दिल्ली

delhi

भारत में स्पुतनिक वी वैक्सीन रोल आउट के लिए रॉकवेल ने डॉ रेड्डीज के साथ साझेदारी की

By

Published : Jun 9, 2021, 8:33 PM IST

रॉकवेल इंडस्ट्रीज (Rockwell Industries) ने भारत में स्पुतनिक वी वैक्सीन (Sputnik V vaccine) रोल आउट के लिए डॉ रेड्डीज (Dr Reddy's) के साथ मिलकर साझेदारी की है.

डॉ रेड्डीज
डॉ रेड्डीज

नई दिल्ली : हैदराबाद स्थित रॉकवेल इंडस्ट्रीज (Rockwell Industries) ने भारत में स्पुतनिक वी वैक्सीन (Sputnik V vaccine) रोल आउट के लिए डॉ रेड्डीज (Dr Reddy's) के साथ मिलकर साझेदारी की है.

वाणिज्यिक कोल्ड चेन उपकरण निर्माता रॉकवेल इंडस्ट्रीज (commercial cold chain appliance manufacturer ) ने डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज (Reddy's Laboratories) के साथ डब्ल्यूएचओ पीक्यूएस (विश्व स्वास्थ्य संगठन - प्रदर्शन, गुणवत्ता और सुरक्षा) प्रमाणित कोविड -19 वैक्सीन फ्रीजर (Covid-19 Vaccine Freezers) प्रदान करने के लिए स्पुतनिक वी वैक्सीन के भंडारण को सक्षम करने के लिए एक रणनीतिक साझेदारी की है.

डॉ रेड्डीज जून के आखिर में भारत में स्पुतनिक वी वैक्सीन को व्यावसायिक रूप में लॉन्च करेगा.

बता दें कि वैक्सीन फ्रीजर (Vaccine Freezers) टीकों की सुरक्षा में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

रूसी निर्मित टीके को स्थिर और शक्तिशाली बनाए रखने के लिए शून्य से -18 डिग्री सेल्सियस के तापमान की सीमा की आवश्यकता होती है.

उल्लेखनीय है कि रॉकवेल डब्ल्यूएचओ पीक्यूएस मानक (WHO PQS Standard ) के अनुसार वैक्सीन फ्रीजर विकसित करता है और फ्रीजर ग्रामीण स्थानों में विभिन्न स्थितियों को संभाल सकता है और वांछित तापमान सीमा बनाए रख सकता है.

रॉकवेल इंडस्ट्रीज लिमिटेड के प्रबंध निदेशक (Managing Director) अशोक गुप्ता (Ashok Gupta) ने कहा, 'हमारी तकनीक सुनिश्चित करती है कि वैक्सीन केंद्रों में स्पुतनिक वी का भंडारण प्रबंधन स्पुतनिक वी निर्माताओं द्वारा निर्धारित कड़े मानकों को पूरा करता है.'

इसके अलावा रॉकवेल पूरे भारत में वैक्सीन फ्रीजर के लिए एंड टू एंड लॉजिस्टिक्स (end to end logistics) और बिक्री के बाद सेवा सहायता प्रदान करेगा.

वहीं, रॉकवेल इंडस्ट्रीज लिमिटेड के निदेशक प्रतीक गुप्ता ने कहा कि रॉकवेल वायरलेस आईओटी (wireless IOT) आधारित नियंत्रकों और डेटा लॉगर्स को विकसित करने लिए डॉ रेड्डीज के साथ मिलकर काम कर रहा है, जो देश भर में प्रत्येक स्थान पर वैक्सीन भंडारण की स्थिति को सुनिश्चित करने वाले वैक्सीन फ्रीजर के लिए तापमान और प्रदर्शन के वास्तविक समय डेटा तक पहुंच प्रदान कर सकता है.

उन्होंने कहा कि एआईजी अस्पताल, अपोलो, ओमेगा और केयर अस्पताल जैसे कई अस्पताल वैक्सीन भंडारण के लिए रॉकवेल के वैक्सीन फ्रीजर का उपयोग कर रहे हैं और कई और अस्पताल और संस्थान इसके लिए हमसे संपर्क कर रहे हैं.

पढ़ें - कोविड-19 टीका प्रमाण-पत्र में हुई गलतियां अब अनलॉइन सुधारी जा सकेंगी

उन्होंने बताया कि हमारे पास प्रति दिन लगभग 1,000 मशीनों के निर्माण की क्षमता है.

प्रतीक ने कहा कि हम जापान के साथ एक प्रारंभिक पायलट सौदे (pilot deal ) सहित विभिन्न विकसित देशों को अपने वैक्सीन फ्रीजर निर्यात करने की प्रक्रिया में हैं.

डब्ल्यूएचओ के हालिया आंकड़ों के अनुसार, टीके के परिवहन के दौरान तापमान नियंत्रण या निरंतर कोल्ड चेन की कमी के कारण, 5-20 प्रतिशत टीके अपनी क्षमता खो देते हैं.

प्रतीक ने कहा कि रॉकवेल का कोविड -19 वैक्सीन फ्रीजर इन जरूरतों को पूरा करता है, और टीकाकरण कार्यक्रमों, कोल्ड चेन प्रबंधन और कोविड -19 टीकों के भंडारण के लिए तापमान बनाए रखने के लिए अस्पताल की सेटिंग के लिए आदर्श है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details