दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

पूर्व पीएम वाजपेयी के स्मारक पर पहुंचकर राहुल की यात्रा सकारात्मक संदेश देगी : वामशी रेड्डी

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के नेतृत्व में भारत जोड़ो यात्रा शनिवार को दिल्ली पहुंची. पूर्व पीएम वाजपेयी के स्मारक की उनकी यात्रा भाजपा और कांग्रेस के साथ वाकयुद्ध के बीच एक सकारात्मक संदेश देगी. पढ़िए ईटीवी भारत के वरिष्ठ संवाददाता अमित अग्निहोत्री की रिपोर्ट...

By

Published : Dec 24, 2022, 3:15 PM IST

Rahul Gandhi's Bharat Jodo Yatra reaches Delhi
राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा दिल्ली पहुंची

नई दिल्ली :राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्राअन्य पूर्व प्रधानमंत्रियों के स्मारकों के साथ-साथ भाजपा आइकन और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के स्मारक पर शनिवार को पहुंचेगी. इससे लोगों को एक सकारात्मक संदेश देने के साथ ही कोरोना महामारी पर राजनीति करने के भाजपा के प्रयासों के प्रतिकर के रूप में कार्य करेगी. एआईसीसी कम्युनिकेशन प्रभारी जयराम रमेश के अनुसार, महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्रियों के स्मारकों पर जाना राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का हिस्सा है.

यह यात्रा शनिवार को नई दिल्ली में प्रवेश कर गई और 25 दिसंबर से 2 जनवरी तक 9 दिन का ब्रेक लेगी. इसके बाद यह यात्रा नई दिल्ली से फिर से शुरू होगी और 3 जनवरी को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में जाएगी. संगठन के प्रभारी एआईसीसी सचिव वामशी चंद रेड्डी ने कहा, 'पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की समाधि पर जाने से लोगों में सकारात्मक संदेश जाएगा. यह भाजपा को एक जवाबी संदेश भी देगा जो राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा को चुनिंदा रूप से लक्षित करके महामारी पर राजनीति कर रही है.

उन्हें पहले विज्ञान आधारित दिशा निर्देश लाने चाहिए और फिर हमें उनका पालन करने के लिए कहना चाहिए. वास्तव में, भाजपा यात्रा को रोकने की कोशिश कर रही है क्योंकि वह राहुल के सामाजिक आंदोलन की सफलता से चिंतित है. उन्होंने कहा कि राहुल ने कभी नहीं कहा कि यात्रा राजनीतिक है. यह एक सामाजिक आंदोलन है और देश को एक करने का प्रयास है. यात्रा का संदेश दूर-दूर तक पहुंच गया है इस वजह से यात्रा को रोकने की कोशिश कर रही भाजपा को चिंतित कर दिया है.

एआईसीसी के वरिष्ठ पदाधिकारी की प्रतिक्रिया पिछले दो दिनों से भाजपा और कांग्रेस के बीच चल रहे वाकयुद्ध के बीच आई है, जब केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने राहुल गांधी और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को एक पत्र लिखकर उनसे कोविड प्रोटोकॉल पर ध्यान देने का आग्रह किया गया था. साथ ही कहा गया था कि यदि संभव हो तो यात्रा को स्थगित कर दें. तब से, विभिन्न भाजपा नेताओं और केंद्रीय मंत्रियों ने राहुल गांधी और यात्रा पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस कोविड प्रोटोकॉल की अनदेखी करने की कोशिश कर रही है.

वहीं कांग्रेस ने यह कहकर पलटवार किया कि केंद्र और भाजपा को महामारी पर राजनीति करना बंद कर देना चाहिए क्योंकि सार्वजनिक स्वास्थ्य एक बहुत ही गंभीर मुद्दा है. इसी क्रम में कांग्रेस मीडिया प्रमुख पवन खेड़ा ने कहा कि हम नियमों का पालन करने वाले पहले व्यक्ति होंगे. हम सरकार से आग्रह करेंगे कि वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों से विचार-विमर्श कर ऐसे नियम बनाए जाएं, पूरा देश नियमों का पालन करेगा जैसा उन्होंने अतीत में किया था.

कांग्रेस नेता ने आश्चर्य जताया कि सरकार केवल विपक्षी दल को क्यों निशाना बना रही है, जब भाजपा की राजस्थान इकाई द्वारा इसी तरह की यात्रा निकाली जा रही है और देश के विभिन्न हिस्सों में सार्वजनिक कार्यक्रमों की मेजबानी की जा रही है. उन्होंने कहा कि राजस्थान भाजपा प्रमुख ने स्वास्थ्य मंत्री के सुझावों की अनदेखी की है और कहा है कि वह राज्य में जन आक्रोश यात्रा आगे भी जारी रखेंगे. अहमदाबाद में स्वामी नारायण संप्रदाय से जुड़ा एक कार्यक्रम हो रहा है, जिसमें दुनिया भर से लाखों श्रद्धालुओं के जुटने की उम्मीद है. चीन या दूसरे देशों से आने वाली फ्लाइट्स पर कोई रोक नहीं है. इसलिए केवल कांग्रेस को ही निशाना क्यों बनाया जाए.

ये भी पढ़ें - भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने निजामुद्दीन औलिया की दरगाह पर चढ़ाई चादर

ABOUT THE AUTHOR

...view details