दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

तीन दिन बाद नीलापानी तक खुली भारत-चीन अंतरराष्ट्रीय सीमा को जोड़ने वाली सड़क

उत्तराखंड में बारिश के तीन दिन बाद हालात सामान्य होने के बाद नीलापानी तक अंतरराष्ट्रीय सीमा को जोड़ने वाली सड़क को खोल दिया गया है. सड़क खुलने से अंतरराष्ट्रीय सीमा की अग्रिम चौकियों पर सेना और ITBP को राहत मिलेगी.

By

Published : Oct 22, 2021, 1:28 AM IST

नीलापानी तक खुली भारत-चीन अंतरराष्ट्रीय सीमा
नीलापानी तक खुली भारत-चीन अंतरराष्ट्रीय सीमा

उत्तरकाशी: उत्तराखंड के उत्तरकाशी जनपद में 18 अक्टूबर को हुई मूसलाधार बारिश और ऊंचाई वाले इलाकों में हुई भारी बर्फबारी के तीन दिन बाद मौसम खुलने से हालात सामान्य होने लगे हैं. भारी बर्फबारी के चलते बंद भारत-चीन अंतरराष्ट्रीय सीमा को जोड़ने वाली भैरोघाटी से नीलापानी तक की करीब 45 किमी लम्बी सड़क को बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन की मशीनरी ने तीन दिन की कड़ी मशक्कत के बाद आवाजाही के खोल दिया है. सड़क खुलने से अंतरराष्ट्रीय सीमा की अग्रिम चौकियों पर सेना और ITBP को राहत मिलेगी.

बता दें कि बीती 18 अक्टूबर को भैरोघाटी से ऊपर के क्षेत्रों भारत-चीन अंतरराष्ट्रीय सीमा को जोड़ने वाले क्षेत्र में बारिश के साथ भारी बर्फबारी हुई. जिस कारण नेलांग सहित जाडुंग और सोनम घाटी में सेना और ITBP की अग्रिम चौकियों का संपर्क जिले से टूट गया था.

यह भी पढ़ें-उच्च हिमालय में फंसे सैलानियों को सेना ने चिनूक हेलीकॉप्टर से किया रेस्क्यू, महाराष्ट्र के पर्यटक की मौत

बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन के OC मेजर वीनू वीएस ने ईटीवी भारत को दी जानकारी में बताया कि भैरोघाटी से नेलांग और नेलांग से नागा के बीच में बर्फबारी के कारण करीब 12 स्थानों पर मलबा और बोल्डर आने के कारण बॉर्डर रोड बंद हो गई थी. जिसमें से भैरोघाटी से नागा तक 12 स्थानों पर मलबा और बोल्डर हटाकर सड़क खोली गई है. साथ ही नागा से नीलापानी तक बर्फ को हटाकर बॉर्डर रोड को सुचारू किया गया है. नागा-जाडुंग और नागा-सोनम रोड पर शुक्रवार को मशीनरी से बर्फ हटाकर सड़क को सुचारु किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details