दिल्ली

delhi

By

Published : Jan 22, 2022, 10:23 PM IST

ETV Bharat / bharat

गणतंत्र दिवस परेड 2022 में शामिल हरियाणा की झांकी, ओलंपियंस को होगी समर्पित

गणतंत्र दिवस परेड 2022 में इस बार हरियाणा की झांकी (Haryana Tableau in Republic Day Parade) भी शामिल होगी. इस झांकी में टोक्यो ओलंपिक 2022 के विजेताओं को मुख्य रूप से दर्शाया जाएगा.

haryana tableau in republic day parade 2022
गणतंत्र दिवस परेड 2022 में शामिल हरियाणा की झांकी

चंडीगढ़ :गणतंत्र दिवस की परेड में इस बार बाकी राज्यों के साथ हरियाणा की झांकी शामिल होगी. इस झांकी में प्रदेश के खिलाड़ियों की उपलब्धि (olympics medalist tableau in republic day parade) दिखाई जाएगी. आज यानी शनिवार को दिल्ली में झांकी का अधिकारिक तौर पर शामिल कर लिया जाएगा. जानकारी के मुताबिक इस झांकी में ओलंपिक गोल्ड मेडल विजेता नीरज चोपड़ा की आदमकद कट आउट को लगाया जाएगा. इस झांकी को हरियाणा सूचना एवं जनसंपर्क और भाषा विभाग की ओर से तैयार किया गया है.

बता दें कि गणतंत्र दिवस परेड आयोजित करने की पूरी जिम्मेदारी भारत के रक्षा मंत्रालय की होती है इसलिए राज्य और केंद्र शासित प्रदेश रक्षा मंत्रालय को अपनी झांकी प्रस्तुत करते हैं, जहां वे चुने गए विषय के आधार पर अपने विचार प्रस्तुत करते हैं. गणतंत्र दिवस 2022 का विषय 'भारत@75' है. जिसके बाद उन्हें कड़ी चयन प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है उसके बाद ही वो गणतंत्र दिवस परेड की झांकी का हिस्सा बन पाते है वरना रिजेक्ट कर दिया जाता है.

झांकियों का चयन कब होता है: हर साल सितंबर माह के आसपास, रक्षा मंत्रालय राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों को जनवरी में गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेने के लिए आवेदन आमंत्रित करता है. गणतंत्र दिवस परेड 2022 के लिए प्रस्तावों की चयन प्रक्रिया 27 सितंबर, 2021 को शुरू हुई थी. नीति आयोग, चुनाव आयोग, केंद्रीय मंत्रालयों को 16 सितंबर को एक पत्र भेजा था.

झांकी कैसे डिजाइन की जाती है: गणतंत्र दिवस 2022 परेड की झांकी के लिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अपने क्षेत्र के बेहतरीन विकास या ऐतिहासिक महत्व के क्षेत्रों का प्रदर्शन करना आवश्यक है. चूंकि इस वर्ष गणतंत्र दिवस 2022 का विषय "भारत @ 75" है, गणतंत्र दिवस परेड 2022 के दौरान प्रस्तुत की जाने वाली झांकियों में उपलब्धियां, स्वतंत्रता संग्राम, कार्य और संकल्प शामिल की गई है.

ये पढे़ं-गणतंत्र दिवस 2022 की tableau पर केंद्र और राज्य आमने सामने, जाने झांकी की चयन प्रक्रिया..

झांकी का प्रस्ताव तैयार करने के लिए शासन द्वारा दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं. राज्यों या केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा अपनी झांकी के लिए की गई पहल में युवा योग्य डिजाइनरों, छवियों और सामग्री के उज्ज्वल प्रदर्शन के लिए इलेक्ट्रॉनिक डिस्प्ले वॉल शामिल होनी जरूरी है. गणतंत्र दिवस 2022 परेड की झांकी के लिए एलईडी लाइटिंग, 3 डी प्रिंटिंग का एक अभिनव उपयोग भी होना चाहिए, मेक्ट्रोनिक्स या रोबोट का उपयोग करके चलने वाले तत्वों का उपयोग कुछ तत्वों को प्रदर्शित करने के लिए भी किया जा सकता है. वर्चुअल वास्तविकता और कृतिम तकनीकों के उपयोग के साथ साथ पर्यावरण फ्रेंडली सामग्रियों के इस्तेमाल को बढ़ावा दी जाती है

पढ़ें-कुपवाड़ा में शहीद हुआ हरियाणा का लाल, मुख्यमंत्री ने दी श्रद्धांजलि

झांकी का आकार भी विशेष होना चाहिए: गणतंत्र दिवस परेड 2022 के दौरान, प्रत्येक राज्य और केंद्र शासित प्रदेश को एक ट्रैक्टर प्रदान किया जाता है और उसी पर झांकी की प्रस्तुति आवश्यकत होती है. ट्रेलरों, ट्रैक्टरों, या किसी अन्य वाहन का उपयोग वर्जित है. राज्यों के पास रक्षा मंत्रालय द्वारा उपलब्ध कराए गए ट्रैक्टर-ट्रेलर को अपने वाहन से बदलने का विकल्प है, हालांकि, यह दो से अधिक नहीं होना चाहिए. झांकी को मोड़ने और चलाने के लिए रक्षा मंत्रालय ट्रैक्टर और ट्रेलर के बीच 6 फीट की दूरी तय करता है. ट्रैक्टर का आकार 24 फीट 8 इंच लंबा, 4 फीट ऊंचा और 8 फीट चौड़ा होता है. दूसरी ओर ट्रेलर 10 टन तक का ही भार ढो सकता है. इसलिए गणतंत्र दिवस परेड 2022 की झांकी 16 फीट से अधिक ऊंची, 45 फीट लंबी और 14 फीट से ज्यादा चौड़ी नहीं होनी चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details