दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

बिहार चुनाव : नीतीश पर हेरफेर का आरोप, महागठबंधन पहुंचा चुनाव आयोग

राजद नेता मनोज झा ने कहा कि तमाम मुश्किलों के बावजूद राज्य में उनकी पार्टी की सरकार बनने जा रही है. उन्होंने मतगणना के दौरान दर्जनों सीटों पर छेड़छाड़ किए जाने का आरोप लगाया.

By

Published : Nov 10, 2020, 10:55 PM IST

Updated : Nov 11, 2020, 12:27 AM IST

111
11

पटना/नई दिल्ली : बिहार विधानसभा चुनाव के शुरुआती रुझानों में महागठबंधन को बढ़त मिली थी. वर्तमान में वह एनडीए से पिछड़ते हुए दिख रही है. इस पर राष्ट्रीय जनता दल के नेता मनोज झा ने आरोप लगाते हुए कहा कि दर्जनों से अधिक सीटें हैं, जहां छेड़छाड़ की गई है.

महागठबंधन पहुंचा चुनाव आयोग

उन्होंने आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री कार्यालय से लोगों के जनादेश को बदलने की कोशिश हो रही है. हम ऐसे तमाम गैर इरादतन प्रयासों के बाद भी सरकार बनाएंगे. चुनाव आयोग कार्यालय से बाहर निकलते हुए मनोज झा ने यह बात कही.

वहीं दूसरी तरफ राष्ट्रीय जनता दल के पार्टी समर्थकों ने मतगणना को प्रभावित किए जाने का मुद्दा उठाते हुए पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के आवास के बाहर प्रदर्शन किया.

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार को पिछले करीब 14 घंटे से चल रही वोटों की गिनती के बाद सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन बढ़त बनाये हुए हैं, जहां उसके हिस्से में अभी तक 64 सीटें आयी हैं, जबकि विपक्षी महागठबंधन को 50 सीटें मिली हैं. रुझान देखें तो राजग को सामान्य बहुमत प्राप्त होता दिख रहा है.

चुनाव आयोग से प्राप्त ताजा रुझान के अनुसार, राजग विपक्षी महागठबंधन पर बढ़त बनाये हुए है. राजग 58 सीटों पर बढ़त बनाये हुए है. वहीं पांच दलों का विपक्षी महागठबंधन 64 सीटों पर बढ़त बनाये हुए है.

रुझान में राजग को 122 सीटों पर बढ़त या जीत हासिल होता दिख रहा है जो 243 सदस्यीय विधानसभा में सामान्य बहुमत के आंकड़े से दो सीटें अधिक हैं. वहीं, विपक्षी महागठबंधन 114 सीटों पर बढ़त या जीत हासिल करता दिख रहा है.

भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट से प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक, राजग के घटक दलों में भाजपा को 35 सीटों पर जीत हासिल हुई है, जबकि जदयू को 24 सीट, वीआईपी पार्टी को तीन सीट और जीतन राम मांझी की हम को दो सीटों पर जीत हासिल हुई है.

रुझान के अनुसार, भाजपा 37 सीटों पर बढ़त बनाये हुए है, जबकि जदयू 18 सीट, हम दो सीटों और वीआईपी पार्टी एक सीट पर आगे चल रही है.

विपक्षी महागठबंधन में राजद के खाते में अब तक 34 सीटें आयी हैं और वह 43 पर बढ़त बनाये हुए है. कांग्रेस ने आठ सीटें जीती हैं और 11 सीट पर बढ़त बनाये हुए है. माकपा को एक सीट मिली है और दो सीटों पर वह आगे है. भाकपा ने एक सीट जीती है और दो सीटों पर बढ़त बनाये हुए. भाकपा माले ने छह सीटें जीती हैं और छह सीटों पर आगे चल रही है.

Last Updated : Nov 11, 2020, 12:27 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details