दिल्ली

delhi

IND vs NZ 2022: रीवा के Kuldeep Sen न्यूजीलैंड में बिखेरेंगे गेंदबाजी का जलवा, पिता चलाते हैं सैलून की दुकान

By

Published : Nov 1, 2022, 10:09 PM IST

रीवा की गलियों में क्रिकेट खेल कर अपनी धार को मजबूत करके कुलदीप सेन अब विदेशी सरजमी न्यूजीलैंड में भारत की तेज गेंदबाजी का प्रतिनिधित्व करेंगे. यहां तक पहुंचने से पहले संघर्षों से भरा रहा कुलदीप सेन का कैरियर. उनके पिता पिछले 32 साल से सैलून की दुकान चला रहे हैं. (IND vs NZ 2022) (Kuldeep Sen father runs hair cutting salon)

Rewa Kuldeep Sen
कुलदीप सेन के पिता चलाते हैं सैलून की दुकान

रीवा।न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में रीवा के सेमरिया तहसील क्षेत्र के हरिहरपुर गांव के रहने वाले कुलदीप सेन का चयन हुआ है. अब कुलदीप न्यूज़ीलैंड की सरजमीं पर अपनी तेज गेंदबाजी का जौहर दिखायेंगे. इसके पहले दुबई में हुए एशिया कप के लिए भी भारतीय टीम के 18 सदस्य टीम के लिए कुलदीप का चयन हुआ था, मगर वहां पर उन्हें खेलने का अवसर नहीं मिला था जिस पर अब न्यूजीलैंड में होने वाली वनडे सीरीज के लिए कुलदीप को 15 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया है.

कुलदीप सेन के पिता चलाते हैं सैलून की दुकान

विदेशी जमीन पर जलवा बिखेरेंगे रीवा के कुलदीप सेन:दरअसल, रीवा की गलियों में क्रिकेट खेल कर अपनी धार को मजबूत करके कुलदीप सेन अब विदेशी सरजमी न्यूजीलैंड में भारत की तेज गेंदबाजी का प्रतिनिधित्व करेंगे जिसके लिए कुलदीप सेन का अंतर्राष्ट्रीय भारतीय क्रिकेट टीम में चयन किया गया है. न्यूजीलैंड के साथ होने वाली वनडे सीरीज की 15 सदस्य टीम में कुलदीप को शामिल किया गया है.

कुलदीप सेन के पिता चलाते हैं सैलून की दुकान

भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंद बाज हैं कुलदीप:लंबे समय से बेहतर प्रदर्शन कर कुलदीप लगातार सलेक्टर्स की नज़रों में बने हुए थे, जिसके बाद आखिरकार उनके प्रदर्शन का फायदा उनको मिल ही गया और वे भारत- न्यूजीलैंड वनडे सिरीज के लिए चुन लिए गये हैं. इसके पहले कुलदीप ने आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के लिये खेलते हुये प्रभावशाली प्रदर्शन कर के चयनकर्ताओं को आकर्षित किया था. जिसके बाद कुलदीप का चयन दुबई में हुए एशिया कप के नेट बालर के रूप मे किया गया था. उसके बाद उनका चयन भारत ए टीम में हुआ, फिर वो ईरानी ट्राफी में शेष भारत की टीम में चुने गये व फाइनल मैच में उन्होंने सौराष्ट्र की टीम के लिए 8 विकेट लेकर अपने प्रदर्शन की छाप छोड़ी थी.

संघर्ष से भरा रहा रीवा के कुलदीप सेन का कैरियर:बता दें कि कुलदीप सेन का कैरियर काफी संघर्षपूर्ण रहा है और उन्होंने अपने कठिन परिश्रम के द्वारा ये श्रेष्ठ उपलब्धि प्राप्त की है, जिससे रीवा का गौरव बढ़ा है. इसके पहले रीवा के ही रहने वाले ईश्वर पांडे का भारतीय टीम में चयन हुआ था तथा ईश्वर पाण्डेय के बाद कुलदीप सेन दूसरे खिलाड़ी हैं जिनका चयन देश की टीम में हुआ है.

Ind vs NZ Warm Up Match : भारत न्यूजीलैंड मैच पर बारिश का कहर, रद्द हो गया मैच

पिता चलाते हैं सैलून की दुकान:कुलदीप के पिता ने बताया कि स्कूली शिक्षा के दौरान ही खेल के प्रति उनकी रूचि बढ़ गई थी जिसके लिए वह घर से चोरी-चोरी क्रिकेट खेलने जाते थे और उनकी प्रतिभा को देखकर पिता के द्वारा लगातार उन्हें प्रोत्साहित किया गया जिसके दम पर आज विदेशी सरजमी न्यूजीलैंड में होने वाली भारत की वनडे सीरीज में उन्हें शामिल किया गया है. बता दें कुलदीप के पिता पिछले 32 साल से सैलून की दुकान चलाते हैं तथा आज भी शहर के मध्य सिरमौर चौक में उनकी सैलून की दुकान है. (IND vs NZ 2022) (Kuldeep Sen father runs hair cutting salon)

ABOUT THE AUTHOR

...view details