दिल्ली

delhi

हिमाचल के नए राज्यपाल के रूप में राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने ली शपथ

By

Published : Jul 13, 2021, 3:36 PM IST

हिमाचल प्रदेश के नए राज्यपाल के रूप में राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने शपथ ग्रहण कर ली है. उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ प्रदेश उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश आर मलिमथ ने दिलवाई. शपथ ग्रहण के बाद राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने कहा कि मैं प्रदेश सरकार के साथ पूरा सहयोग करूंगा. यहां की सरकार बेहतर कार्य कर रही है.

rajendra arlekar
rajendra arlekar

शिमला : हिमाचल प्रदेश के 28वें राज्यपाल के तौर पर राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने शपथ ली. राजभवन में शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया गया. उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ प्रदेश उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश आर मलिमथ ने दिलवाई. इस मौके पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और मंत्रिमंडल के सदस्यों के अलावा प्रदेश सरकार के आला अधिकारी भी मौजूद रहे.

शपथ ग्रहण के बाद राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने कहा कि गोवा और हिमाचल के लोगों में जो चीज कॉमन है, वह अतिथि सत्कार है. गोवा के लोग जितना अतिथियों का स्वागत करते हैं, हिमाचल के लोग भी उतना ही स्वागत करते हैं. गोवा की स्वतंत्रता में हिमाचल के भी कुछ वीरों का सहयोग है. उन्होंने कहा कि वह उन वीरों के बारे में भी और अधिक जानने की कोशिश करेंगे.

राज्यपाल के रूप में राजेंद्र विश्वनाथ ने ली शपथ

राज्यपाल ने कहा कि मेरे खुद के कोई मुद्दे नहीं हैं. मैं प्रदेश सरकार के साथ पूरा सहयोग करूंगा. यहां की सरकार बेहतर कार्य कर रही है. राज्यपाल के शपथ ग्रहण समारोह में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और मंत्रिमंडल के सदस्यों के अलावा प्रदेश सरकार के आला अधिकारी भी मौजूद रहे.

राजेंद्र अर्लेकर का जन्म 23 अप्रैल 1954 में गोवा के पणजी में हुआ था. छात्र जीवन में ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) से जुड़ गए थे. 1989 में भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए. बीजेपी महासचिव, गोवा में बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष, गोवा औद्योगिक विकास निगम के अध्यक्ष, गोवा राज्य अनुसूचित जाति और अन्य पिछड़ा वर्ग वित्तीय विकास निगम के महासचिव समेत कई पदों पर काम किया.

परनेम विधानसभा क्षेत्र से कई बार विधायक भी रहे हैं. इसके साथ ही अर्लेकर 2012 में गोवा विधानसभा के अध्यक्ष भी चुने गए. इन्हें गोवा विधानसभा को पेपरलेस बनाने का श्रेय दिया जाता है. 2015 में कैबिनेट के फेरबदल के दौरान उन्हें पर्यावरण और वन मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था.

ये भी पढ़ें : PM मोदी ऑक्सीजन प्लांट दाताओं को करेंगे सम्मानित, विदेशी डोनर भी हैं शामिल

ABOUT THE AUTHOR

...view details