दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

एक विवाह ऐसा भीः बैंकर बेटे की शादी पर रिटायर्ड शिक्षक ने मेधावी छात्राओं को दिये पैसे

शादी का सीजन चल रहा है. ऐसे में लड़का और लड़की पक्ष लाखों-करोड़ों रुपये खर्च कर इसे यादगार बनाना चाहते हैं. लेकिन, मधेपुरा के एक सेवानिवृत्त शिक्षक ने अनोखी पहल की शुरुआत की. शादी के खर्चें से कुछ रकम बचाकर जरुरतमंद छात्राओं के बीच बांट दिये. इसके लिए उन्होंने मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रही 10 छात्राओं का चयन किया. जिसके बाद सभी को 10-10 हजार रुपये का चेक सौंपा.

By

Published : Dec 10, 2022, 5:24 PM IST

Madhepura Etv Bharat
Madhepura Etv Bharat

मधेपुरा: बिहार के मधेपुरा में एक पिता ने अपनी बेटे की शादी पर एक अनोखी पहल की शुरुआत (Teacher Begins unique initiative in Madhepura) की. पेशे से शिक्षक रहे चुके डॉ. निरंजन कुमार ने बेटे की शादी के उपलक्ष्य पर मेधावी छात्राओं को 10-10 हजार रुपये का चेक दिया. गौरतलब है कि मौजूदा समय में लोग शादी-ब्याह के मौके पर सिर्फ दिखावे के लिए लाखों करोड़ों रुपये खर्च कर देते हैं. ऐसे में शादी के खर्चे में से कुछ रकम बचाकर जरूरतमंद बच्चों को देने से उसकी मुश्किलें कम होती है.

देखें वीडियो.

ये भी पढ़ें-BDO साहब की अनोखी पहल, बेटे की शादी के कार्ड में छपवाया ODF के लिए अनोखा स्लोगन

मेडिकल और इंजीनियरिंग की छात्राओं को मिली मदद:सेवानिवृत्त प्राचार्य डॉ. निरंजन कुमार ने अनोखी पहल की शुरुआत की है. उन्होंने अपनी बेटी की शादी के मौके पर मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रही मेधावी छात्राओं की सहायता करने का प्रयास किया है. इसके लिए उन्होंने मधेपुरा जन नायक कर्पूरी ठाकुर मेडिकल कालेज और बीपी मंडल इंजीनियरिंग कालेज मधेपुरा के प्राचार्य से 5-5 छात्राओं की सूची मांगी और फिर उसे 10-10 हजार रुपये का चेक सौंप दिया.

इससे पहले भी कर चुके है छात्राओं की मदद:डॉ. निरंजन के पुत्र नितेश मानव इंजीनियर हैं और उनकी पत्नी खुशबू खंडेलवाल बैंकर हैं. ये लोग राजस्थान के जयपुर में रहते हैं. जहां बीते 2 दिसंबर को शादी हुई थी. एसएनपीएम + 2 विद्यालय के सेवानिवृत्त प्राचार्य डॉ. निरंजन कुमार ड्यूटी के दौरान गरीब छात्र-छात्राओं की परेशानी को नजदीक से देखा है. वे इससे पहले भी अपनी बेटी की शादी में स्कूली शिक्षा से जुड़ी 10 छात्राओं को 5-5 हजार रुपये का चेक दे चुके हैं.

शादी समारोह में वितरित की रकम:शुक्रवार की रात मधेपुरा में मेडिकल कालेज के निकट उनके घर पर वर-वधु का स्वागत का कार्यक्रम रखा गया. जहां 10 मेडिकल और इंजीनियरिंग के छात्राओं के बीच 1 लाख की राशि वितरित की गई. इस अवसर पर कार्यक्रम में मौजूद लोगों ने डॉ निरंजन कुमार के प्रयास की सराहना की.

इन छात्राओं की मिली रकम:बीपी मंडल इंजिनियर कॉलेज की आंचल कुमारी, कल्पना कुमारी, खुशबू कुमारी गुप्ता, भारती कुमारी और स्तुति आंचल के अलावा जेएनकेटी मेडिकल कालेज की शहजादी समर, साक्षी कुमारी, प्रियंका कुमारी, श्रेया रानी, कुसुम रजक को 10-10 हजार का चेक दिया गया. चेक पाकर छात्राओं ने आभार व्यक्त करते हुए कहा कि आज शिक्षा मंहगी हो गई है. सरकारी कॉलेज होने के बाद भी कई खर्च होते हैं. जिसके लिए सोचना पड़ता है.


ABOUT THE AUTHOR

...view details