दिल्ली

delhi

By

Published : Sep 30, 2021, 9:58 PM IST

Updated : Sep 30, 2021, 10:40 PM IST

ETV Bharat / bharat

रामोजी फिल्म सिटी : 8 अक्टूबर से फिर शुरू हो रही रोमांच की अनूठी दुनिया

आपका इंतजार खत्म हो रहा है. रामोजी फिल्म सिटी एक बार फिर आपका बेहतरीन मनोरंजन करने के लिए तैयार है. 8 अक्टूबर से यहां पर्यटन का संचालन शुरू हो रहा है. COVID-19 सुरक्षा-सावधानियों का ध्यान रखते हुए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. तो देर किस बात की आइए और 2000 एकड़ में फैले सिने-जादू की इस अद्भुत दुनिया का आनंद उठाइए.

रामोजी फिल्म सिटी
रामोजी फिल्म सिटी

हैदराबाद (तेलंगाना):दुनिया की सबसे बड़ी रामोजी फिल्म सिटी एक बार फिर से पर्यटकों का स्वागत करने के लिए तैयार है. 8 अक्टूबर से रामोजी फिल्म सिटी फिर से खुलने जा रही है. करीब 2,000 एकड़ में फैली इस भव्य फिल्म सिटी में खूबसूरत उद्यान, मनमोहक फव्वारे और रचनात्मक मनोरंजन आपको एक अलग ही दुनिया से रुबरू कराएंगे. पर्यटकों के लिए कोविड-19 सुरक्षा-सावधानियों का पूरा ख्याल रख तैयारियां की गई हैं.

दुनिया की सबसे बड़ी फिल्म सिटी

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने रामोजी फिल्म सिटी को दुनिया की सबसे बड़ी फिल्म सिटी का दर्जा दिया है. देशभर में यह अनूठी जगह है जहां आकर लाखों लोगों का सपना पूरा होता है. इसकी व्यापक सुविधाओं की तकनीकी, वास्तुकला और लैंडस्केप क्षेत्र की डिजाइनिंग को अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है.

8 अक्टूबर से शुरू हो रही रोमांच की दुनिया

सिनेमाई आकर्षण का अनूठा स्थान

स्थायी सिनेमाई आकर्षण वाली रामोजी फिल्म सिटी कई फिल्मों के लिए आदर्श पृष्ठभूमि रही है. यहां पर फिल्म निर्माण की सभी पेशेवर सेवाएं उपलब्ध हैं, जिसकी वजह से यहां बिना किसी मुश्किल के फिल्म निर्माण का बेहतरीन अनुभव मिलता है. दुनिया की सबसे बड़ी फिल्म सिटी की सुविधाओं की बदौलत यहां एक साथ कई फिल्मों की शूटिंग हो सकती है. रामोजी फिल्म सिटी के फिल्मी सेट लोगों के आकर्षण का केंद्र हैं, जिन्हें देखने के लिए हर साल लगभग 15 लाख पर्यटक आते हैं. रामोजी फिल्म सिटी अपने व्यापक मनोरंजन क्षेत्र और थीम-आधारित इंटरैक्टिव मनोरंजन के लिए प्रसिद्ध है. इसके कुछ महत्वपूर्ण आकर्षण इस प्रकार हैं.

शाही किलों की तर्ज पर बना है यूरेका

यूरेका मध्ययुगीन शाही किलों की तर्ज पर बनाई गई इमारत है, जिसका विशाल भवन मेहमानों को नृत्य और गीत समारोह, बच्चों के खेलने के लिए कोर्ट, थीम रेस्तरां के साथ स्वागत करता है. यूरेका में यादगार थीम लोगों का शानदार स्वागत करती है.

फंडुस्तान और बोरसुरा

फंडुस्तान विशेष रूप से बच्चों के लिए डिज़ाइन किया गया है. जहां पहुंचकर वह रोमांचक सवारी और कई तरह के खेलों का आनंद उठा सकते हैं. इसके अलावा यहां बच्चों के लिएबोरसुरा नाम की मैजीशियन वर्कशॉप भी है जोबच्चों का मन मोह लेगा. यहां मौजूदडार्क एज के डरावने अनुभव बच्चों को हैरान करने वाले हैं.

रामोजी मूवी मैजिक

फिल्म और फैंटेसी की विशिष्टता लाने के लिए रामोजी मूवी मैजिक की कल्पना की गई है. एक्शन में पर्यटकों को फिल्म निर्माण की पेचीदगियों और विशेष प्रभावों, संपादन और डबिंग की मंत्रमुग्ध कर देने वाली दुनिया से रूबरू कराया जाता है. फिल्मी दुनिया- फैंटेसी की दुनिया में एक आकर्षक डार्क राइड काफी मजेदार है. रामोजी अंतरिक्ष यात्रा - अंतरिक्ष की आभासी यात्रा का अहसास कराती है.

पढ़ें- रामोजी ग्रुप की कंपनियों को पर्यटन में मिले दो एक्सीलेंस अवार्ड

डेली लाइव शो

रामोजी फिल्म सिटी का असली जादू यहां रोज होने वाले लाइव शो हैं. यह जानने के लिए दिलचस्प शो 'स्पिरिट ऑफ रामोजी' देख सकते हैं जो देश की समृद्ध संस्कृति को प्रदर्शित करता है. 'द वाइल्ड वेस्ट स्टंट शो' रामोजी फिल्म सिटी के सिग्नेचर शो में से एक है, जो 60 के दशक में हॉलीवुड की काउबॉय फिल्मों की तरह है. जबकि बैकलाइट शो में प्रतिभाशाली कलाकार शानदार ढंग से बैकलाइट थिएटर सिद्धांतों और विशेष एनीमेशन का उपयोग कर रोजमर्रा की कहानियों को दर्शाते हैं.

गाइडेड टूर

विशेष रूप से डिजाइन किए गए कोच से पर्यटक पूरी रामोजी फिल्म सिटी घूम सकते हैं. इस अद्भुत दुनिया का आनंद लेने के लिए कम से कम एक दिन का समय जरूर होना चाहिए. सिनेमाई आकर्षण, फिल्मी सेट, खूबसूरत उद्यानों और रास्तों से गुजरना बहुत अच्छा महसूस कराता है. यह हमारे प्रकृति आधारित आकर्षण का शानदार अनुभव है. पर्यटक यहां बोनसाई बगीचों में विदेशी तितलियों को देख सकते हैं. बटरफ्लाई पार्क जरूर जाइए. यहां बौनी झाड़ियों के बीच तितलियों के पंखों का रमणीय दर्शन मंत्रमुग्ध करने वाला है. बोनसाई बाग व पक्षी पार्क का अनुभव खासा लाजवाब है.

पढ़ें- अमिताभ बच्चन ने रामोजी फिल्म सिटी में ग्रीन इंडिया चैलेंज में लिया भाग, लगाए जाएंगे 16 करोड़ पौधे

विंग्स-बर्ड पार्क

बर्ड पार्क में दुनिया भर की चिड़िया मौजूद हैं जहां उन्हें प्राकृतिक वातावरण में पिंजरों में रखा गया है. बर्ड पार्क में चार जोन जैसे वाटर बर्ड्स एरेना, केज्ड बर्ड्स मैदान, फ्री-रेंजर बर्ड जोन और शुतुरमुर्ग जोन हैं.

साहस - रामोजी एडवेंचर लैंड

रामोजी फिल्म सिटी में मौजूद 'एशिया की एडवेंचर लैंड' एक ही स्थान पर सभी आयु वर्ग के लोगों को कई तरह की रोमांचकारी गतिविधियां करने का मौका देती है. यह साहसी लोगों को आकर्षित करने वाले एडवेंचर गेम्स के अलावा, मस्ती, रोमांच और मनोरंजन का स्थान है. यहां हाई रोप कोर्स, नेट कोर्स, एटीवी राइड्स, माउंटेन बाइक, पेंटबॉल, टारगेट-शूटिंग, तीरंदाजी, निशानेबाजी, इन्फ्लाटेबल्स, जोर्बिंग और बंजी जैसे रोमांचक खेलों का आनंद लिया जा सकता है, जिन्हें अंतरराष्ट्रीय पेशेवरों ने तैयार किया है. इन गतिविधियों के दौरान सुरक्षा के सभी मानक सुनिश्चित कराए जाते हैं.

हर बजट में होटल का पैकेज

रामोजी फिल्म सिटी की पूरी यात्रा के लिए एक दिन का समय पर्याप्त नहीं है, ऐसे में आपके बजट के मुताबिक यहां ठहरने की भी उचित सुविधा है. यहां हर बजट के आकर्षक पैकेज दिए जाते हैं. रामोजी फिल्म सिटी के होटल में लग्जरी होटल सितारा, सुविधाजनक होटल तारा, वसुंधरा विला में फार्म हाउस आवास, शान्ति निकेतन में बजट प्रवास, सहारा में सुपर इकोनॉमी डॉरमेटरी आवास और ग्रीन्स इन शामिल हैं, जो व्यक्तिगत प्राथमिकताओं से मेल खाने के लिए कई प्रकार की सुविधाएं प्रदान करते हैं.

कोविड-19 : सावधानी के साथ सुरक्षा

मनोरंजन क्षेत्रों में स्वच्छता और सुरक्षा प्रोटोकॉल का प्राथमिकता के आधार पर विशेष ध्यान रखा गया है. पर्यटकों के लिए सोशल डिस्टेंसिंग की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है. ज्यादा संपर्क वाली जगहों को नियमित रूप से कीटाणुरहित (disinfected) किया जा रहा है. पर्यटकों की मदद के लिए सुरक्षा प्रक्रियाओं से प्रशिक्षित कर्मी भी यहां मौजूद हैं.

अधिक जानकारी के लिए ramojifilmcity.com पर लॉग ऑन करें या टोल फ्री 1800 120 2999 पर संपर्क करें.

Last Updated : Sep 30, 2021, 10:40 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details