दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

आठ गैर भाजपा सांसदों को संसद रत्न पुरस्कार, केंद्रीय मंत्री मेघवाल की अध्यक्षता में फैसला

'संसद रत्न पुरस्कार' के लिए महाराष्ट्र से निर्वाचित एनसीपी की लोक सभा सांसद सुप्रिया सुले, ओडिशा से निर्वाचित बीजू जनता दल (बीजद) के राज्य सभा सांसद अमर पटनायक समेत 11 सांसदों के नाम चुने गए हैं. संसद रत्न पुरस्कार समिति की अध्यक्षता संसदीय कार्य राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल और सह-अध्यक्षता पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त टी एस कृष्णमूर्ति ने की.

By

Published : Feb 22, 2022, 3:50 PM IST

Updated : Feb 22, 2022, 4:15 PM IST

arjun ram meghwal
अर्जुन राम मेघवाल

नई दिल्ली : राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) की नेता सुप्रिया सुले और बीजू जनता दल के अमर पटनायक के नाम 'संसद रत्न पुरस्कार 2022' के लिए फाइनल किए गए हैं. इसके साथ ही कृषि, वित्त, शिक्षा और श्रम से संबंधित संसद की चार समितियों को उनके योगदान के लिए पुरस्कृत किया जाएगा. कुल 11 सांसदों के नाम संसद रत्न पुरस्कार के लिए चुने गए हैं. 'संसद रत्न पुरस्कार' के लिए चुने गए 11 सांसदों में लोक सभा के आठ और राज्य सभा के तीन सदस्य हैं.

'संसद रत्न पुरस्कार' से जुड़े एक बयान के मुताबिक, राकांपा की सुप्रिया सुले, रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी (आरएसपी) के एन.के. प्रेमचंद्रन और शिवसेना के श्रीरंग अप्पा बार्ने को उनके सतत उत्कृष्ट कामकाज के लिए 'संसद विशिष्ट रत्न' पुरस्कार दिया जाएगा.

तृणमूल कांग्रेस के सौगत रॉय, कांग्रेस सांसद कुलदीप राय शर्मा, भाजपा के विद्युत बरन महतो, हिना गावित और सुधीर गुप्ता के नामों को 17वीं लोकसभा में उनके कामकाज के लिए संसद रत्न पुरस्कार के लिए चुना गया है.

बीजद के अमर पटनायक और राकांपा की फौजिया अहमद खान को 'वर्तमान सदस्य' की श्रेणी में इस पुरस्कार के लिए चुना गया है. माकपा सदस्य केके रागेश को उनके कार्यकाल के दौरान उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए 2021 में 'अवकाश प्राप्त सदस्य' की श्रेणी में इस पुरस्कार के लिए नामित किया गया है.

संसद रत्न पुरस्कार के संबंध में 'प्राइम प्वांइट फाउंडेशन' ने मंगलवार को बताया कि संस्था की निर्णायक समिति ने तमिलनाडु से भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता एच.वी. हांडे और कर्नाटक से ताल्लुक रखने वाले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एम वीरप्पा मोइली को 'लाइफटाइम अचीवमेंट' पुरस्कार के लिए नामित किया है.

यह भी पढ़ें-आंध्र प्रदेश : टीडीपी सांसद ने जीता संसद रत्न पुरस्कार 2020

'प्राइम प्वाइंट फाउंडेशन' के संस्थापक प्रमुख के. श्रीनिवास ने बताया कि वर्तमान लोकसभा के आरंभ से लेकर पिछले साल हुए शीतकालीन सत्र के दौरान कामकाज के आधार पर सांसदों को इस पुरस्कार के लिए सूचीबद्ध किया गया है.

(पीटीआई-भाषा)

Last Updated : Feb 22, 2022, 4:15 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details