दिल्ली

delhi

By

Published : May 8, 2023, 6:08 PM IST

Updated : May 8, 2023, 9:53 PM IST

ETV Bharat / bharat

उत्तराखंड में फिर बिगड़ा मौसम का मिजाज, केदारनाथ यात्रा के रजिस्ट्रेशन 15 तक बंद, बदरीनाथ में बर्फबारी

उत्तराखंड में चारधाम यात्रा पर बार-बार मौसम की मार पड़ रही है. मौसम विभाग ने अगले कई घंटों के लिए बारिश और ओलावृष्टि की संभावना जताई है. इसके साथ ही खराब मौसम के कारण केदारनाथ धाम की यात्रा के लिए पंजीकरण पर अब 15 मई तक रोक लगा दी गई है. उधर बदरीनाथ धाम में बर्फबारी हो रही है.

Kedarnath Yatra
चारधाम यात्रा

चारधाम यात्रा

देहरादून (उत्तराखंड): खराब मौसम के कारण केदारनाथ यात्रा के लिए पंजीकरण 15 मई तक रोक दिए गए हैं. मौसम विभाग के पूर्वानुमान को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है. इसका मतलब ये हुआ कि 15 मई तक नए रजिस्ट्रेशन नहीं होंगे. जो यात्री पहले पंजीकरण कर चुके हैं, वे केदारनाथ यात्रा कर सकेंगे.

1.45 लाख यात्री करा चुके केदारनाथ के लिए पंजीकरण: केदारनाथ यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में काफी जोश दिखाई दे रहा है. खराब मौसम के बावजूद श्रद्धालुओं में केदारनाथ जाने के लिए होड़ मची है. 13 मई तक के लिए केदारनाथ दर्शन के लिए 1.45 लाख यात्री पंजीकरण करा चुके हैं.

एसएसपी ने जोखिम नहीं उठाने की अपील की: रुद्रप्रयाग की एसपी बिशाखा अशोक भदाणे ने एक बार फिर से यात्रियों से अपील की है कि वह मौसम का पूर्वानुमान देखकर ही यात्रा करें. यदि मौसम खराब रहता है तो यात्रा न करें. दोपहर बाद बर्फबारी के बावजूद भी सोमवार को 21 हजार से अधिक लोगों ने बाबा केदार के दर्शन किये. यात्रियों का आंकड़ा एक लाख 95 हजार पहुंच चुका है. अमूमन देखा जाता था कि केदारनाथ धाम में मई माह में बर्फबारी नहीं होती थी. अगर होती भी थी तो वह जमती नहीं थी. लेकिन इस बार धाम में मई माह में भी लगातार बर्फबारी जारी है और यह बर्फ जम भी रही है. बर्फबारी के कारण धाम में सभी व्यवस्थाएं अस्त-व्यस्त हो रही हैं. इस कारण धाम पहुंच रहे यात्रियों को भी दिक्कतें हो रही हैं. बर्फबारी होने पर धाम में अत्यधिक ठंड हो रही है. रात के समय यहां का पारा माइनस 3 डिग्री तक पहुंच रहा है.

बदरीनाथ में बर्फबारी: बदरीनाथ धाम में सोमवार को दोपहर बाद फिर मौसम का मिजाज़ बदल गया है. बदरीनाथ धाम में फिर से बर्फबारी शुरू हो गई है. जिसके चलते बदरीनाथ धाम में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. नर, नारायण, नीलकंठ, माणा सहित अन्य चोटियां बर्फ़ से लकदक हो गयी हैं. बदरीनाथ धाम में आजकल शाम में बर्फबारी हो रही है. यात्री बदरीनाथ धाम में मौसम के बदले मिजाज से हैरान हैं.

खराब मौसम ने चारधाम यात्रा की लय बिगाड़ी: उत्तराखंड में चारधाम यात्रा के दौरान खराब मौसम लोगों के लिए बड़ी परेशानी बनता दिख रहा है. पिछले कई दिनों से चारधाम और यात्रा मार्गों पर भी बारिश और बर्फबारी दिखाई दे रही है. उधर मौसम विभाग ने अब अगले कई घंटों के लिए हल्की बर्फबारी और ओलावृष्टि की संभावना व्यक्त की है. खास बात यह है कि गंगोत्री और यमुनोत्री में भी बर्फबारी हुई है.

मैदानी इलाकों में मौसम साफ तो पहाड़ों पर बर्फबारी: राज्य में सोमवार को प्रदेश भर में अधिकतर जगहों पर मौसम साफ दिखाई दिया. खासकर देहरादून समेत मैदानी जिलों में मौसम पूरी तरह साफ रहा. हालांकि पहाड़ी जिलों में कुछ जगहों पर हल्की बारिश और बर्फबारी भी देखने को मिली है. उधर खबर है कि कुछ पहाड़ी जिलों में आने वाले कुछ घंटों के दौरान ओलावृष्टि की संभावना है. हालांकि मौसम विभाग ने पहले ही येलो अलर्ट जारी किया था. उसी के अनुसार चारधाम में भी मौसम के बदलने की संभावना व्यक्त की गई थी. मौसम विभाग की मानें तो आने वाले कुछ घंटों में कई जगहों पर ओलावृष्टि हो सकती है. साथ ही तेज गर्जना के साथ बिजली चमकने और हल्की बारिश की भी संभावना है. यही नहीं राज्य में कुछ ऊंचे स्थानों पर भारी बर्फबारी भी संभव है.
ये भी पढ़ें:उत्तराखंड के पांडुकेश्वर में खुला देश का पहला BRO कैफे, चारधाम यात्रियों को मिली सौगात, जानें इसकी हाई क्लास खूबियां

मई में रिकॉर्ड बारिश और बर्फबारी: आपको बता दें कि इस बार मई महीने में रिकॉर्ड बारिश और बर्फबारी हुई है. इसका सबसे ज्यादा असर चारधाम यात्रा पर पड़ा है. यहां आने वाले श्रद्धालुओं को भारी बर्फबारी के चलते अपनी यात्रा को भी रोकना पड़ा है. इतना ही नहीं मौसम के चलते कई बार पुलिस और जिला प्रशासन के स्तर पर भी यात्रा को रोका गया है. यात्रियों को सुरक्षित रखने के लिए चारधाम में जाने से भी रोका गया है. फिलहाल मौसम विभाग की भविष्यवाणी के अनुसार जिला प्रशासन मौसम पर नजर बनाए हुए है. यात्रा को लेकर भी मौसम विभाग की भविष्यवाणी के अनुसार सभी जरूरी एहतियात बढ़ते जा रहे हैं.

Last Updated : May 8, 2023, 9:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details