दिल्ली

delhi

रक्षा मंत्री बोले, PM मोदी के कहने पर यूक्रेन और रूस ने रोक दिया था युद्ध

By

Published : Aug 28, 2022, 4:49 PM IST

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defense Finance Minister Rajnath Singh) रविवार को लखनऊ दौरे पर पहुंचे. इस मौके पर रविंद्रालय में आयोजित कार्यक्रम में मेधावी छात्रों का सम्मान किया पर. छात्रों को संबोधित करते हुए कई प्रेरणादायक बातें बताईं.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

लखनऊ: रक्षा मंत्री और लखनऊ से सांसद राजनाथ सिंह (Defense Finance Minister Rajnath Singh) ने रविवार को चारबाग इलाके में स्थित रविंद्रालय में मेधावी छात्रों का सम्मान किया. इस मौके पर उन्होंने छात्रों को सफलता का मूल मंत्र दिया और मेधावी छात्रों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की. उन्होंने छात्रों से कहा कि कितने भी बड़े पद पर पहुंच जाएं, लेकिन मर्यादा और शालीनता का हमेशा ख्याल रखें. जीवन में किसी कीमत पर मर्यादा नहीं टूटनी चाहिए. रक्षा मंत्री ने रूस-यूक्रेन युद्ध में भारत के प्रधानमंत्री के कहने पर थोड़ी देर के लिए दोनों देशों की तरफ से युद्ध रोके जाने का भी किस्सा सुनाया. साथ ही मौलवी साहब का एक वाकया भी छात्रों के सामने रखा.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि हम रावण की पूजा नहीं करते हैं, जबकि रावण बड़ा विद्वान था. हम भगवान राम की पूजा इसीलिए करते हैं, क्योंकि वे हमेशा मर्यादा का पालन करते थे. इसीलिए वे मर्यादा पुरुषोत्तम कहलाए, हमें भी मर्यादाओं का हमेशा ख्याल रखना चाहिए. हमें समाज में सम्मान तभी मिलेगा जब हम मर्यादित और शालीन रहेंगे. समाज में सम्मान मिलना ही सबसे बड़ी पूंजी है. उन्होंने कहा कि हमेशा से ही हमारे यूथ आइकन स्वामी विवेकानंद रहे हैं और रहेंगे. हर युवा और हर छात्र के यूथ आइकन स्वामी विवेकानंद ही हैं. उन्होंने शिकागो के धर्म संसद में भारत का लोहा मनवाया था. विश्व की महाशक्ति भी आज भारत के साथ सम्मान से पेश आते हैं.

राजनाथ सिंह ने कहा कि जब रूस और यूक्रेन युद्ध कर रहे थे, उस दौरान हमें सूचना मिली कि भारत के हजारों बच्चे यूक्रेन में फंसे हुए हैं. हमारे देश के पीएम नरेंद्र मोदी ने तत्काल रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात की. यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की की से बात की. इतना ही नहीं अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन से भी प्रधानमंत्री ने फोन पर बात करके कुछ देर के लिए युद्ध रोकने की बात कही. आप यकीन करिए कि दोनों देशों ने कुछ देर के लिए युद्ध रोक दिया और हमारे देश के बच्चे सुरक्षित यूक्रेन से बाहर निकलकर भारत आ गए. इससे समझा जा सकता है कि भारत का विश्व में कितना सम्मान है.

इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ जब किसी अन्य देश के कहने पर 2 देशों ने युद्ध रोक दिया हो. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि जब मैं छोटा था तो मौलवी साहब हमें पढ़ाया करते थे. कभी-कभी वो नाराज होकर मार भी देते थे. उस समय हमें बहुत गुस्सा आता था और यह सभी के साथ होता है. लेकिन मुझे वह भी पल याद है जब मैं शिक्षा मंत्री बना. मौलवी साहब के गांव के बगल वाली सड़क से गुजरने वाला था. मौलवी साहब को भी यह पता था कि मेरा पढ़ाया हुआ बेटा आज शिक्षा मंत्री बन गया है और बगल गांव की सड़क से गुजरने वाला है.

मौलवी साहब आंखों से देख नहीं सकते थे, बुजुर्ग हो चुके थे. इसके बावजूद वह अपने दो बेटों के साथ उस सड़क पर पहुंचे. जैसे ही मेरी नजर मौलवी साहब पर पड़ी मैंने तुरंत अपनी गाड़ी रुकवाई और सीधे उतरकर मौलवी साहब के चरणों में नतमस्तक हो गया. बस यही सम्मान हमेशा बड़ों के लिए, अपने गुरुजनों के लिए सभी के अंदर होना चाहिए. मुझे उम्मीद है सभी मेधावी छात्र अपने गुरुजनों का सम्मान करेंगे. भविष्य में नई ऊंचाइयों को छूएंगे. मैं सभी बच्चों के उज्जवल भविष्य की कामना करता हूं.

इसे पढ़ें- ट्विन टॉवर ध्वस्तीकरण पर बोले सीएम योगी, कड़ाई से हो सुरक्षा मानकों का पालन

ABOUT THE AUTHOR

...view details