दिल्ली

delhi

Rajasthan : जोधपुर में 160 छात्राओं के बनाए रोबोट की हुई परेड, बनाया भारत का नक्शा, वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए दावा पेश

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 17, 2023, 5:09 PM IST

राजस्थान के जोधपुर में 160 छात्राओं ने खुद से रोबोट बनाकर परेड करवाई और भारत का नक्शा बनाया. एमबीएम इंजीनियरिंग विश्वविद्यालय में आयोजित फेस्ट टेककृति के तहत रविवार को यह आयोजन किया गया. साथ ही विश्व रिकार्ड बनाने का दावा पेश किया गया है.

160 छात्राओं के बनाए रोबोट की हुई परेड
160 छात्राओं के बनाए रोबोट की हुई परेड

जोधपुर में 160 छात्राओं के बनाए रोबोट की हुई परेड.

जोधपुर.राजस्थान केमारवाड़ स्टार्टअप कम्युनिटी और एमबीएम इंजीनियरिंग विश्वविद्यालय की ओर से विश्वकर्मा जयंती के मौके पर अनूठा विश्व रिकार्ड बनाने का दावा पेश किया गया है. इसके तहत 160 छात्राओं ने खुद बनाए रोबोट की परेड करते हुए भारत का नक्शा बनाया. एमबीएम इंजीनियरिंग विश्वविद्यालय में आयोजित फेस्ट टेककृति के तहत रविवार को यह आयोजन किया गया. मारवाड़ स्टार्टअप कम्युनिटी के फाउंडर अशोक रेनवाल ने बताया कि पूर्व में हम 110 छात्राओं के साथ यह रिकार्ड क्लेम करने वाले थे, लेकिन लगातार उत्साह के चलते आज 160 छात्राएं प्रतिभागी बनी हैं. उन्होंने बताया कि वर्ल्ड वाइड बुक ऑफ रिकॉर्ड के निर्देशानुसार इसका आयोजन किया है.

कार्यक्रम में जोधपुर इसरो के निदेशक रहे मौजूद : इंजीनियरिंग विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. अजय शर्मा ने बताया कि इस आयोजन में विश्वविद्यालय की स्टूडेंट के साथ शहर के अन्य स्कूलों की छात्राएं भी शामिल हुईं. सभी ने खुद रोबोट बनाए हैं. भारत नक्शे में चौबीस रोबोट के साथ बीच में अशोक चक्र भी बनाया गया. साथ में चंद्रयान का मॉडल भी लगाया गया. इस कार्यक्रम में जोधपुर इसरो के निदेशक डॉ. राकेश पालीवाल सहित अन्य गणमान्य मौजूद रहे.

160 छात्राओं के बनाए रोबोट की हुई परेड

पढ़ें. Special: बाल वैज्ञानिकों का कमाल, अब बोरवेल में गिरे बच्चों को रोबोट निकालेगा बाहर और कबाड़ से तैयार साइकिल बनाएगी बिजली

पीएम को भी दी जन्मदिन की शुभकामनाएं :रोबोट परेड के दौरान छात्राओं ने पीएम मोदी को जन्मदिन की शुभकामनाएं भी दी. इस परडे में शामिल होने वाली 10 साल की मनिष्का दूबे सबसे कम उम्र की छात्रा रहीं. मनिष्का ने भी खुद का रोबोट बनाया. अशोक रेनवाल के अनुसार हमारा उद्देश्य लड़कियों को टेक्निकल फ्रेंडली बनाना है, जिससे रोबोटिक तकनीक के बारे में जान सकें और भविष्य में इस फील्ड को अपना सकें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details