दिल्ली

delhi

By

Published : Aug 30, 2021, 10:59 AM IST

Updated : Aug 30, 2021, 7:17 PM IST

ETV Bharat / bharat

काबुल हवाई अड्डे के निकट रॉकेट हमले, लोग भयभीत

अफगानिस्तान से लोगों को निकालने की प्रक्रिया के बीच काबुल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के निकट रॉकेट हमले हुए हैं. हालांकि, इस हमले में किसी के हताहत होने की पुष्टि नहीं हुई है. इससे पहले अमेरिका ने काबुल के हामिद करजई एयरपोर्ट पर होने वाले आत्मघाती हमले को नाकाम कर दिया था.

काबुल हवाई अड्डे के निकट रॉकेट हमले
काबुल हवाई अड्डे के निकट रॉकेट हमले

काबुल :अमेरिका की अपने नागरिकों को अफगानिस्तान से निकालने की प्रक्रिया के बीच काबुल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के निकट रॉकेट हमले हुए हैं, जिससे वहां के लोग भयभीत हैं. प्रत्यक्षदर्शियों ने यह जानकारी दी.

रॉकेट हमले सोमवार सुबह काबुल के सलीम कारवां इलाके में हुए. विस्फोट के बाद गोलीबारी शुरू हो गई. यह स्पष्ट नहीं है कि गोलीबारी कौन कर रहा है. हालांकि रॉकेट हमले में किसी के हताहत होने या न होने की पुष्टि नहीं हुई है. अब तक किसी ने भी हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है.

काबुल हवाई अड्डे के निकट रॉकेट हमला

एक प्रत्यक्षदर्शी ने नाम सार्वजनिक नहीं करने की शर्त पर बताया कि उन्होंने तीन धमाकों की आवाज सुनी और फिर आसमान में आग की तरह चमक उठती देखी. धमाकों के बाद लोग दहशत में हैं.

पास में रहने वाले जियाउद्दीन खान ने कहा, 'मैं अपने बच्चों और परिवार के अन्य सदस्यों के साथ घर के अंदर था. अचानक धमाके की आवाज सुनाई दीं. हम तुरंत सुरक्षित हिस्से की तरफ भागे और फर्श पर लेट गए.'

वॉशिंगटन में, व्हाइट हाउस ने एक बयान जारी किया कि अधिकारियों ने राष्ट्रपति जो बाइडेन को काबुल में 'हामिद करजई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर हुए रॉकेट हमले' की जानकारी दी है.

अमेरिकी सेना से प्रतिक्रिया मांगी गई, लेकिन उसकी तरफ से कोई जवाब नहीं मिला. रॉकेट दागे जाने के बाद भी हवाई अड्डे पर अमेरिका का निकासी अभियान जारी है.

इससे पहले, रविवार को अमेरिकी सेना ने काबुल के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की तरफ जा रहे 'विस्फोटक लदे एक वाहन' को निशाना बनाया था, जहां अमेरिकी सेना लोगों को सुरक्षित निकालने के अभियान में जुटी हुई है. एक अफगान अधिकारी ने कहा कि हमले में तीन बच्चों की मौत हो गई.

अमेरिका को मंगलवार तक अफगानिस्तान से निकासी की प्रक्रिया पूरी करनी है.

गौरतलब है कि काबुल हवाईअड्डे के बाहर बीते गुरुवार को हुए हमले में 13 अमेरिकी सैनिकों और 169 से अधिक अफगान नागरिकों की मौत हुई थी. आत्मघाती धमाकों हमले के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने जवाबी कार्रवाई करने का वादा किया था.

यह भी पढ़ें-काबुल हमले में 13 US सैनिकों समेत 103 की मौत, ISIS के खुरासान ग्रुप ने ली जिम्मेदारी, भारत ने कड़ी निंदा की

अफगानिस्तान में इस्लामिक स्टेट से संबद्ध इस्लामिक स्टेट-खुरासान (आईएसआईएस-के) ने काबुल में हामिद करजई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर बृहस्पतिवार को हुए हमलों की जिम्मेदारी ली थी.

Last Updated : Aug 30, 2021, 7:17 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details