दिल्ली

delhi

भारत और लिथुआनिया भाषा की समानता दिखाने के लिए शुरू हुई संस्कृत-लिथुआनियाई स्ट्रीट आर्ट परियोजना

By

Published : Mar 28, 2023, 5:55 PM IST

भारत में लिथुआनियाई दूतावास ने दोनों देशों के बीच भाषाओं की समानता उजागर करने के लिए एक अनूठी परियोजना शुरू की है. इस परियोजना के अंतर्गत दिल्ली के मंदिर मार्ग क्षेत्र में हरकोर्ट बटलर स्कूल की बाहरी दीवार पर स्ट्रीट आर्ट बनाई गई है.

Sanskrit-Lithuanian Street Art Project
संस्कृत-लिथुआनियाई स्ट्रीट आर्ट परियोजना

नई दिल्ली: भारत में लिथुआनियाई दूतावास ने दुनिया की दो सबसे पुरानी भाषाओं संस्कृत और लिथुआनियाई के बीच भाषाई समानता को उजागर करने के लिए एक अनूठी परियोजना शुरू की है. इस परियोजना में दिल्ली के मंदिर मार्ग क्षेत्र में हरकोर्ट बटलर स्कूल की बाहरी दीवार पर एक स्ट्रीट आर्ट म्यूरल शामिल है, जिसमें दोनों भाषाओं के सामान्य शब्दों को प्रदर्शित किया गया है.

रंगीन भित्तिचित्र पारंपरिक लिथुआनियाई शैली और पैटर्न दर्शाता है, और यह राहगीरों के लिए एक लोकप्रिय आकर्षण बनने के लिए तैयार है. विलनियस विश्वविद्यालय और लिथुआनियाई भाषा संस्थान के सहयोग से लिथुआनियाई दूतावास ने लिथुआनियाई और संस्कृत में शुभ 108 शब्दों का एक शब्दकोश प्रकाशित किया है, जिनका ध्वनि और अर्थ समान है.

लिथुआनिया की राजदूत डायना मिकेविसीन ने संस्कृत और लिथुआनियाई के बीच की कड़ी पर प्रकाश डाला और बताया कि यह कैसे दोनों देशों को एक साथ जोड़ती है. मिकेविसीन ने कहा कि लिथुआनियाई भाषा को आधिकारिक तौर पर संस्कृत की निकटतम जीवित बहन भाषा के रूप में मान्यता प्राप्त है और हम इस विशेष संबंध पर शोध करने के लिए बहुत उत्सुक हैं.

उन्होंने कहा कि हम दोस्ती और ऐतिहासिक संबंध के इस संदेश को लाने के लिए उत्सुक रहे हैं. हम अधिक वर्तमान और आधुनिक कनेक्शन की आशा कर रहे हैं. एक लिथुआनियाई कलाकार लिनास काज़िउलियोनिस ने स्कूल की बाहरी दीवार पर भित्ति चित्र बनाया. उन्होंने प्रतीकात्मक रूप से भित्ति के अंतिम कीवर्ड 'देव' और 'अग्नि' को चित्रित किया, जो दोनों देशों के लिए गहरा अर्थ रखते हैं.

इसके साथ ही लिथुआनिया और भारत के लोगों के बीच भाषाई और सांस्कृतिक संबंध का प्रतिनिधित्व करते हैं. संस्कृत-लिथुआनियाई स्ट्रीट आर्ट प्रोजेक्ट समापन समारोह भारत में लिथुआनिया के राजदूत डायना मिकेविसीन, दिल्ली स्ट्रीट आर्ट और दिल्ली में लिथुआनिया के दोस्तों की उपस्थिति में हुआ. कलाकार लिनास काज़िउलिओनिस ने कहा कि दिल्ली में स्ट्रीट आर्ट प्रोजेक्ट पर काम करना मेरे लिए एक शानदार और अविस्मरणीय अनुभव था.

पढ़ें:अमेरिका राहुल गांधी के अदालती मामले पर नजर रख रहा है: अमेरिकी अधिकारी

उन्होंने कहा कि यहां के लोग बहुत अच्छे, आकर्षक और मददगार हैं. मेरा मिशन यहां संस्कृत-लिथुआनियाई भाषाई संबंध को चित्रित करना और इसे सभी के लिए सरल और समझने योग्य बनाना था. भारत एक बहुत ही रंगीन और अनोखा देश है, जिसने मुझे बहुत प्रेरित किया और एक कलाकार के रूप में मुझ पर एक बड़ी छाप छोड़ी. सबसे ज्यादा मैं इस पेंटिंग के महत्व पर जोर देना चाहता हूं - भारत और लिथुआनिया के बीच सांस्कृतिक सहयोग.

ABOUT THE AUTHOR

...view details