दिल्ली

delhi

By

Published : Dec 14, 2021, 6:43 PM IST

Updated : Dec 14, 2021, 7:33 PM IST

ETV Bharat / bharat

Swarnim Vijay Parv : राजनाथ सिंह ने कर्नल होशियार सिंह की पत्नी के छुए पैर

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 1971 के युद्ध में अदम्य साहस का प्रदर्शन करने के लिए परमवीर चक्र से अलंकृत कर्नल होशियार सिंह दहिया के की पत्नी के पैर छुए. रक्षा मंत्री ने आज नई दिल्ली में विजय पर्व समापन समारोह में कर्नल दहिया की पत्नी से मुलाकात की.

राजनाथ सिंह
राजनाथ सिंह

नई दिल्ली : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने परमवीर चक्र से सम्मानित कर्नल होशियार सिंह दहिया की पत्नी के पैर छुकर आर्शीवाद लिया. बता दें कि कर्नल दहिया को 1971 के भारत-पाक युद्ध में अदम्य साहस का प्रदर्शन करने के लिए परमवीर चक्र से सम्मानित किया गया था.

जानें कौन थे होशियार सिंह दहिया
मेजर (बाद में ब्रिगेडियर) होशियार सिंह दहिया का जन्म 5 मई 1937 हरियाणा के सोनीपत जिले के सिसाणा गांव में हिंदू जाट परिवार में हुआ था. होथियार सिंह ने भारतीय सेना में समर्पण के साथ सेवा की और ब्रिगेडियर के रूप में सेवानिवृत्त हुए. होथियार सिंह दहिया का 6 दिसंबर 1998 निधन हो गया था. होशियार सिंह दहिया को बहादुरी के लिए सर्वोच्च वीरता पुरस्कार परमवीर चक्र से सम्मानित किया गया है.

गौरतलब है कि विजय पर्व 1971 में हुई पाकिस्तान के साथ युद्ध में भारत की जीत के 50 साल पूरे होने पर मनाया जा रहा है. पीएम मोदी ने पिछले साल 16 दिसबंर को स्वर्णिम विजय वर्ष मनाने का एलान किया था. आपको बता दें कि तीन दिसंबर 1971 को भारत और पाकिस्तान के बीच जंग की शुरुआत हुई थी और महज 13 दिनों में 16 दिसंबर को भारत ने पाकिस्तान को पराजित कर दिया. इस युद्ध के बाद पाकिस्तान से अलग होकर बांग्लादेश नामक नए राष्ट्र जन्म हुआ.

यह भी पढ़ें- Swarnim Vijay Parv: राजनाथ सिंह ने 1971 युद्ध के शहीदों को दी श्रद्धांजलि

भारत को हाइपरसोनिक क्रूज प्रक्षेपास्त्र विकसित करना चाहिए : राजनाथ सिंह

भारत-पाक युद्ध के वीरों की याद करने के लिए विजय पर्व मनाया जा रहा है. इसी क्रम में आज दिल्ली में विजय पर्व समापन समारोह का आयोजन किया गया, इसमें कर्नल दहिया की पत्नी ने भी शिकरत किया. इस दौरान रक्षा मंत्री ने उनका पैर छूकर आशीर्वाद लिया.

Last Updated : Dec 14, 2021, 7:33 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details