दिल्ली

delhi

RJD Foundation Day पर लालू यादव ने लिया 2024 में नरेन्द्र मोदी को उखाड़ फेंकने का संकल्प, देखें भोजपुरिया अंदाज

By

Published : Jul 5, 2023, 6:37 PM IST

बिहार की राजधानी पटना में राष्ट्रीय जनता दल ने अपना 27वां स्थापना दिवस धूमधाम से मनाया. राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने तमाम कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए आने वाले चुनाव में जी जान से जुट जाने को कहा. साथ ही तेजस्वी यादव को चार्जशीटेड किए जाने पर पीएम नरेंद्र मोदी पर जमकर बरसे. लालू ने भोजपुरी में कहा 'जब तू ना रहब त का होई?' प्रदेश में कहां और कैसे पार्टी ने मनाया स्थापना दिवस पढ़ें...

lalu yadav claims to overthrow Narendra Modi
lalu yadav claims to overthrow Narendra Modi

देखें कैसे लालू ने भोजपुरी में दी पीएम मोदी को चुनौती

पटना: राष्ट्रीय जनता दल के 27वें स्थापना दिवस पर राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव लंबे अरसे के बाद अपने चिर परिचित अंदाज में दिखे. लालू प्रसाद ने एक एक करके प्रमुख मुद्दों को उठाया. साथ ही साथ आगामी चुनाव को देखते हुए पीएम नरेंद्र मोदी को चुनौती दे डाली.

पढ़ें-RJD Foundation Day: 'विधायकों की खरीद-बिक्री हो रही है.. आप लोग झुकना नहीं'- लालू

RJD का 27वां स्थापना दिवस समारोह:5 जुलाई 1997 को पार्टी की स्थापना लालू यादव ने की थी. पटना पार्टी कार्यालय में मुख्य समारोह आयोजित किया गया. पार्टी कार्यालय को दुल्हन की तरह सजाया गया था. जिलेभर से बड़ी संख्या में कार्यकर्ता पटना पहुंचे थे. लालू यादव के साथ ही जगदानंद सिंह और शिवानंद तिवारी भी पार्टी के स्थापना दिवस कार्यक्रम में मौजूद रहे.

लालू ने दी पीएम मोदी को चुनौती: लालू प्रसाद ने अपनी चिर परिचित अंदाज में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला करते हुए कहा कि आज नरेंद्र मोदी जिसके ऊपर मन करता है केस, मुकदमा कर रहे हैं. उन्होंने सीधे सीधे पीएम नरेंद्र मोदी का नाम लेकर कहा कि उखाड़ कर फेंक देंगे. जुल्म और अन्याय नहीं चलता है. इस दौरान लालू का अनोखा अंदाज भी देखने को मिला. उन्होंने भोजपुरी में नरेंद्र मोदी को चुनौती दी और कहा कि जब तू ना रहब त का होई?

"नीतीश के आवास पर देशभर के 17 पार्टी के नेता आए थे. उठाकर नरेंद्र मोदी उखाड़कर फेंक देंगे. जिसपर मन करता है केस मुकदमा करते हैं. अपने पुराने दिन को भूल गए. हम लोग पर तो फूल माला चढ़ता है. तुम नहीं रहोगे तो क्या हाल होगा?"- लालू यादव, राष्ट्रीय अध्यक्ष, आरजेडी

ईटीवी भारत GFX.

तेजस्वी ने ट्वीट कर दी बधाई: इस बीच, स्थापना दिवस के मौके पर तेजस्वी ने ट्वीट कर आरजेडी के कार्यकर्ताओं को शुभकामना दी. उन्होंने लिखा, 'निरंतर 26 वर्षों से मिल रहे आपके अपार सहयोग, अखंड विश्वास और अटूट प्रेम के हम सभी आभारी हैं. अंबेडकर, गांधी, लोहिया, कर्पूरी और लालू जी के समाजवादी विचारों पर चलते हुए कार्यकर्ताओं की मेहनत और जनता के विश्वास ने राजद को प्रदेश में लगातार नंबर वन पार्टी बनाया है.' बता दें कि तेजस्वी यादव विदेश दौरे पर हैं.

पुराने नेताओं को लालू ने किया याद: अपनी पार्टी की स्थापना दिवस के बारे में जानकारी देते हुए लालू प्रसाद ने कहा कि आज 27 साल पूरे हो गए हैं. तस्लीमुद्दीन, भग्वातीया देवी, शहाबुदीन, रमई राम जैसे नेता आज याद आ रहे हैं. देश की एकता, अखंडता, धर्मनिरपेक्षता और सामाजिक न्याय के क्षेत्र में राजद योगदान देता रहा है. आज हमारे भाईचारे को रौंदा जा रहा है. नफरत में बदला जा रहा है. बाबा साहेब ने संविधान और आरक्षण दिया था, उससे छेड़छाड़ की जा रही है.

'रामकृष्ण हेगड़े ने पार्टी के नाम का सुझाव दिया था':उन्होंने कर्नाटक के वरिष्ठ नेता रहे रामकृष्ण हेगड़े का नाम लेकर कहा कि उन्होंने ही नए दल का नाम सुझाया था. लालू ने कहा कि मैने हेगड़े जी से सुझाव मांगा था. तब उन्होंने नाम सुझाया था. जनता दल से हटाने की कोशिश हो रही थी. तब ठोक ठाक कर के मैंने आरजेडी बनाने का मन बनाया. पूरे बिहार की यूनिट मेरे साथ थी. आज आरजेडी आपके सामने है. आरजेडी ने विकास से लेकर हर क्षेत्र में कीर्तिमान स्थापित किया है.

'झुकना नहीं है, बढ़ते जाना है': उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी पर हमला करते हुए कहा कि मोदी देश को तोड़ रहा है. विधायकों की खरीद बिक्री हो रही है. आप सब से निवेदन है कि झुकना नहीं है, बढ़ते जाना है. बहुत नेता आज हमारे बीच हैं. जयप्रकाश नारायण का नाम लेते हुए लालू प्रसाद ने कहा कि जेपी आज हमारे बीच नहीं हैं. जेपी के नेतृत्व में आंदोलन हुआ. कांग्रेस का सफाया हुआ था. बड़ा परिवर्तन हुआ था.

जगदानंद सिंह को लालू ने दिया धन्यवाद: इस मौके पर लालू यादव ने जगदानंद सिंह का आभार जताया. उन्होंने कहा कि खराब स्वास्थ्य होने के बावजूद स्थापना दिवस के मौके पर मेरे मित्र जगदा भी मौजूद हैं. उन्होंने पार्टी के लिए काफी काम किया है. पार्टी का दायित्व बेहतर तरीके से संभालने के लिए मैं उनको धन्यवाद देता हूं.

2024 जीतने का दावा: लालू ने 2024 में जीत का दावा किया है. उन्होंने कहा कि कर्नाटक जैसा हाल बीजेपी का 2024 में होगा. राष्ट्रीय जनता दल सबसे आगे रहेगा.

वैशाली में भैंस से नीचे गिरे आरजेडी नेता:वैशाली में भी राजद का स्थापना दिवस मनाया गया. इस दौरान आरजेडी नेता केदार यादव भैंस के ऊपर चढ़कर केक काट रहे थे. इसी दौरान भैंस हिली और नेता नीचे गिर पड़े. उनको हल्की चोटें आई हैं.

वैशाली में कुछ इस तरह से मना आरजेडी का स्थापना दिवस.

आरजेडी का जोश हाई:बिहार के विभिन्न जिलों में स्थापना दिवस के मौके पर कार्यकर्ताओं का उत्साह चरम पर दिखा. कार्यकर्ताओं ने पार्टी का स्थापना दिवस धूमधाम से मनाया. सत्ता में भागीदारी निभाने को लेकर आरेजडी का जोश हाई दिखा.

5 जुलाई 1997 को हुई थी RJD की स्थापना: राष्ट्रीय जनता दल की स्थापना 1997 में हुई थी. लालू ने अपने बलबूते 5 जुलाई 1997 को आरजेडी को खड़ किया. स्थापना के वक्त लालू के साथ रघुवंश प्रसाद सिंह, कांति सिंह समेत 17 लोकसभा सांसद और 8 सांसदों की मौजूदगी में बड़ी संख्या में कार्यकर्ता समर्थक जुटे थे.

ईटीवी भारत GFX

क्यों हुआ पार्टी का गठन?:आरजेडी की स्थापना के पीछे एक बड़ी राजीतिक घटना थी. 4 जुलाई 1997 की शाम पूर्व प्रधानमंत्री इंद्र कुमार गुजराल ने दिल्ली में अपने आवास पर एक बैठक बुलाई थी, इसमें लालू भी थे. बैठक में लालू से कहा गया कि वह सीएम पद से इस्तीफा दे दें. लालू सीबीआई की गिरफ्त में फंसे हुए थे. लेकिन लालू नहीं माने. अगले दिन 5 जुलाई को लालू ने अपनी अलग पार्टी बना ली.

जब राबड़ी बनीं थीं मुख्यमंत्री:इस पार्टी का नाम लालू ने राष्ट्रीय जनता दल रखा. इसके बाद एक और दांव चलते हुए 25 जुलाई को अपनी पत्नी राबड़ी देवी को मुख्यमंत्री बनाकर सबको चौंका दिया. इस तरह लालू यादव ने अपनी अलग पार्टी बनाने के साथ ही सत्ता को भी हाथ से जाने से बचा लिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details