दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

हिंदू धर्म और हिंदुत्व में अंतर, भाजपा और RSS ने फैलाई नफरत : राहुल

कांग्रेस के डिजिटल कैंपेन 'जनजागरण अभियान' के उद्घाटन कार्यक्रम में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भाजपा और आरएसएस पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि भाजपा हिंदुत्व की बात करती है, हम कहते हैं कि हिंदू धर्म और हिंदुत्व में फर्क है, क्योंकि अगर फर्क नहीं होता तो नाम एक ही होता.

By

Published : Nov 12, 2021, 2:55 PM IST

Updated : Nov 12, 2021, 6:39 PM IST

राहुल गांधी

नई दिल्ली :कांग्रेस के डिजिटल कैंपेन 'जनजागरण अभियान' के उद्घाटन कार्यक्रम में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा हिंदुत्व की बात करती है. हम कहते हैं कि हिंदू धर्म और हिंदुत्व में फर्क है, क्योंकि अगर फर्क नहीं होता तो नाम एक ही होता.

राहुल ने कहा कि हिंदुस्तान में दो विचारधाराएं हैं, एक कांग्रेस पार्टी की और एक RSS की. आज के हिंदुस्तान में भाजपा और RSS ने नफरत फैला दी है और कांग्रेस की​ विचारधारा जोड़ने, भाईचारे और प्यार की है.

राहुल ने सवाल उठाया कि क्या सिख या मुसलमान को पीटना हिंदू धर्म है? ...नहीं ये हिंदुत्व है. राहुल गांधी ने कहा कि यह किस किताब में लिखा है कि एक मासूम की हत्या करो. मैंने उपनिषद पढ़ा है लेकिन मैंने इसे हिंदू, सिख या इस्लामी धर्मग्रंथों में नहीं देखा है. मैं इसे हिंदुत्व में देख सकता हूं.

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि 2014 से पहले विचारधारा की ​लड़ाई केंद्रित नहीं थी, लेकिन आज के हिंदुस्तान में विचारधारा की लड़ाई सबसे महत्वपूर्ण हो गई है. हमें जिस गहराई से अपनी विचारधारा को समझना व फैलाना चाहिए वो हमने छोड़ दिया, अब समय आ गया है कि हमें अपनी विचारधारा को अपने संगठन में गहरा करना है.

दरअसल बुधवार को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद की अयोध्या फैसले पर एक किताब आई है जिसको लेकर सियासी घमासान मच गया है. उन्होंने अपनी किताब में लिखा है कि साधु-संत जिस सनातन धर्म और क्लासिकल हिंदुइज्म को जानते हैं, उसे किनारे कर हिंदुत्व के ऐसे वर्जन को आगे बढ़ाया जा रहा है, जो हर पैमाने पर आईएसआईएस और बोको हराम जैसे जिहादी इस्लामी संगठनों के पॉलिटिकल वर्जन जैसा है. इसे लेकर भाजपा खुर्शीद और कांग्रेस पार्टी पर हमलावर है. राहुल का बयान उसी से जोड़कर देखा जा रहा है.

केंद्रीय मंत्री आरके सिंह ने साधा कांग्रेस पर निशाना

उधर, सलमान खुर्शीद के बयान पर केंद्रीय मंत्री आर के सिंह ने निशाना साधा है. आरके सिंह ने कहा कि 'क्या यह वह व्यक्ति नहीं है जिसने पाकिस्तान की सैन्य अकादमी में भारत का अपमान किया था? क्या वह विकलांगों के लिए धन का गबन करने वाला व्यक्ति नहीं है? एक पूरे धर्म को बदनाम करना शर्म और असहिष्णुता की बात है. कांग्रेस क्या कर रही है?

पढ़ें- आजाद बोले- हिंदुत्व की IS से तुलना गलत, कोर्स करेक्शन में जुटे खुर्शीद, बोले- उच्च स्तर का है हिंदू धर्म

पढ़ें- सलमान खुर्शीद ने चुनाव से पहले हिंदू-मुस्लिम वाली राजनीति को हवा दे दी है

Last Updated : Nov 12, 2021, 6:39 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details