दिल्ली

delhi

Sahithi Pharma: अनाकापल्ली जिले में फार्मा कंपनी में विस्फोट, दो मजदूरों की मौत

By

Published : Jun 30, 2023, 3:33 PM IST

Updated : Jun 30, 2023, 6:36 PM IST

आंध्र प्रदेश के अनाकापल्ली जिले के अच्युतापुरम में विशेष आर्थिक क्षेत्र (SEZ) में सहिथी फार्मा प्राइवेट लिमिटेड (यूनिट -1) में हुए विस्फोट में दो मजदूरों की मौत हो गई है और 5 गंभीर रूप से घायल हो गए हैं.

Etv Bharat
Etv Bharat

अनाकापल्ली जिले में फार्मा कंपनी में विस्फोट

अनाकापल्ली: अच्युतपुरम साहित्य फार्म अग्निकांड में गंभीर रूप से घायल हुए लोगों में से दो की मौत हो गई है. विशाखापट्टनम केजीएच में इलाज के दौरान दो मजदूरों की मौत हो गई. मृतकों की पहचान सत्थी बाबू और उप्पाडा तिरूपति के रूप में हुई है. पांच अन्य श्रमिकों का अस्पताल में इलाज चल रहा है. मंत्री अमरनाथ ने हादसे में गंभीर रूप से घायल लोगों से मुलाकात की. मंत्री ने कहा कि मृतकों के परिजनों को 25-25 लाख रुपये का मुआवजा दिया जायेगा. मंत्री ने घोषणा की कि घायलों को बेहतर इलाज मुहैया कराया जायेगा. उन्होंने कहा कि हम प्रभावित परिवारों को हर तरह से समर्थन देंगे.

हालांकि कर्मियों ने सहिथी फार्मा गेट के सामने धरना दिया. सरकार और उद्योग मालिकों के रवैये के विरोध में नारे लगाए गए. उन्होंने चिंता व्यक्त की कि सुरक्षा उपायों पर सरकार और उद्योगों के मालिकों की लापरवाही के कारण श्रमिकों को अपनी जान गंवानी पड़ रही है.

अनाकापल्ली जिले के अच्युतापुरम के सहिथी फार्मा में भीषण आग लग गई. जब उद्योग में एक रिएक्टर में विस्फोट हुआ तो आग बड़े पैमाने पर फैल गई. धमाके की आवाज सुनकर कर्मचारी डरकर बाहर भाग गए. आग लगने की सूचना मिलते ही दमकलकर्मी मौके पर पहुंचे. इलाके में घना धुआं और आग बड़े पैमाने पर दिख रही है. करीब तीन घंटे की मशक्कत के बाद भी आग पर काबू नहीं पाया जा सका है. मालूम हो कि सात मजदूर आग की चपेट में आ गए थे, जिसमें दो की मौत हो गई और 5 की हालत चिंताजनक बनी हुई है.

दमकलकर्मी लगभग तीन घंटे से आग बुझाने की कोशिश कर रहे हैं. लेकिन आग पर अभी भी काबू नहीं पाया जा सका है और पुलिस को सतर्क कर दिया गया है. क्योंकि आसपास और भी कंपनियां मौजूद हैं. पास के स्टील प्लांट से और दमकलकर्मियों को भी लाया गया है और वे भी आग पर काबू पाने की कोशिश कर रहे हैं. हालांकि यह ज्ञात है कि सहिथी फार्मा के 35 कर्मचारी आज अपनी ड्यूटी पर आए थे, इस घटना से संबंधित परिवार दहशत में हैं.

एसपी मुरली कृष्णा ने बताया कि हादसे के वक्त सहिथी फार्मा कंपनी में कुल 35 मजदूर काम कर रहे थे. एसपी ने बताया कि जब आग लगी तो 28 लोग बाहर भाग निकले लेकिन सात गंभीर रूप से घायल हो गए जिसमें जनगापलेनी के सत्थीबाबू (35) और विजयनगर के तिरूपति (40) की मौत हो गई है. उन्होंने कहा कि अगले 2 घंटे में आग पर पूरी तरह से काबू पा लिया जाएगा. एसपी ने बताया कि आग बुझाने में लगे तीन दमकलकर्मी भी घायल हो गए हैं. सात घायलों में से पांच की हालत गंभीर है. इनमें ओडिशा के भुवनेश्वर के रमेश (45), अप्पारायुडुपालेम निवासी नुकी नायडू (40), नक्कापल्ली मंडल रेब्बाका के राजूबाबू, नक्कापल्ली के अप्पाराव (43) और अनाकापल्ली जिले के कोंडाकप्पाका के पिल्ला संतोष कुमार गंभीर रूप से घायल हो गए हैं.

यह भी पढ़ें:

Last Updated : Jun 30, 2023, 6:36 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details