दिल्ली

delhi

महात्मा गांधी पर टिप्पणी को लेकर संभाजी भिड़े के खिलाफ मामला दर्ज, पटोले ने की गिरफ्तारी की मांग

By

Published : Jul 29, 2023, 10:50 PM IST

महाराष्ट्र के अमरावती जिले में पुलिस ने शनिवार को महात्मा गांधी पर कथित अपमानजनक टिप्पणी के लिए संभाजी भिडे के खिलाफ मामला दर्ज किया. राज्य कांग्रेस प्रमुख नाना पटोले ने जोर देकर कहा कि दक्षिणपंथी कार्यकर्ता को गिरफ्तार किया जाना चाहिए. पटोले ने चेतावनी दी कि यदि ऐसा नहीं हुआ तो चार अगस्त को विधानसभा मानसून सत्र की समाप्ति के बाद राज्यभर में आंदोलन करेगी.

Etv Bharat
Etv Bharat

अमरावती : महाराष्ट्र के अमरावती जिले में पुलिस ने महात्मा गांधी पर कथित अपमानजनक टिप्पणी को लेकर शनिवार को दक्षिणपंथी कार्यकर्ता संभाजी भिड़े के खिलाफ मामला दर्ज किया. वहीं महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस प्रमुख नाना पटोले ने इस बात पर जोर दिया कि संभाजी को गिरफ्तार किया जाए. पटोले ने कहा कि अगर भिड़े को सलाखों के पीछे नहीं डाला गया तो उनकी पार्टी 4 अगस्त को विधानसभा के मॉनसून सत्र की समाप्ति के बाद राज्यभर में आंदोलन करेगी. श्री शिव प्रतिष्ठान हिंदुस्तान संगठन के संस्थापक भिड़े पर आरोप है कि उन्होंने बृहस्पतिवार को अमरावती जिले के बडनेरा रोड इलाके में भारत मंगल हॉल में एक कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रपिता के बारे में आपत्तिजनक टिप्पणी की.

एक अधिकारी ने बताया कि अमरावती में राजापेठ पुलिस ने भिड़े के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 153ए के तहत मामला दर्ज किया है. पटोले ने कहा, "अगर राज्य सरकार भिड़े को गिरफ्तार नहीं करती है, तो कांग्रेस 4 अगस्त को विधानसभा का मॉनसून सत्र समाप्त होने के बाद पूरे महाराष्ट्र में विरोध प्रदर्शन करेगी." पटोले ने आरोप लगाया कि भिड़े और भारतीय जनता पार्टी-राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के बीच संबंध जगजाहिर हैं और उन्हें उनसे संरक्षण मिल रहा है. पटोले ने यह भी दावा किया कि भिड़े कोरेगांव भीमा जातीय हिंसा मामले में शामिल हैं, लेकिन फिर भी वह मुक्त हैं. एक जनवरी, 2018 को पुणे के कोरेगांव भीमा इलाके में उस युद्ध स्मारक के पास हिंसा हुई थी जिसे दलितों द्वारा काफी महत्व दिया जाता है.

कांग्रेस का विरोध प्रदर्शन, भिड़े के बैनर फाड़े : इस बीच, कांग्रेस विधायक यशोमति ठाकुर और पूर्व मंत्री सुनील देशमुख के नेतृत्व में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने शनिवार को अमरावती शहर के राजकमल चौराहे पर विरोध प्रदर्शन किया. ठाकुर ने मांग की कि भिड़े के खिलाफ भी देशद्रोह का आरोप भी लगाया जाए. कांग्रेस और कुछ आंबेडकरवादी संगठनों के कार्यकर्ताओं ने यवतमाल शहर में विरोध प्रदर्शन किया और भिड़े के बैनर फाड़ दिए, जो वहां व्याख्यान देने और अन्य कार्यक्रमों में हिस्सा लेने आने वाले थे. इस प्रदर्शनों के दौरान भिड़े के पुतले को जूतों से पीटा गया और उसे जलाया गया. कांग्रेस के प्रदेश सचिव नंदकिशोर कुयाते ने यहां राजापेठ थाने में भिडे़ के खिलाफ शिकायत दी और उनके खिलाफ मामला दर्ज करने की मांग की.

पढ़ें :स्वास्थ्य मंत्रालय ने NFHS तैयार करने वाले IIPS निदेशक को किया सस्पेंड, जानें वजह

महाराष्ट्र के कांग्रेस विधायक दल के नेता बालासाहेब थोराट ने महात्मा गांधी पर टिप्पणी करने को लेकर भिड़े के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की शुक्रवार को मांग की थी. पूर्व मंत्री थोराट ने कहा, "संभाजी भिड़े की मानसिकता विकृत है. राष्ट्रपिता के बारे में उनकी टिप्पणियों ने देश को आहत किया है. वह बार-बार विवादास्पद टिप्पणियां करते हैं और यह पता लगाने की जरूरत है कि राजनीतिक हितों के लिए उनका समर्थन कौन कर रहा है. हम उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई चाहते हैं." कांग्रेस विधायक ने बिना नाम लिए दावा किया कि एक ‘मशीनरी’ प्रगतिशील विचारधारा को खत्म करने के लिए काम कर रही है. थोराट के सहयोगी और पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा, "अगर कोई व्यक्ति महात्मा गांधी के बारे में अपमानजनक बयान दे रहा है, तो उसे राज्य में (स्वतंत्र रूप से) घूमने का कोई अधिकार नहीं है." पहले भी भिड़े को उनकी विवादास्पद टिप्पणियों के लिए आलोचना का सामना करना पड़ा है.

(अतिरिक्त इनपुट-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details