दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

कर्नाटक के रंभापुरी हिरेमठ मंदिर से दुर्लभ स्फटिक शिवलिंग की चोरी

1001 शिवलिंग के लिए मशहूर कर्नाटक के हावेरी जिले के लिंगदहल्ली गांव के प्रसिद्ध रंभापुरी हिरेमठ में सोमवार रात चोरी हो गई. पुलिस के अनुसार, चोर मंदिर से स्फटिक का शिवलिंग चुरा ले गए. यह दक्षिण भारत में उपलब्ध सबसे बड़ा स्फटिक शिवलिंग है.

By

Published : Jun 7, 2022, 5:10 PM IST

Rare Sphatika Shivling burgled from temple in karnataka
Rare Sphatika Shivling burgled from temple in karnataka

हावेरी (कर्नाटक) : 1001 शिवलिंग के लिए मशहूर कर्नाटक के हावेरी जिले के लिंगदहल्ली गांव के प्रसिद्ध रंभापुरी हिरेमठ में सोमवार रात चोरी हो गई. पुलिस के अनुसार, चोर मंदिर से स्फटिक का शिवलिंग चुरा ले गए. यह दक्षिण भारत में उपलब्ध सबसे बड़ा स्फटिक शिवलिंग है. शिवलिंग की लंबाई और परिधि एक समान 13-13 इंच थी, इसलिए इसे दुर्लभ माना गया था. हलगेरी पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है. इस शिवलिंग को किस मकसद से चुराया गया है, अभी इस बारे में काफी चर्चा है.

रंभापुरी हिरेमठ के प्रमुख वीरभद्र शिवाचार्य स्वामी ने बताया कि सोमवार रात चोर स्फटिक शिवलिंग ले गए.

हावेरी जिले के लिंगदहल्ली गांव के प्रसिद्ध रंभापुरी हिरेमठ कर्नाटक का प्रसिद्ध तीर्थस्थल है. यहां 1001 शिवलिंग स्थापित है. साथ ही इस मंदिर में 12 ज्योतिर्लिंगों की प्रतिकृति भी मौजूद है. इसके अलावा मठ में दुर्लभ स्फटिक शिवलिंग भी था, जो सोमवार रात चोरी हो गया. इस मठ की देखरेख वीरभद्र शिवाचार्य स्वामी करते हैं. वीरभद्र शिवाचार्य स्वामी एक सरकारी कर्मचारी हैं और मठ के लिए अपना सारा वेतन दे देते हैं. वह हावेरी इलेक्ट्रिक सप्लाई कंपनी (HESCOM) में काम करने के साथ मठ का प्रबंधन भी करते हैं. सोमवार रात महंत वीरभद्र शिवाचार्य स्वामी बाहर गए थे. मंगलवार को जब वह लौटे तो उन्हें दुर्लभ स्फटिक शिवलिंग की चोरी का पता चला. उन्होंने मामले की शिकायत पुलिस को दी. पुलिस रिपोर्ट दर्ज करने के बाद केस की छानबीन कर रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details