दिल्ली

delhi

By

Published : Jun 17, 2022, 6:40 AM IST

ETV Bharat / bharat

75 दिन में 75 समुद्री तटों की होगी सफाई : केंद्रीय मंत्री

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि 3 जुलाई से 17 सितंबर 2022 तक 75 दिनों में 75 समुद्री तटों पर तटीय सफाई अभियान चलाया जाएगा.

समुद्री तट
समुद्री तट

नई दिल्ली :केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि 3 जुलाई से 17 सितंबर 2022 तक 75 दिनों के लिए देश भर के 75 समुद्री तटों पर तटीय सफाई अभियान चलाया जाएगा. मंत्री ने गुरुवार को यहां पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय मुख्यालय पृथ्वी भवन में आगामी "अंतर्राष्ट्रीय तटीय सफाई दिवस 2022" की तैयारियों की समीक्षा की. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हर साल सितंबर के तीसरे शनिवार को आयोजित होने वाला वार्षिक कार्यक्रम इस साल 17 सितंबर को होगा. संयोगवश इसी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन भी है, जो स्वच्छता पृथ्वी, समुद्र तट संरक्षण, पर्यावरण और जलवायु संरक्षण के लिए अग्रणी रहे हैं. इस वर्ष का आयोजन देश की आजादी के 75वें वर्ष में आजादी का अमृत महोत्सव के अवसर पर भी मनाया जा रहा है.

आयोजन की विशिष्टता के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि यह अपनी तरह का पहला और सबसे लंबे समय तक चलने वाला तटीय सफाई अभियान होगा. जिसमें सर्वाधिक लोग भाग लेंगे. यह न केवल तटीय क्षेत्रों बल्कि देश के अन्य हिस्सों की समृद्धि के लिए "स्वच्छ सागर, सुरक्षित सागर" का संदेश देने के लिए आम आदमी की भागीदारी आवश्यक है. मंत्री ने यह भी सुझाव दिया कि तटीय क्षेत्रों के अलावा, गैर-तटीय क्षेत्रों को भी विभिन्न विश्वविद्यालयों, कॉलेजों और अन्य संस्थानों में पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन विभागों / प्रभागों के माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय तटीय सफाई दिवस पर स्थानीय लोगों को संदेश प्रसारित करने की योजना बनानी चाहिए. उनका विचार था कि तटीय सफाई और सुरक्षा के बारे में ज्ञान और जानकारी साझा करना देश के समग्र हित में है.

केंद्रीय मंत्री ने दिन के लिए लोगो विज्ञापन टैग लाइन और इससे संबंधित अन्य विषयगत पहलुओं की भी समीक्षा की. उन्होंने मुख्य कार्यक्रम के लिए पूर्व-घटना गतिविधियों के ब्लिट्जक्रेग में शामिल अधिकारियों को भी निर्देशित किया. 75 दिनों तक चलने वाला यह कार्यक्रम 3 जुलाई, 2022 को ब्रोशर के विमोचन और मीडिया से बातचीत के साथ शुरू होगा. विज्ञप्ति के अनुसार देश भर में औपचारिक लॉन्च होगा, खासकर तटीय राज्यों में, स्थानीय कार्यक्रमों में राय बनाने वाले और मशहूर हस्तियां शामिल होंगे. अभियान का लक्ष्य समुद्री तटों से 1,500 टन कचरा हटाना है जो समुद्री जीवन और तटीय क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए एक बड़ी राहत होगी. इस बैठक में डीजी, भारतीय तटरक्षक बल, पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी और अन्य संगठन शामिल थे जो इस कार्यक्रम की मेजबानी में शामिल हैं.

यह भी पढ़ें-आंध्र प्रदेश: समुद्र तट पर बहकर आया सुनहरा रथ, देखने को जुटी भीड़

एएनआई

ABOUT THE AUTHOR

...view details