दिल्ली

delhi

उत्तराखंड में खतरे के निशान के करीब बह रही कई नदियां, 12 से 15 जुलाई तक रेड अलर्ट, हेल्पलाइन नंबर जारी

By

Published : Jul 12, 2023, 1:00 PM IST

Updated : Jul 12, 2023, 9:18 PM IST

देवभूमि में कुदरत अपना रौद्र रूप दिखा रही है. जिससे पूरे राज्य में तबाही मची हुई है. ऐसे में मौसम विभाग ने आज से 15 जुलाई तक रेड अलर्ट जारी किया है. लगातार हो भारी बारिश की वजह से हरिद्वार, गढ़वाल और कुमाऊं मंडल की अधिकांश नदियों का जलस्तर खतरे के निशान पर है.

Red alert issued due to heavy rain in Uttarakhand
Red alert issued due to heavy rain in Uttarakhand

उत्तराखंड में खतरे के निशान के करीब बह रही कई नदियां.

देहरादून: उत्तराखंड में प्रकृति ने जमकर कहर बरपाया है. लगातार हो रही बारिश की वजह से नदी नाले उफान पर हैं, तो पहड़ियां दरकनें से भूस्खलन की स्थिति पैदा हो रही है. जिससे लोग डर के साए में जीने को मजबूर हैं. भारी बारिश की वजह से राज्य में 12 जुलाई से 15 अगस्त कर रेड अलर्ट किया गया है. देहरादून स्थित केंद्रीय बाढ़ नियंत्रण कक्ष के अनुसार, राज्य में लगातार हो रही भारी बारिश के कारण हरिद्वार, गढ़वाल और कुमाऊं मंडल की अधिकांश नदियों का जलस्तर खतरे के निशान को छू गया है. वहीं, सरकार की ओर से हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं.

गंगोत्री राजमार्ग बहा:उत्तराखंड में कुदरत ने रौद्र रूप ले लिया है. बांधों और जलाशयों में पानी खतरे के निशान के करीब है. जिससे स्थानीय प्रशासन द्वारा लोगों को नदी किनारे न जाने की सलाह दी गई है. हरिद्वार में गंगा का जलस्तर बढ़ा है. उत्तरकाशी जिले में खीर गंगा के उफान पर आने से सड़क भी बह गई है. दरअसल, गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर धराली में खीर गंगा नदी उफान पर है. खीर गंगा के भारी उफान के कारण राजमार्ग बह गया है. प्रशासन का कहना है कि भारी बारिश के बीच बंद सड़क को खोलने के लिए कोशिश जारी है.
ये भी पढ़ें:उत्तराखंड में बारिश का कहर, उफान पर नदियां, रेड अलर्ट जारी

सभी नदियां उफान पर:इसके अलावा अलकानंदा नदी और मंदाकिनी नदी भी उफान पर बह रही हैं. खराब मौसम के कारण तीर्थयात्रियों को सोनप्रयाग और गौरीकुंड में रोका गया है. राज्य में हो रही भारी बारिश से सड़कें तालाब में तब्दील हो गई हैं. गाड़ियां पानी के ऊपर बह रही हैं. घरों और अस्पतालों में जलभराव देखने को मिल रहा है. उत्तरकाशी में भागीरथी नदी का जलस्तर बढ़ गया है. जिससे स्थानीय लोगों को भारी परेशानी हो रही है.

भीमगौड़ा बैराज हरिद्वार में गंगा का लेवल बढ़ा.
ये भी पढ़ें: उत्तराखंड में कुदरत ने लिया रौद्र रूप, खराब मौसम के कारण रोकी गई केदारनाथ यात्रा, गंगोत्री हाईवे बहा
नीलधारा हरिद्वार की स्थिति.

उत्तराखंड सरकार की ओर से हेल्पलाइन नंबर जारी: उत्तराखंड के विभिन्न स्थानों व हिमाचल प्रदेश में फंसे उत्तराखंड के नागरिकों की सहायता के लिए धामी सरकार ने आपदा हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं. 9411112985, 01352717380, 01352712685 नंबर जारी हुए हैं. इसके अलावा व्हाट्सएप नंबर- 9411112780 पर भी मैसेज कर सूचना ले सकते हैं.

इसके साथ ही मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रदेश के सभी क्षेत्रों में लगातार हो रही बारिश को देखते हुए सभी प्रदेशवासियों व तीर्थ यात्रियों से अनुरोध किया है कि अनावश्यक यात्रा करने से बचें. राज्य आपदा कंट्रोल रूम को अलर्ट मोड पर रखा गया है. साथ ही सभी जनपद प्रशासन और SDRF को हाई अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए गए हैं.

ऋषिकेश त्रिवेणी घाट पर गंगा का स्तर.
Last Updated : Jul 12, 2023, 9:18 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details