दिल्ली

delhi

By

Published : Jul 5, 2023, 10:53 PM IST

ETV Bharat / bharat

तमिलनाडु में दो एसआरओ में 3,000 करोड़ रुपये के संपत्ति लेनदेन का विवरण नहीं दिया गया: आयकर विभाग

आयकर विभाग के इंटेलिजेंस डिवीजन के अधिकारियों ने 4 जुलाई को चेन्नई रेडहिल्स और त्रिची वोरियूर उप-रजिस्ट्रार कार्यालयों में छापेमारी की. दस से अधिक अधिकारियों ने 20 घंटे से अधिक समय तक तलाशी ली और विभिन्न महत्वपूर्ण दस्तावेज जब्त किए.

Income tax department
आयकर विभाग

चेन्नई:आयकर विभाग ने बताया है कि पिछले पांच सालों में तमिलनाडु के दो उप-पंजीयक कार्यालयों में हुए 3,000 करोड़ रुपये के संपत्ति के लेनदेन का विवरण दिया ही नहीं गया है. अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी. आयकर विभाग के तमिलनाडु निदेशालय की खुफिया और अपराध जांच शाखा ने मंगलवार और बुधवार को तिरुचिरापल्ली जिले के उरैयुर में उप-पंजीयक कार्यालय (एसआरओ) और तिरुवल्लुर जिले के रेडहिल्स में एक अन्य एसआरओ कार्यालय में सर्वेक्षण किया.

विशेष रूप से, सरकारी और निजी कंपनियां जो सार्वजनिक धन का लेनदेन करती हैं, उन्हें हर साल आयकर विभाग को वित्तीय लेनदेन रिपोर्ट जमा करनी होती है. उसके आधार पर, इन दोनों उप-पंजीयक कार्यालयों में पिछले पांच वर्षों में जमा की गई वित्तीय लेनदेन रिपोर्ट की तुलना करने के बाद, और साथ ही इस उप-पंजीयक कार्यालय में पिछले पांच वर्षों में पंजीकरण कराने वाले व्यक्ति के आयकर रिटर्न की तुलना की गई, जिसमें पता चला कि 30 लाख रुपये से अधिक की जमीन के बैनामे में करोड़ों रुपये का हिसाब न होना पाया गया.

रजिस्ट्रार, त्रिची वोरैयुर के कार्यालय में जांच के अंत में, यह पाया गया कि एक हजार करोड़ रुपये से अधिक के भूमि विलेख पंजीकरण से संबंधित वित्तीय लेनदेन रिपोर्ट में कोई खाता नहीं दिखाया गया था. इसी तरह, रेडहिल्स रजिस्ट्रार कार्यालय में जब्त दस्तावेजों की जांच के दौरान आयकर खुफिया इकाई के अधिकारियों ने पाया कि 2000 करोड़ रुपये से अधिक के डीड पंजीकरण से संबंधित कोई भी खाता नहीं दिखाया गया था.

इसके अलावा, आयकर विभाग के खुफिया विभाग के अधिकारियों ने कहा कि वे बिना पैन और आधार कार्ड के कामों के पंजीकरण और जमीन की कीमत कम बताने के मुद्दे से संबंधित दस्तावेजों की जांच कर रहे हैं. आयकर विभाग ने कहा कि इस तरह का आकलन करने पर बेहिसाबी रकम का मूल्य बढ़ जाएगा. अगला कदम संबंधित उप-रजिस्ट्रार को नोटिस भेजकर स्पष्टीकरण मांगना है. यह भी बताया गया है कि सही तरीके से रिपोर्ट नहीं करने के मामले में जुर्माना भी लगाया जाएगा.

साथ ही यह भी बताया गया है कि अगर यह पुष्टि हो जाती है कि रजिस्ट्रारों ने रिश्वत ली है और हिसाब देने में विफल रहे हैं, तो तमिलनाडु भ्रष्टाचार निरोधक विभाग को उनके खिलाफ कार्रवाई करने की सिफारिश की जाएगी. तमिलनाडु के 575 उप-पंजीयक कार्यालयों में से 270 उप-पंजीयक कार्यालयों ने वित्तीय लेनदेन रिपोर्ट जमा नहीं की है और आयकर विभाग के खुफिया प्रभाग के अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि जो उप-पंजीयक कार्यालय ठीक से रिपोर्ट नहीं देंगे, उन पर अचानक छापा मारा जाएगा.

यह भी पढ़ें:

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details