दिल्ली

delhi

S Jaishankar Visit To Maldives And Shri Lanka: कई द्विपक्षीय समझौतों पर होंगे हस्ताक्षर

By

Published : Jan 17, 2023, 10:28 PM IST

भारत के विदेश मंत्री 18 जनवरी से मालदीव और श्रीलंका के दौरे पर होंगे. उनका यह दौरा तीन दिनों के लिए होगा. विदेश मंत्री सबसे पहले मालदीव जाएंगे, जहां वह कई समझौतों पर हस्ताक्षर करेंगे.

External Affairs Minister of India S Jaishankar
भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर

नई दिल्ली: भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर देश के दो प्रमुख समुद्री पड़ोसियों के साथ द्विपक्षीय संबंधों का विस्तार करने के लिए बुधवार से मालदीव और श्रीलंका की तीन दिवसीय यात्रा पर होंगे. जयशंकर की पहली मंजिल मालदीव होगी, जहां वह द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने के लिए कई समझौतों पर हस्ताक्षर करेंगे. गुरुवार को उनकी श्रीलंका यात्रा ऐसे समय में होगी, जब द्वीप देश आर्थिक संकट से जूझ रहा है और नई दिल्ली से ऋण पुनर्गठन की उम्मीद कर रहा है.

श्रीलंका, जो अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) से 2.9 अरब अमरीकी डालर के पुल ऋण को सुरक्षित करने की कोशिश कर रहा है, अपने प्रमुख लेनदारों चीन, जापान और भारत से वित्तीय आश्वासन प्राप्त करने की कोशिश कर रहा है. आईएमएफ ने भारत और चीन कोलंबो के कर्ज को कम करने के लिए सहमत होने तक धन जारी करने की अनिच्छा व्यक्त की है. विदेश मंत्रालय (MEA) के एक बयान में कहा गया है कि जयशंकर श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे और प्रधान मंत्री दिनेश गुणवर्धने से मिलने वाले हैं.

विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि वह श्रीलंका के विदेश मंत्री एम यू एम अली साबरी के साथ घनिष्ठ भारत-श्रीलंका साझेदारी के सभी पहलुओं और सभी क्षेत्रों में इसे मजबूत करने के कदमों पर भी चर्चा करेंगे. बयान में कहा गया, 'श्रीलंका एक करीबी दोस्त और पड़ोसी है और भारत हर समय श्रीलंका के लोगों के साथ खड़ा है.'

पढ़ें:Imran's Party on Shahbaz Sharif : पीएम मोदी का पुराना वीडियो शेयर कर खुद फंस गई इमरान की पार्टी

बता दें कि जयशंकर इससे पहले जनवरी 2021 और पिछले साल मार्च में श्रीलंका गए थे. बुधवार को मालदीव की अपनी यात्रा के दौरान, जयशंकर राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह से मुलाकात करेंगे और विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद के साथ चर्चा करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details