दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

रूस-यूक्रेन युद्ध में शहरी इलाकों में महत्वपूर्ण नागरिक ठिकाने आसान निशाना बनते जा रहे हैं: भारत

भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UN Security Council) में रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध में होने वाली मौतों को लेकर चिंता जताई है. भारत ने कहा है कि लड़ाई में शहरों में लोगों के ठिकाने आसान निशाना बनते जा रहे हैं.

By

Published : Jun 29, 2022, 1:07 PM IST

UN Security Council
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद

संयुक्त राष्ट्र : रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध में होने वाली मौतों पर चिंता व्यक्त करते हुए भारत ने कहा है कि लड़ाई में शहरी इलाकों में महत्वपूर्ण नागरिक ठिकाने आसान निशाना बनते जा रहे हैं. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UN Security Council) में यूक्रेन के मसले पर मंगलवार को भारत के स्थायी उप प्रतिनिधि आर. रविंद्र ने कहा कि इस युद्ध के कारण बहुत से लोगों की जान गई है और महिलाओं, बच्चों तथा बुजुर्गों के लिए विशेष रूप से परेशानियां खड़ी हुई हैं.

उन्होंने कहा कि लाखों लोग बेघर हो गए हैं और उन्हें पड़ोसी देशों में शरण लेनी पड़ी है. राजनीतिक और शांतिप्रयास मामलों की उप सचिव रोजमेरी डि कार्लो ने परिषद को बताया कि यूक्रेन के क्रेमेनचुक शहर में रूस द्वारा मॉल पर किए गए मिसाइल हमले में 18 नागरिकों की जान चली गई और 59 घायल हो गए. उन्होंने कहा कि यह संख्या बढ़ सकती है.

रविंद्र ने कहा, 'यूक्रेन की स्थिति पर भारत बेहद चिंतित है.' परिषद की इस बैठक को यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की ने भी डिजिटल माध्यम से संबोधित किया. फरवरी में युद्ध शुरू होने के बाद यह दूसरा मौका था जब जेलेंस्की ने 15 सदस्यीय सुरक्षा परिषद के सामने सीधे तौर पर अपनी बात रखी. रविंद्र ने कहा, 'रूस-यूक्रेन युद्ध में नागरिकों की मौत की खबरें बेहद परेशान करने वाली हैं और इस संबंध में हम अपनी चिंता व्यक्त करते हैं. हाल के वर्षों में, लड़ाई के दौरान शहरी इलाकों की महत्वपूर्ण संरचनाओं को आसानी से निशाना बनाया जा रहा है.'

ये भी पढ़ें - Russia-Ukraine War : युद्ध के लिए अब हेलीकॉप्टर नहीं, ड्रोन चाहिए !

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details