दिल्ली

delhi

राजस्थान में फागणिया फुटबॉल: मैदान पर दिखे यूक्रेन, रूस के राष्ट्रपति, मोदी और इमरान ने भी किए गोल

By

Published : Mar 17, 2022, 10:49 PM IST

बीकानेर होली रंग में सराबोर होने लगा है. परंपराओं के साथ होली को मनाने का चलन बीकानेर में देखने को मिलता है. बीकानेर अल्हड़ मस्ती का शहर है और होली के मौके पर विभिन्न आयोजन भी होते हैं. ऐसा ही एक आयोजन पिछले 25 सालों से फागणिया फुटबॉल (Fagania Football on holi festival) का हो रहा है.

राजस्थान
राजस्थान

बीकानेर : होली के मौके पर राजस्थान के बीकानेर में बुधवार को फागणिया फुटबॉल (Fagania Football on holi festival) आयोजित किया गया. यहां के धरणीधर खेल मैदान पर खेला गया फुटबॉल गेम पिछले 25 सालों से होली के अवसर आयोजित होती आई है. इस मौके पर राजनीति, खेल, फिल्म से जुड़ी हस्तियों के रूप धरकर खिलाड़ी मैदान में पहुंचे और किक लगाई.

मैच में यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंसकी, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के साथ ही पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का रूप धरे खिलाड़ी मैदान पर नजर आए. वहीं, देवताओं के रूप धरकर भी खिलाड़ी मैदान पर फुटबॉल खेलते नजर आए. इस दौरान मास्क का उपयोग करने का मैसेज देते हुए भी विभिन्न वेशभूषा धारण किए खिलाड़ी मैदान में दिखे.

राजस्थान में फागणिया फुटबॉल

फुटबॉल मैच का उद्घाटन (Rajasthan Bikaner Fagania Football) संभागीय आयुक्त नीरज के पवन ने किया. उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से फाल्गुनी मस्ती को इस तरह के आयोजन और मस्त बना देते हैं. मैच के दौरान पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान का रूप धरकर आए खिलाड़ियों ने कहा, 'मुझे भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुलाया है. जिस तरह से यूक्रेन में भारतीय बच्चे तिरंगे के साथ सुरक्षित हैं और उसी तरह पाकिस्तानी बच्चों को भी वहां तिरंगे के साए में सुरक्षा मिली है.'

पढ़ें :बीकानेर में होली की उमंग, लेकिन इस जाति के घरों में नहीं बनता खाना...जानें 350 साल पुरानी परंपरा

मैच के बीच इमरान खान का रूप धरे खिलाड़ी ने कहा, 'मैं तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से निवेदन करने आया हूं कि पाकिस्तान में आकर मेरी सरकार को भी संकट से बचाएं'. वहीं, यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंसकी की पत्नी ओलेना का रूप धरकर आई खिलाड़ी ने कहा कि उम्मीद है कि अब यूक्रेन और रूस के बीच चल रहा युद्ध खत्म हो जाएगा. दरअसल फाल्गुनी मस्ती में बीकानेर में होने वाला यह फुटबॉल मैच मनोरंजन के लिए होता है. दोनों ही टीमों के खिलाड़ी अलग-अलग वेशभूषा के साथ मैदान में आते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details