दिल्ली

delhi

जम्मू-कश्मीर में 14,000 'ड्रॉपआउट' स्कूलों में दोबारा लौटे : अधिकारी

By

Published : Nov 9, 2022, 11:57 AM IST

जम्मू कश्मीर में स्कूल ड़्रॉपआउट बच्चों ने फिर से अपनी पढ़ाई शुरू की है. एक अधिकारी ने बताया कि करीब 14000 बच्चों ने फिर से दाखिला लिया है और वे स्कूल में लौट चुके हैं.

school concept photo
कॉन्सेप्ट फोटो स्कूल

जम्मू : जम्मू-कश्मीर में बैक-टू-विलेज (बीटूवी) कार्यक्रम के चौथे चरण में लगभग 14,000 स्कूल ड्रॉपआउट दोबारा अपने विद्यालयों में लौट गये हैं. अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. उक्त जानकारी मुख्य सचिव अरुण कुमार मेहता की अध्यक्षता में हुई एक बैठक में दी गई.

मुख्य सचिव 27 अक्टूबर से तीन नवंबर तक आयोजित एक सरकारी सहायता कार्यक्रम की उपलब्धियों की समीक्षा बैठक के लिए यहां आये थे. अधिकारी ने कहा कि कार्यक्रम की सबसे बड़ी उपलब्धि, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के साथ 13,977 स्कूली बच्चों को फिर से स्कूल लौटना है.

अधिकारियों के अनुसार, यह कार्यक्रम 21,329 व्यक्तियों को स्वरोजगार के अवसर प्रदान करने में सफल रहा है. उन्होंने बताया कि कुक्कुट पालन, आवास, परिवहन और स्वास्थ्य जैसे क्षेत्रों में कुल 277 सहकारी समितियां भी पंजीकृत हैं. मुख्य सचिव ने अधिकारियों को हर तिमाही में कम से कम एक बार अपनी पंचायत का दौरा करने और अगले एक साल के दौरान क्षेत्र के लिए पंचायत प्रभारी के रूप में कार्य करने को कहा है.

(PTI)

ABOUT THE AUTHOR

...view details