दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

नहीं रहे अहमद पटेल, पीएम और सोनिया समेत राजनेताओं ने जताया शोक

By

Published : Nov 25, 2020, 7:03 AM IST

Updated : Nov 25, 2020, 7:50 PM IST

ahmed patel no more
अहमद पटेल का निधन

18:09 November 25

सलमान खुर्शीद ने नम आंखों से दी श्रद्धांजलि

सलमान खुर्शीद ने दी श्रद्धांजलि

अहमद पटेल के निधन पर शोक व्यक्त करते हुये कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद ने कहा कि, ऐसा समय है, जिसमें ढूंढतें हैं तो शब्द नहीं मिलते हैं. अपने घर में, किसी बुजुर्ग को, अपने किसी साथी को, भाई को, बच्चे को खोकर जैसा अहसास होता है, जैसा अनुभव होता है वैसा ही अहमद भाई के जाने से हमें लग रहा है. मैं अपने साथियों से यहां कह रहा था कि, अगर कभी जीवन में अनाथ होना कभी अपनेआप में समझ आया नहीं, लेकिन आज ऐसा लगता है कि अब हम अनाथ हैं. जो हिम्मत अहमद भाई में थी और जो उनमें जज्बा था, जो वो चाहते होंगे वो यही चाहते होंगे कि हम हार न मानें, टूटे न. हम लगातार आगे बढ़ते रहें और इससे बढ़कर आज उन्हें श्रद्धांजलि और नहीं हो सकती, कि हम हिम्मत और बांट लें.

17:15 November 25

कमलनाथ ने अहमद पटेल को श्रद्धांजलि अर्पित की

कमलनाथ ने जताया दुख

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने वरिष्ठ कांग्रेस नेता अहमद पटेल के निधन पर शोक व्यक्त करते हुये कहा कि, मैं उन्हें केवल राजनीतिज्ञ व्यक्ति नहीं मानता था, वे एक समाजसेवक थे. कांग्रेस के लिए, हमारे देश की राजनीति को बहुत बड़ी ठेस पहुंची है. जब सोचते थे कि, एक ऐसे सरल स्वभाव के व्यक्ति कैसे ऐसा प्रदेश (जो हिंसा से भरा हुआ था) को कैसे संभालेंगे. 15 साल उन्होंने संभाला. मुझे बहुत ठेस पहुंची है. हम सभी मिलकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं.

12:43 November 25

तेलंगाना के मुख्यमंत्री ने अहमद पटेल के निधन पर शोक व्यक्त किया

के. चंद्रशेखर राव ने जताया दुख

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने बुधवार को वरिष्ठ कांग्रेस नेता अहमद पटेल के निधन पर शोक व्यक्त किया. एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया कि राव ने पटेल के साथ अपने संबंधों को याद किया और उनके शोक संतप्त परिवार को सांत्वना दी.

12:06 November 25

प्रकाश जावड़ेकर ने जताया शोक

प्रकाश जावड़ेकर का ट्वीट

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि 'कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं राज्यसभा सांसद अहमद पटेल के निधन का समाचार सुनकर दुख हुआ. इस दुःखद घड़ी में उनके परिजनों और समर्थकों के प्रति मेरी संवेदना है. ॐ शांति.'

11:55 November 25

मनमोहन सिंह ने जताया शोक

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने जताया शोक

पूर्व प्रधानमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मनमोहन सिंह ने अहमद पटेल की मृत्यु पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि वह स्तब्ध हैं. वह कांग्रेस पार्टी के सबसे भरोसेमंद नेताओं में से एक थे. उनके जाने से कांग्रेस को अपूरणीय क्षति हुई है. 

11:53 November 25

संजय राउत ने जताया शोक

संजय राउत का बयान

शिवसेना सांसद संजय राउत ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल के निधन पर शोक जताते हुए कहा कि आज कांग्रेस का एक स्तंभ गिर गया.

11:25 November 25

दिग्विजय सिंह ने जताया शोक

दिग्विजय सिंह का बयान

कांग्रेस के दिग्गज नेता एवं मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने पार्टी के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल के निधन पर दुख व्यक्त करते हुए कहा कि वह सभी कांग्रेसियों के लिए हर राजनैतिक मर्ज की दवा थे.

11:19 November 25

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

कांग्रेस नेता संदीप दिक्षित ने जताया शोक.

10:56 November 25

जयवीर शेरगिल ने जताया शोक

कांग्रेस नेता जयवीर शेरगिल ने अहमद पटेल निधन पर शोक व्यक्त किया और कहा कि 'अहमद पटेल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अहम स्तंभ थे उनका निधन कांग्रेस पार्टी और देश की राजनीति के लिए कभी न पूरा होने वाला एक नुकसान की तरह है. ये देश अहमद पटेल जी की राजनीति को और कांग्रेस पार्टी बनाने के योगदान को कभी नहीं भूल पाएगी.'

10:53 November 25

मुख्तार अब्बास नकवी ने जताया शोक

नकवी ने जताया शोक

केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने अहमद पटेल के निधन पर कहा कि 'उनका जाना हमारी राजनीतिक व्यवस्था की बहुत बड़ी हानि है. अहमद भाई के परिवार, उनके शुभचिंतक और समर्थकों को इस दुख को सहने की ताकत मिले. मैं अपनी ख़िराज ए अकीदत उनके लिए पेश करता हूं.'

10:50 November 25

कपिल सिब्बल की प्रतिक्रिया

वरिष्ठ कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने अहमद पटेल के निधन पर शोक व्यक्त किया.

09:41 November 25

ओडिशा के मुख्यमंत्री ने जताया शोक

नवीन पटनायक का ट्वीट

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने अहमद पटेल के निधन पर शोक जताते हुए उनकी आत्मा की शांति की कामना की. 

09:37 November 25

एस जयशंकर का ट्वीट

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अहमद पटेल के निधन पर दुख व्यक्त किया और कहा कि वह एक जाने माने राजनेता थे.

09:28 November 25

कपिल सिब्बल ने जताया शोक

कपिल सिब्बल का ट्वीट

वरिष्ठ कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने अहमद पटेल के निधन पर शोक व्यक्त किया और कहा कि वह व्यक्तिगत रूप से बेहद दुखी हैं क्योंकि उन्होंने अपने दोस्त को खोया है. सिब्बल ने कहा कि पटेल ने पार्टी के संचालन में अहम यागदान दिया था. उन्हें हमेंशा याद दिया जाएगा. उनकी आत्मा को शांति मिले.

09:21 November 25

रणदीप सिंह सुरजेवाला का ट्वीट

कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने अहमद पटेल के निधन पर शोक व्यक्त किया. 

09:20 November 25

जगत प्रकाश नड्डा ने जताया शोक

नड्डा का ट्वीट

भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने ट्वीट कर कहा कि 'दिग्गज कांग्रेस नेता अहमद पटेल जी के निधन के बारे में सुनकर गहरी पीड़ा हुई. मैं दुःख की इस घड़ी में उनके परिवार के सदस्यों और समर्थकों के लिए शक्ति की प्रार्थना करता हूं'.

08:50 November 25

राजनाथ सिंह ने जताया शोक

राजनाथ सिंह का ट्वीट

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अहमद पटेल के निधन पर दुख व्यक्त किया. उन्होंने कहा कि पटेल एक अनुभवी नेता थे. उन्होंने सार्वजनिक जीवन और पार्टी में उल्लेखनीय योगदान दिया. परिवार और शुभचिंतकों के साथ इस दुख की घड़ी में संवेदना है.

08:37 November 25

लोकसभा अध्यक्ष ने जताया शोक

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने अहमद पटेल के निधन पर ट्वीट कर कहा कि 'वरिष्ठ राजनीतिज्ञ व राज्यसभा सांसद अहमद पटेल जी का निधन दुखद है. वे सभी से मधुर संबंध रखने वाले ऐसे व्यक्तित्व थे, जिनकी सभी दलों के नेताओं से सद्भावना थी. उनके निधन से जो शून्य उत्पन्न हुआ है उसकी पूर्ति असम्भव है. मेरी संवेदनाएं शोकाकुल परिजनों के साथ हैं.'

08:33 November 25

उपराष्ट्रपति ने जताया शोक

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने वरिष्ठ कांग्रेस नेता अहमद पटेल के निधन पर शोक व्यक्त किया. उन्होंने कहा कि 'ईश्वर दिवंगत पुण्यात्मा को शांति तथा उनके परिजनों को धैर्य प्रदान करें'.

08:29 November 25

राष्ट्रपति ने जताया शोक

राष्ट्रपति को ट्वीट

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शोक व्यक्त करते हुए कहा कि यह सुनकर दुख हुआ कि अहमद पटेल अब नहीं रहे. 

08:10 November 25

सोनिया गांधी ने जताया शोक

सोनिया गांधी ने जताया दुख

वरिष्ठ कांग्रेस नेता अहमद पटेल के निधन पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि उन्होंने एक साथी, सहकर्मी और दोस्त को खोया है. उनकी जगह कोई नहीं ले सकता. उन्होंने अपना पूरा जीवन पार्टी को समर्पित कया.

08:02 November 25

अशोक गहलोत ने जताया शोक

अशोक गहलोत का ट्वीट

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अहमद पटेल के निधन पर कहा कि वह स्तब्ध हैं. गहलोत ने कहा कि 'उनके निधन से कांग्रेस पार्टी और मेरे जैसे कार्यकर्ताओं को गहरी क्षति पहुंची है. पार्टी के प्रति उनके योगदान को हमेशा याद किया जाएगा.'

08:00 November 25

गुलाम नबी आजाद ने जताया शोक

कांग्रेस के राज्यसभा सासंद गुलाम नबी आजाद ने अहमद पटेल के निधन पर दुख व्यक्त करते हुए कहा, 'अहमद भाई के निधन से स्तब्ध और दुखी हूं. दुख व्यक्त करने के लिए मेरे पास शब्द नहीं हैं. आपको हमेशा याद किया जाएगा. आपकी आत्मा को शांति मिले मेरे भाई.'

07:47 November 25

स्मृति ईरानी ने जताया शोक

स्मृति ईरानी का ट्वीट

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने अहमद पटेल के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा, 'दुखी हूं, मैं दुख की इस घड़ी में उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति संवेदना व्यक्त करती हूं. उनकी आत्मा को शांति मिले.'

07:14 November 25

प्रियंका गांधी ने जताया शोक

प्रियंका गांधी का ट्वीट

उत्तर प्रदेश कांग्रेस की अध्यक्ष प्रियंका गांधी ने अहमद पटेल के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि 'वह न सिर्फ एक बुद्धिमान और अनुभवी सहकर्मी थे, जिनसे मैंने सलाह ली और उन्होंने मेरा मार्गदर्शन किया बल्कि वह एक दोस्त भी थे जो मुश्किल समय में हमारे साथ थे. उनके चले जाने से पार्टी को बहुत बड़ी क्षति हुई है और खालीपन है. उनकी आत्मा को शांति मिले. '

07:08 November 25

राहुल गांधी ने जताया शोक

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर वरिष्ठ कांग्रेस नेता अहमद पटेल के निधन पर शोक व्यक्त किया. उन्होंने कहा कि वह कांग्रेस पार्टी के स्तंभ थे. वह सबसे कठिन समय में पार्टी के साथ खड़े रहे. राहुल ने कहा कि 'हमें उनकी याद आएगी.' उन्होंने फैसल, मुमताज और उनके परिवार से साथ मेरी संवेदनाएं हैं. 

06:27 November 25

अहमद पटेल के निधन पर प्रतिक्रिया-लाइव अपडेट

प्रधानमंत्री का ट्वीट

नई दिल्ली: वरिष्ठ कांग्रेस नेता अहमद पटेल का निधन हो गया. पटेल को करीब एक माह पहले कोविड-19 हुआ था. जानकारी के मुताबिक तड़के 3 बजकर 30 मिनट पर उन्होंने आखिरी सांस ली. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता के निधन की सूचना उनके बेटे ने ट्वीट करके दी.

पटेल के बेटे फैसल पटेल ने ट्वीट करके बताया कि 25-11-2020 को तड़के 3:30 पर उनके पिता का निधन हो गया. कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद से उनकी हालत खराब थी. संक्रमण के बाद कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया जिससे उनकी मृत्यु हो गई. 

अहमद पटेल के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शोक व्यक्त किया. उन्होंने कहा कि पटेल ने समाज को बहुत कुछ दिया. कांग्रेस को मजबूत करने में उनको योगदान महत्वपूर्ण था. प्रधानमंत्री ने उनके बेटे फैसल से बात की और शोक व्यक्त कर कहा कि 'अहमद भाई की आत्मा को शांति मिले'.

Last Updated : Nov 25, 2020, 7:50 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details