दिल्ली

delhi

By

Published : Jan 23, 2022, 4:15 PM IST

ETV Bharat / bharat

R-Day Parade 2022 : DRDO की झांकियों में दिखेंगे तेजस के हथियार, रक्षा तकनीक

गणतंत्र दिवस परेड (Republic Day parade 2022) से पहले DRDO ने सशस्त्र बलों के लिए विकसित तकनीकों का प्रदर्शन करते हुए एक वीडियो जारी किया है. जिसमें लड़ाकू तेजस विमान उड़ान भरता दिख रहा है. इस बार 26 जनवरी पर परेड में DRDO की दो झांकियां शामिल होंगी.

DRDO की दो झांकियां
DRDO की दो झांकियां

नई दिल्ली :गणतंत्र दिवस परेड (Republic Day parade 2022) में इस साल रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) की दो झांकियां शामिल होंगी. इनमें हल्के लड़ाकू विमान (एलसीए) तेजस के लिए स्वदेश में विकसित सेंसर, हथियार और इलेक्ट्रॉनिक युद्धक प्रणालियों तथा भारतीय पनडुब्बियों के लिए 'एयर इंडिपेंडेंट प्रोपल्शन' (एआईपी) प्रणालियों को प्रदर्शित किया जाएगा.

गणतंत्र दिवस परेड से पहले, DRDO ने सशस्त्र बलों के लिए विकसित तकनीकों का प्रदर्शन करते हुए एक वीडियो जारी किया है. जिसमें तेजस विमान उड़ान भरता दिख रहा है. साथ ही भारतीय सेना के लिए विकसित की गई अन्य रक्षा तकनीक दिखाई गई हैं.

रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी एक वक्तव्य में कहा गया है कि डीआरडीओ की पहली झांकी में, चौथी पीढ़ी के एलसीए तेजस की क्षमता बढ़ाने वाले, स्वदेश में निर्मित उन्नत इलेक्ट्रॉनिक स्कैन ऐरे रडार 'उत्तम', आसमान से निशाना साधे जा सकने वाले पांच विभिन्न हथियारों और एक इलेक्ट्रॉनिक युद्धक जैमर को प्रदर्शित किया जाएगा.

यह भी पढ़ें- गणतंत्र दिवस परेड 2022 में शामिल हरियाणा की झांकी, ओलंपियंस को होगी समर्पित

दूसरी झांकी में भारतीय नौसेना की पनडुब्बियों के लिए स्वदेश में विकसित एआईपी प्रणाली को प्रदर्शित किया जाएगा. बयान में कहा गया कि एआईपी की मदद से, पारंपरिक डीजल-इलेक्ट्रिक पनडुब्बियों की अपेक्षा आधुनिक पनडुब्बी लंबे समय तक पानी के भीतर रह सकती है. यह प्रणाली समुद्र के भीतर पनडुब्बी को नाभिकीय पनडुब्बी से भी अधिक शांत बना सकती है. बता दें, इस साल 26 जनवरी को विभिन्न राज्यों, विभागों और सशस्त्र बलों की 25 झांकियां गणतंत्र दिवस परेड का हिस्सा होंगी.

(एजेंसी इनपुट)

ABOUT THE AUTHOR

...view details