दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

SCO National Security Advisors Meet: डोभाल ने कहा- काउंटर टेररिज्म प्रोटोकॉल के प्रति अपने दायित्व को समझें

दिल्ली में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) स्तर के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक हो रही है. इस बैठक की मेजबानी भारत कर रहा है. बैठक में एनएसए अजीत डोभाल ने सभी सदस्यों देशों के एनएसए का स्वागत कर शुरुआती भाषण दिया.

By

Published : Mar 29, 2023, 12:41 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली : भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने बुधवार को दिल्ली में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) स्तर की एनएसए बैठक में शीर्ष अधिकारियों का स्वागत किया. अजीत डोभाल ने बैठक से पहले अपनी टिप्पणी में कहा, "मैं बैठक के लिए निमंत्रण स्वीकार करने के लिए सदस्य देशों का आभार व्यक्त करता हूं. वैश्विक सुरक्षा परिदृश्य हाल के वर्षों में कई चुनौतियों का सामना कर रहा है. इन चुनौतियों के प्रभाव से शंघाई कोर्पोरेशन ऑर्गेनाइजेशन क्षेत्र भी प्रभावित हुआ है...सदस्य देशों को एक दूसरे की संप्रभुता, क्षेत्रीय अखंडता और सीमाओं का परस्पर सम्मान होना चाहिए." उन्होंने कहा, "किसी भी तरह का आतंकवाद अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए एक खतरा है. सभी देशों को आतंकवाद से निपटने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों सहित काउंटर टेररिज्म प्रोटोकॉल के प्रति अपने दायित्व को पूरा करना चाहिए."

बता दें कि नौ जून 2017 में भारत को एससीओ का पूर्ण सदस्य बन गया. अफगानिस्तान, बेलारूस, ईरान और मंगोलिया जैसे चार पर्यवेक्षक राज्य हैं और अर्मेनिया, अजरबैजान, कंबोडिया, नेपाल, श्रीलंका और तुर्की छह संवाद सहयोगी हैं. पाकिस्तान और चीन के एससीओ-एनएसए की बैठक में वर्चुअली शामिल होने की संभावना है. एससीओ 2001 में स्थापित एक अंतर-सरकारी संगठन है और इसमें आठ सदस्य देश शामिल हैं. वे हैं- भारत, चीन, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, पाकिस्तान, रूस, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान. 2022 में, भारत ने 2023 के लिए शंघाई सहयोग संगठन की अध्यक्षता ग्रहण की.

इस महीने की शुरुआत में, पाकिस्तान ने काशी में आयोजित एससीओ पर्यटन प्रशासन के प्रमुखों की बैठक में भी भाग लिया था. भारत, एससीओ शिखर सम्मेलन के लिए कई कार्यक्रमों की मेजबानी कर रहा है, जो इस गर्मी में गोवा में होने वाला है. दिलचस्प बात यह है कि 27-29 अप्रैल को दिल्ली में होने वाली रक्षा मंत्रियों की बैठक, एससीओ की अगली महत्वपूर्ण बैठक होगी. रक्षा मंत्रियों की बैठक के बाद, अगली एससीओ बैठक विदेश मंत्रियों की बैठक है, जो 4-5 मई को गोवा में आयोजित की जाएगी.

(एएनआई)

ABOUT THE AUTHOR

...view details