दिल्ली

delhi

बंगाल चुनाव पर बोले टिकैत- MSP का वादा करने वाली पार्टी को वोट दें किसान

By

Published : Mar 16, 2021, 5:19 PM IST

कृषि कानूनों के खिलाफ देशभर में महापंचायत कर रहे किसान नेता राकेश टिकैत ने पश्चिम बंगाल चुनाव और तमाम मुद्दों पर ईटीवी भारत से खास बातचीत की और कई बड़ी बातों से पर्दा उठाया है.

राकेश टिकैत
राकेश टिकैत

नई दिल्ली/ नोएडा :केंद्र के कृषि कानूनों को निरस्त करने और एमएसपी पर कानून की मांग को लेकर आंदोलन कर रहे किसान नेता राकेश टिकैत ने पश्चिम बंगाल के नंदीग्राम में भी महापंचायत की और किसानों से अपील करते हुए कहा कि 'भाजपा को हराना है'. पश्चिम बंगाल चुनाव और तमाम मुद्दों पर किसान नेता राकेश टिकैत ने ईटीवी भारत से खास बातचीत की.

राकेश टिकैत ने कहा कि महापंचायत के दौरान उन्होंने किसानों से अपील की कि जो पार्टी एमएसपी पर फसल खरीदे उस पार्टी को वोट दें. उन्होंने किसानों से कहा कि जो पार्टी चावल की एमएसपी देने को तैयार है, उसे वोट दें, इससे देशभर के किसानों का फायदा होगा.

किसान नेता राकेश टिकैत से खास बातचीत.

राकेश टिकैत ने कहा कि तीनों कृषि कानूनों की वापसी और एमएसपी की गारंटी की बात अगर भारतीय जनता पार्टी करती है तो उन्हें वोट दें. अन्यथा किसी और पार्टी को वोट दें.

बंद करेंगे चिल्ला बॉर्डर
किसान नेता राकेश टिकैत ने चेतावनी देते हुए कहा कि यहां के किसानों की जमीन नोएडा के विकास में चली गई. किसान के बेटे को नौकरी के लिए दर-दर भटकना पड़ता है. उन्होंने कहा कि जो भी नए उद्योग लग रहे हैं. उसमें किसी भी लोकल किसान के बेटे को नौकरी नहीं दी जाती. उन्होंने कहा कि अगर मांगें पूरी नहीं हुईं तो 26 मार्च को किसान चिल्ला बॉर्डर पर चक्का जाम करेंगे और उसके बाद पूरी तरीके से इसको बंद कर देंगे.

फंडिंग के सवाल पर टिकैत का पलटवार
भारतीय किसान यूनियन (भानु) के राष्ट्रीय अध्यक्ष भानु प्रताप सिंह ने बीते दिनों किसान आंदोलन में कांग्रेस की फंडिंग का आरोप लगाया था. इस पर राकेश टिकैत ने कहा कि यह तो वही बताएंगे कि फंडिंग कैसे होती है? क्या फॉर्मूला है? काफी वक्त तक वह चिल्ला बॉर्डर पर बैठे रहे अब क्या फंडिंग बंद हो गई, जो उठ कर चले गए हैं. उन्होंने कहा कि वही बता सकते हैं उन्हें इस बारे में कोई जानकारी नहीं है.

ये भी पढ़ें- बंगाल चुनाव : राकेश टिकैत बोले- भाजपा को वोट न दे जनता

आने वाले दिनों में इन राज्यों में होगी महापंचायत
राकेश टिकैत ने बताया कि महापंचायत राजस्थान, ओडिशा, कर्नाटक, मध्य प्रदेश और गुजरात में आने वाले दिनों में की जाएगी और अगर वक्त मिलेगा तो दोबारा पश्चिम बंगाल जाएंगे. उन्होंने राजनीति के सवाल पर कहा कि उन्हें राजनीति से कोई लेना-देना नहीं. वह चुनाव नहीं लड़ेंगे. अगर किसानों की समस्याओं का समाधान हो जाए तो किसान उठकर अपने घर चले जाएंगे.

2022 से पहले सरकार मानेगी बात
किसान संगठनों और सरकार के बीच चल रही रार पर राकेश टिकैत ने कहा कि उम्मीद है कि अक्टूबर-नवंबर तक सरकार मान जाएगी. 2022 में उत्तर प्रदेश विधानसभा के चुनाव होने हैं, ऐसे में उन्होंने चुनाव की ओर इशारा करते हुए कहा कि सरकार किसानों की बात मान जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details