दिल्ली

delhi

By

Published : May 19, 2023, 12:37 PM IST

ETV Bharat / bharat

SC new judges: सुप्रीम कोर्ट को मिले दो नए जज, सीजेआई ने दिलाई शपथ

सुप्रीम कोर्ट में आज दो नए जज नियुक्त किए गए हैं. मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ ने उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई.

SC gets two new judges CJI administers oath of office to Justice Mishra senior advocate Viswanathan
सुप्रीम कोर्ट को मिले दो नए जज, सीजेआई ने दिलाई शपथ

नई दिल्ली: प्रधान न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ ने शुक्रवार को न्यायमूर्ति प्रशांत कुमार मिश्रा और वरिष्ठ अधिवक्ता कल्पित वेंकटरमण विश्वनाथन को उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश पद की शपथ दिलाई. शीर्ष अदालत के सभागार में एक समारोह के दौरान नए न्यायाधीशों को पद की शपथ दिलाई गई. न्यायमूर्ति मिश्रा और न्यायमूर्ति विश्वनाथन के शपथ ग्रहण के साथ ही उच्चतम न्यायालय में न्यायाधीशों की संख्या स्वीकृत संख्या 34 पर पहुंच गई.

हालांकि, शीर्ष अदालत केवल कुछ समय के लिए पूरी क्षमता से काम करेगी क्योंकि शुक्रवार को तीन न्यायाधीशों का अंतिम कार्य दिवस भी है जो जून में सेवानिवृत्त होने वाले हैं. न्यायमूर्ति केएम जोसेफ, न्यायमूर्ति अजय रस्तोगी और न्यायमूर्ति वी रामासुब्रमण्यन अगले महीने गर्मियों की छुट्टी के दौरान सेवानिवृत्त होने वाले हैं. न्यायमूर्ति जोसेफ 16 जून को न्यायमूर्ति रस्तोगी 17 जून को और रामासुब्रमण्यन 29 जून को सेवानिवृत्त होने वाले हैं. न्यायमूर्ति कृष्ण मुरारी 8 जुलाई को सेवानिवृत्त होने वाले हैं.

न्यायमूर्ति विश्वनाथन 11 अगस्त, 2030 को न्यायमूर्ति जेबी पर्दीवाला की सेवानिवृत्ति पर भारत के मुख्य न्यायाधीश बनेंगे और 25 मई, 2031 तक इस पद पर बने रहेंगे. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के कार्यालय की ओर से गुरुवार को न्यायमूर्ति मिश्रा और न्यायमूर्ति विश्वनाथन की शीर्ष अदालत के न्यायाधीशों के रूप में नियुक्ति का वारंट जारी किया गया था.

उनकी नियुक्तियों की घोषणा नए कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने ट्विटर पर की. पिछले सात दिनों में न्यायमूर्ति दिनेश माहेश्वरी और न्यायमूर्ति एमआर शाह की सेवानिवृत्ति के साथ, सुप्रीम कोर्ट में न्यायाधीशों की संख्या 32 हो गई थी. भारत के मुख्य न्यायाधीश की अध्यक्षता वाले कॉलेजियम ने 16 मई को केंद्र को शीर्ष अदालत के न्यायाधीशों के रूप में न्यायमूर्ति मिश्रा और वरिष्ठ अधिवक्ता विश्वनाथन के नामों की सिफारिश की थी. केंद्र ने दो कार्य दिवसों के भीतर उनकी नियुक्तियों को मंजूरी दे दी.

ये भी पढ़ें- कॉलेजियम ने उच्च न्यायालयों में जज के रूप में नियुक्ति के लिए 35 नामों की सिफारिश की

न्यायमूर्ति मिश्रा को 10 दिसंबर, 2009 को छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था. उन्हें 13 अक्टूबर, 2021 को आंध्र प्रदेश के उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था. उन्होंने 13 से अधिक वर्षों तक उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में कार्य किया है. और उच्च न्यायालयों के न्यायाधीशों की अखिल भारतीय वरिष्ठता सूची में 21वें स्थान पर हैं.

(पीटीआई)

ABOUT THE AUTHOR

...view details