दिल्ली

delhi

ATS रिमांड पर आतंकी मोहम्मद नदीम, पूछताछ में इन खौफनाक साजिशों से उठा पर्दा

By

Published : Aug 20, 2022, 1:30 PM IST

गुरुवार को एटीएस रिमांड पर लिए गए आतंकी मोहम्मद नदीम (Saharanpur terrorist nadeem) से पूछताछ के बाद कई बड़े खुलासे हुए हैं. सहारनपुर समेत कई राज्यों में इनका जाल फैला हुआ था. आंतकी मोहम्मद नदीम के संपर्क में आने वालों से पूछताछ के लिए ATS सहारनपुर आ सकती है.

आतंकी मोहम्मद नदीम
आतंकी मोहम्मद नदीम

सहारनपुर. जिले के कुंडा कलां से पकड़े गए आतंकी नदीम (Saharanpur terrorist nadeem) को ATS ने गुरुवार को 12 दिन रिमांड पर ले लिया. ATS नदीम से पूछताछ कर रही है. जिसमें आंतकी नदीम ने कई खौफनाक राज खोले हैं. जैश-ए-मोहम्मद और तहरीक-ए-तालिबान जैसे आतंकी संगठनों के संपर्क में आने के बाद नदीम ने न सिर्फ ऑनलाइन फिदायीन हमले की ट्रेनिंग ली बल्कि मुजफ्फरनगर, शामली समेत कई शहरों में जाल बिछाना शुरू कर दिया था. रिमांड पर लिए जाने के बाद पूछताछ में नदीम के संपर्क खुलासा हुआ है कि पांच युवक के होने की जानकारी सामने आई है. पांचों युवकों को नदीम की गतिविधियों की पूरी जानकारी थी. ATS इन युवकों से पूछताछ करने के लिए नदीम को लेकर सहारनपुर आ सकती है.

ATS के मुताबिक, आतंकी मोहम्मद नदीम के मोबाइल में सेव किये गए नम्बरों की जांच में कई नम्बर ऐसे मिले जिन पर सबसे ज्यादा बात हुई है. इनमें से एक नाम फतेहपुर निवासी आतंकी सैफुल्लाह बिहारी है. सैफुल्लाह का असली नाम हबीबुल इस्लाम है. आतंकी गतिविधियों में जुड़ने के बाद उसने अपना नाम बदलकर सैफुल्लाह रख लिया था. मूल रूप से बिहार का होने के चलते नाम में बिहारी जोड़ लिया था.

ये भी पढ़ें-पाकिस्तान जाने की करता था जिद, रिश्तेदारी की आड़ में आतंकी ट्रेनिंग लेना चाहता था आतंकी नदीम

ATS ने बताया कि हबीबुल ने कोरोना काल में ऑनलाइन क्लास के लिए स्मार्ट फोन लिया था. लेकिन वह सोशल मीडिया के जरिये आतंकी संगठनों से जुड़ गया. वलीनर क्लॉस के लिए लिये गए मोबाइल से उससे फिदायीन हमले की ट्रेनिंग ली. आतंकी सगंठनों की मदद से हबीबुल और नदीम एक दूसरे के सम्पर्क में आ गया और देश-प्रदेश में बड़ी घटना को अंजाम देने की साजिश रचने लगे थे. इन लोगों का उत्तर प्रदेश के साथ-साथ गुजरात, महाराष्ट्र, झारखंड और जम्मू-कश्मीर तक नेटवर्क फैला हुआ है.

गौरतलब है कि, 8 अगस्त को ATS की टीम ने थाना गंगोह इलाके के गांव कुंडा कलां से मोहम्मद नदीम को गिरफ्तार किया था. ATS की पूछताछ आतंकी मोहम्मद नदीम ने चौंकाने वाले खुलासे किए हैं. नदीम के पास से आतंकी संगठनों द्वारा भेजी गई बम बनाने की PDF फाइल समेत कई अहम सबूत हाथ लग चुके हैं. नदीम के मोबाइल फोन से फिदायीन हमले के तौर-तरीकों के बारे में जानकारी देने वाली PDF फाइल में हिंदी के अलावा अंग्रेजी और उर्दू भाषा का इस्तेमाल किया गया था.

ये भी पढ़ें-उर्दू-अंग्रेजी की PDF फाइल पढ़वाने देवबंद जाता था आतंकी नदीम, ATS पूछताछ में खुलासा

इन PDF फाइलों को पढ़ने के लिए 8वीं पास नदीम ने कुछ लोगों से मदद ली. पूछताछ में नदीम ने पांच युवकों के नाम बताए हैं. ये सभी युवक जनपद सहारनपुर के रहने वाले बताए जा रहे हैं. इस खुलासे के बाद सभी पांचों युवक एटीएस के शक के घेरे में आ गए हैं. एटीएस अनेक बिंदुओं पर गोपनीय रूप से जांच कर रही है. सहारनपुर से गिरफ्तार नदीम को UP में नेटवर्क फैलाने के लिए हबीबुल से संपर्क करने के निर्देश दिए गए थे. ATS से जुड़े सूत्रों के अनुसार, आतंकी नदीम के मोबाइल में सैफुल्लाह बिहारी और सैफुल्लाह पाकिस्तानी के नाम से दो नंबर सेव मिले. जांच में सामने आया कि नदीम को फिदायीन हमले और आतंकी साहित्य उपलब्ध कराने वाला सैफुल्लाह पाकिस्तानी था, जो जैश-ए-मोहम्मद का कमांडर बताया जा रहा है.

ये भी पढ़ें-सहारनपुर के नफीस ने की आतंकी बेटे के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग

ABOUT THE AUTHOR

...view details