दिल्ली

delhi

अमरनाथ यात्रा 2022: श्रद्धालु 11 अप्रैल से करा सकेंगे पंजीकरण

By

Published : Apr 8, 2022, 1:02 PM IST

अमरनाथ यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर है. कोविड-19 के कारण दो साल के अंतराल के बाद इस बार 30 जून को अमरनाथ यात्रा शुरू होगी. 43 दिवसीय यह यात्रा 11 अगस्त को समाप्त होगी.

Registration for Amarnath Yatra 2022 to begin from April 11
अमरनाथ यात्रा 2022: श्रद्धालु 11 अप्रैल से करा सकेंगे पंजीकरण

जम्मू : अमरनाथ यात्रा 2022 एक बार फिर से 30 जून से शुरू होने वाली है और ये यात्रा 11 अगस्त को समाप्त हो जाएगी. जम्मू-कश्मीर में इस यात्रा को लेकर व्यापक प्रबंध किया गये हैं. श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड के सीईओ नितीश्वर कुमार ने गुरुवार को यह जानकारी दी.

कुमार ने यह भी बताया कि अमरनाथ यात्रा के लिए पंजीकरण इस साल 11 अप्रैल से शुरू होगा. तीर्थयात्री श्राइन बोर्ड के वेबसाइट और मोबाइल ऐप के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर के रामबन जिले में एक यात्री निवास बनाया गया है जिसमें 3000 तीर्थयात्री ठहर सकते हैं. बोर्ड को इस साल मंदिर में औसतन तीन लाख से अधिक तीर्थयात्रियों के आने की उम्मीद है.

यात्रा के लिए पंजीकरण 11 अप्रैल से जम्मू-कश्मीर बैंक की 446 शाखाओं, पीएनबी बैंक, यस बैंक और देश भर में एसबीआई बैंक की 100 शाखाओं में शुरू होगा. उन्होंने आगे कहा, 'तीर्थयात्रियों को आरएफआईडी (Radio Frequency Identification,RFID) दिया जाएगा जिसके द्वारा श्राइन बोर्ड तीर्थयात्रियों को ट्रैक कर सकता है. टट्टू संचालकों के लिए बीमा कवरेज अवधि को बढ़ाकर एक वर्ष कर दिया गया है. तीर्थयात्रियों के लिए बीमा कवर इस वर्ष 3 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख कर दिया गया है.'

ये भी पढ़ें- हिंदू देवी-देवताओं पर चरित्र पर सवाल उठाने वाले AMU प्रोफेसर से थाने में पूछताछ

सभी हिंदू देवताओं में से भगवान शिव की पूजा न केवल भारतीय बल्कि अन्य देशों के लोग भी करते हैं. इससे पहले जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने कहा कि 30 जून से शुरू होने वाली अमरनाथ तीर्थयात्रा के सफल आयोजन के लिए सभी जरूरी सुरक्षा इंतजाम किए जाएंगे. सिंह ने कहा, 'हमने काफी हद तक कोविड-19 से छुटकारा पा लिया है और इस साल (अमरनाथ मंदिर में) अच्छी खासी तादाद में उत्साही भक्तों के आने की उम्मीद है. भक्तों के लिए आवास शिविरों की क्षमता बढ़ा दी गई है और (सुगम व सफल यात्रा के लिए) सभी आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था की जाएगी.'

(एएनआई)

ABOUT THE AUTHOR

...view details