दिल्ली

delhi

चुनाव आयोग से बोलीं ममता बनर्जी- उपचुनाव के लिए तैयार है सरकार

By

Published : Sep 2, 2021, 10:44 AM IST

सीईओ कार्यालय ने जानकारी दी कि दुर्गा पूजा के चलते 10 से 24 अक्टूबर तक कार्यालय बंद रहेगा इसलिए यदि पश्चिम बंगाल में उपचुनाव की घोषणा की जाती है, तो इसे अगले 24 दिनों के भीतर आसानी से की जा सकती है.

उपचुनाव के लिए तैयार है सरकार
उपचुनाव के लिए तैयार है सरकार

कोलकाता:पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार ने बुधवार को चुनाव आयोग (Election Commission) को जानकारी दी कि वे पश्चिम बंगाल में उपचुनाव के लिए तैयार हैं. उन्होंने सरकारों के प्रतिनिधियों और सात राज्यों के उप मुख्य चुनाव अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक में इस बात की जानकारी दी. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इस बैठक में आयोग ने आगामी दुर्गा पूजा से पहले पश्चिम बंगाल में उपचुनाव के लिए सहमति जताई थी.
इसके साथ-साथ सूत्रों ने यह भी बताया कि इस बैठक के दौरान आयोग ने राज्य में कोविड-19 की स्थिति, त्योहार की छुट्टियों की अवधि और पश्चिम बंगाल में वर्तमान बाढ़ की स्थिति को लेकर तीन सवाल भी उठाए थे. इन सवालों के साथ-साथ यह भी प्रश्न उठाया गया कि क्या मतदान प्रक्रिया में शामिल होने वाले सभी लोगों को टीका लगाया गया या नहीं. सीईओ कार्यालय के प्रतिनिधियों ने स्पष्ट रूप से कहा कि उपचुनाव के लिए स्थिति बिल्कुल सही है.

वहीं, सीईओ कार्यालय ने जानकारी दी कि दुर्गा पूजा के चलते 10 से 24 अक्टूबर तक कार्यालय बंद रहेगा इसलिए यदि मतदान के दिनों की घोषणा की जाती है, तो इसे अगले 24 दिनों के भीतर आसानी से की जा सकती है. इस बैठक में पश्चिम बंगाल के अलावा अन्य राज्यों के प्रतिनिधियों ने दशहरा और दिवाली जैसे त्योहारों के दौरान चुनाव कराने पर सवाल उठाए. कुछ लोगों ने कानून-व्यवस्था की स्थिति पर सवाल उठाए. असम के प्रतिनिधि ने कहा कि वहां बाढ़ की स्थिति वहां उपचुनाव कराने के लिए अनुकूल है.

पढ़ें:पश्चिम बंगाल में दिखेगा ममता बनर्जी का 'दुर्गावतार'

बैठक में पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव एच के द्विवेदी ने भाग लिया. बैठक से पहले उन्होंने जिलाधिकारियों से जिलों में कोविड-19 की स्थिति का विवरण मांगा. उन्होंने कोलकाता के अलावा मुर्शिदाबाद, उत्तर 24 परगना, दक्षिण 24 परगना, कूचबिहार और नदिया जैसे जिलों में टीकाकरण की प्रगति पर भी रिपोर्ट मांगी, जहां उपचुनाव होंगे. समीक्षा की गई कि इन सभी जिलों में कोविड-19 की स्थिति कमोबेश स्थिर है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details