दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

भारतीय गेंदबाजी आक्रमण से घबरा रही है इंग्लिश टीम : सचिन

लार्ड्स में टीम इंडिया को मिली ऐतिहासिक जीत पर मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने इंग्लैंड की रणनीती और उसके खराब बल्लेबाजी प्रदर्शन पर सवाल उठाए. उन्होंने कहा कि जब इंग्लैंड के कप्तान रूट ने टॉस जीतने के बाद जब भारत को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया, तो उन्हें लगा कि इंग्लैंड टीम भारतीय गेंदबाजों का सामान करने से बच रही है.

By

Published : Aug 17, 2021, 9:51 PM IST

Updated : Aug 17, 2021, 10:00 PM IST

सचिन
सचिन

मुंबई :लार्ड्स में टीम इंडिया को मिली ऐतिहासिक जीत पर मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने इंग्लैंड की रणनीती और उसके खराब बल्लेबाजी प्रदर्शन पर सवाल उठाए. सचिन ने कहा कि इंग्लैंड के बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजी आक्रमण से घबरा रहे हैं.पूर्व भारतीय बल्लेबाज ने आगे कहा कि इंग्लैंड की मौजूदा टीम में केवल कप्तान जो रूट ही बड़ा शतक लगाने में सक्षम दिख रहे हैं.

उन्होंने कहा कि जब इंग्लैंड के कप्तान रूट ने टॉस जीतने के बाद जब भारत को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया, तो उन्हें लगा कि इंग्लैंड टीम भारतीय गेंदबाजों का सामान करने से बच रही है.

सचिन का बयान

इंग्लैंड की बल्लेबाजी के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, 'इस बल्लेबाजी इकाई में जो रूट को छोड़ कर मैं किसी को नियमित तौर पर बड़ी शतकीय पारी खेलते हुए नहीं देख रहा हूं. शायद वे किसी मैच में बड़ा स्कोर कर दे लेकिन मैं नियमित तौर पर ऐसी पारी की बात कर रहूं. अतीत की टीमों में एलिस्टेयर कुक, माइकल वॉन, केविन पीटरसन, इयान बेल, जोनाथन ट्रॉट, एंड्रयू स्ट्रॉस जैसे कई खिलाड़ी थे जो लगातार अच्छा खेलते थे.'

जश्न मनाते खिलाड़ी

उन्होंने कहा, 'मुझे लगता है कमजोर बल्लेबाजी के कारण रूट ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया होगा.' तेंदुलकर ने रोहित शर्मा की बल्लेबाजी के बारे में पूछे जाने पर कहा, 'मैंने जो कुछ भी देखा है, मुझे लगता है, उसने सुधार किया है और अपने खेल के दूसरे पक्ष को दिखाया है कि वह कैसे बदलाव कर परिस्थिति के अनुसार खेल सकता है.'

रोहित इस दौरे पर गैर जिम्मेदाराना तरीके से अपना पसंदीदा हुक और पुल शॉट खेलकर आउट हो गए. लेकिन तेंदुलकर ने उनका बचाव करते हुए कहा, 'उसने एक नेतृत्वकर्ता की तरह लोकेश राहुल का शानदार सहयोग दिया है. जहां तक पुल शॉट खेलने की बात है तो उन्होंने उस शॉट से कई बार गेंद को बाउंड्री के पार भेजा है और मैं यह देख रहा हूं कि उसने दोनों टेस्ट में टीम के लिए क्या हासिल किया है.'

लार्ड्स में जीत के क्षण

उपकप्तान अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा ने दूसरी पारी शतकीय साझेदारी करके भारत को मुश्किल स्थिति से बाहर निकाला. उन्होंने हालांकि इस दौरान काफी धीमी बल्लेबाजी की.

भारतीय कप्तान विराट कोहली की खराब फॉर्म के बारे में पूछे जाने पर तेंदुलकर ने कहा कि विराट की शुरुआत अच्छी नहीं रही। कई बार दिमाग में चल रही चीजों से तकनीकी गलतियां हो सकती है. जब आपको अच्छी शुरुआत नहीं मिलती है तो आप बहुत सी चीजों के बारे में सोचना शुरू कर देते हैं.

पढ़ें - इस इंग्लैंड टीम में सिर्फ रूट ही शतक लगाने वाले बल्लेबाज नजर आ रहे हैं : तेंदुलकर

भारतीय टीम की मौजूदा तेज गेंदबाजी से कपिल देव, जवागल श्रीनाथ और जहीर खान के दौर की गेंदबाजी से तुलना के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, 'आज यह गेंदबाजी आक्रमण दुनिया में सर्वश्रेष्ठ है. यह प्रतिभा, अनुशासन और फिटनेस पर कड़ी मेहनत और अधिक सीखने की इच्छा को दर्शाता है. मुझे दूसरे युग से तुलना करना पसंद नहीं है क्योंकि गेंदबाजी आक्रमण को भी बल्लेबाजों द्वारा आंका जाना चाहिए. जो उनके खिलाफ बल्लेबाजी कर रहे हैं. कपिल या श्रीनाथ या जहीर की पीढ़ी के दौरान, उनके सामने अलग-अलग बल्लेबाज थे.'

जीत के बाद भारतीय टीम

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में निराशाजनक गेंदबाजी के बाद लय हासिल करने वाले जसप्रीत बुमराह के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, 'मुझे लगा कि डब्ल्यूटीसी फाइनल से पहले बुमराह को लंबे स्पैल का पर्याप्त अभ्यास नहीं मिला था. वह उस तरह का गेंदबाज है, जो जितना अधिक गेंदबाजी करेगा उतना ही बेहतर होगा. उसके पास न केवल एक बड़ा दिल है, बल्कि दिमाग भी है और यह हमने कल देखा जब उसने ओली रॉबिन्सन को एक शानदार धीमी गेंद पर आउट किया.

बता दें कि भारत ने सोमवार को इंग्लैंड को 151 रनों से हरा दिया. जीत के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ लार्ड्स में खेले गये दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में मिली 151 रन से जीत का श्रेय पूरी टीम को देते हुए सोमवार को यहां कहा कि मोहम्म्द शमी और जसप्रीत बुमराह के बीच दूसरी पारी में नौवें विकेट की साझेदारी ने टीम के लिये जीत का माहौल तैयार किया.

Last Updated : Aug 17, 2021, 10:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details