दिल्ली

delhi

केदारनाथ धाम यात्रा के रजिस्ट्रेशन फिर से बंद, जानिए अब कब कर पाएंगे भक्त दर्शन

By

Published : Jun 7, 2023, 4:24 PM IST

पर्यटन विभाग ने केदारनाथ यात्रा के ऑफलाइन और ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पर फिर से बंद कर दिए हैं. ऑफलाइन के लिए श्रद्धालुओं को 10 जून तक का इंतजार करना पड़ेगा. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी 15 जून के बाद ही खोले जाएंगे.

Etv Bharat
Etv Bharat

देहरादून: उत्तराखंड चारधाम यात्रा अपने चरम पर है. बड़ी संख्या में भक्त चारधाम में दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं. हालांकि सबसे ज्यादा चुनौती केदारनाथ धाम में आ रही है. केदारनाथ में श्रद्धालुओं की बढ़ती भीड़ और मौसम के कारण बार-बार प्रशासन को रजिस्ट्रेशन बंद करना पड़ रहा है. पर्यटन विभाग ने एक बार फिर से केदारनाथ धाम के ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन 10 जून और ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 15 जून तक बंद कर दिए हैं.

वहीं, पर्यटन विभाग की तरफ से बताया गया कि जिन श्रद्धालुओं ने पहले से पंजीकरण करा लिया है, वे केदारनाथ धाम की यात्रा कर सकते हैं. पर्यटन विभाग के मुताबिक अभीतक 41 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने चारधाम में अपना रजिस्ट्रेशन कराया है.
पढ़ें-केदारनाथ में साफ हुआ मौसम, पुनर्निर्माण कार्यों ने पकड़ी रफ्तार, बढ़ाई गई मजदूरों की संख्या

पर्यटन विभाग ने जो आंकड़े जारी किए हैं, उसके मुताबिक अभीतक चारधाम में करीब 23 लाख श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं. सबसे ज्यादा केदारनाथ धाम में लगभग 7.70 लाख, उसके बाद बदरीनाथ धाम में करीब 6.38 लाख, गंगोत्री धाम में 4.28 लाख और यमुनोत्री धाम में 3.83 लाख भक्त दर्शन कर चुके हैं.

बता दें कि मौसम और श्रद्धालुओं की भीड़ के कारण केदारनाथ धाम में सरकार और प्रशासन के लिए व्यवस्थाएं जुटाना भारी पड़ रहा है. केदारनाथ धाम में मौसम सबसे बड़ी चुनौती बन रहा है. यही कारण है कि प्रशासन को बार-बार केदारनाथ धाम की यात्रा रोकनी पड़ रही है.
पढ़ें-केदारनाथ पैदल मार्ग पर मुसीबत बने ग्लेशियर प्वाइंट, मॉनसून से पहले ही बढ़ी मुश्किलें

कई बार देखने में आ रहा है कि केदारनाथ धाम पैदल मार्ग पर जाम की स्थिति बन जा रही है, जिससे भक्तों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. वहीं, चारधाम में मौसम की बात करें तो मौसम विभाग ने 10 जून तक प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है. हालांकि किसी भी तरह की चेतावनी जारी नहीं की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details