दिल्ली

delhi

पोस्टर, पंगा और पॉलिटिक्स: वैक्सीनेशन पर विपक्ष और सोशल मीडिया के निशाने पर मोदी सरकार

By

Published : May 17, 2021, 1:49 PM IST

देश में कोरोना काल के मौजूदा दौर में सबसे ज्यादा चर्चा वैक्सीन की कमी की हो रही है. ऐसे में विपक्ष को भी सरकार के खिलाफ बड़ा मुद्दा मिल गया है. सियासी गलियारों और सोशल मीडिया पर एक पोस्टर फिलहाल ट्रेंड कर रहा है जिसके बाद राहुल गांधी से लेकर प्रियंका गांधी समेत कई विपक्षी नेता इस जंग में कूद पड़े. आखिर क्या है पूरा माजरा जानने के लिए पढ़ें पूरी ख़बर

विपक्ष के निशाने पर केंद्र सरकार
विपक्ष के निशाने पर केंद्र सरकार

हैदराबाद: कोरोना संक्रमण के इस दौर में आपको भले वैक्सीनेशन के लिए अस्पतालों के चक्कर काटने पड़ रहे हों लेकिन इस कोरोना काल में सियासत को बैठे-बिठाये वैक्सीन मिल रही है. दरअसल सियासत की वैक्सीन वो मुद्दे होते हैं जिनकी बदौलत सियासी दल और सियासतदान अपनी सियासी रोटियां सेंकते हैं. कोरोना की दूसरी लहर में जनता ऑक्सीजन, बेड, अस्पताल, दवाई और वैक्सीन के लिए जूझ रही है लेकिन सियासी दल इस दौर में भी बाज नहीं आ रहे है.

राहुल गांधी ने ट्विटर प्रोफाइल पर लगाया पोस्टर

राहुल और प्रियंका के ट्विटर का डीपी बना पोस्टर

16 मई को राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने अपने ट्विटर अकाउंट का प्रोफाइल फोटो बदल लिया. वैसे प्रोफाइल फोटो बदलना कोई बड़ी बात नहीं है लेकिन जिस पोस्टर को राहुल और प्रियंका ने प्रोफाइल फोटो की जगह लगाया है. फिलहाल उस पोस्टर के इर्द गिर्द ही सियासत का पहिया घूम रहा है. राहुल और प्रियंका के अलावा पार्टी के कई बड़े नेताओं ने इस पोस्टर को अपनी प्रोफाइल फोटो की जगह लगाया है.

प्रियंका गांधी ने ट्विटर प्रोफाइल पर लगाया पोस्टर

पोस्टर में ऐसा क्या है ?

'हमारे बच्चों की वैक्सीन विदेश क्यों भेज दिया ?' यही लिखा है राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के ट्विटर अकाउंड की प्रोफाइल फोटो पर. दरअसल ये वो सवाल है जो फिलहाल सोशल मीडिया और सियासी गलियारों में ट्रेंड कर रहा है.

गौरतलब है कि दिल्ली के कई इलाकों में दीवारों पर कुछ पोस्टर चिपके मिले. काले रंग के इन पोस्टरों पर सफेद शब्दों पर लिखा था 'मोदी जी, हमारे बच्चों की वैक्सीन विदेश क्यों भेज दिया'. जिसके बाद दिल्ली पुलिस ने ऐसी चुस्ती दिखाई कि आनन-फानन में करीब 25 लोगों को गिरफ्तार कर लिया, इन लोगों के खिलाफ बकायदा एफआईआर दर्ज की गई.

इन पोस्टर पर हो रहा सियासी संग्राम

गिरफ्तार लोगों से पूछताछ के बाद पता लगा है कि आम आदमी पार्टी द्वारा ये पोस्टर दिल्ली के विभिन्न इलाकों में लगाए गए हैं. पुलिस इस बात की जांच कर रही है कि लॉकडाउन के दौरान पोस्टर कैसे प्रिंट हुए और फिर इन्हें दिल्ली के विभिन्न इलाकों में लगाया गया. पुलिस ने सीसीटीव फुटेज के जरिये ही पता लगाया कि 13 मई को कुछ लोग ये पोस्टर लगा रहे थे.

गिरफ्तारियों के बाद शुरू हुआ सियासी 'खेला'

दिल्ली पुलिस ने वैक्सीन वाले पोस्टर लगाने के आरोप में 25 लोगों को गिरफ्तार किया तो कांग्रेस से लेकर आम आदमी पार्टी को जैसे वैक्सीन की दोनों डोज़ एक साथ लग गई. महज पोस्टर लगाने को लेकर लोगों की गिरफ्तारी पर केंद्र सरकार विरोधियों के निशाने पर आ गई. खासकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. पोस्टर में वैक्सीन विदेश भेजने पर सवाल उठाया गया था जिसे राहुल गांधी भी उठाते रहे हैं सो लोगों की गिरफ्तारी के बाद राहुल गांधी ने भी वही पोस्टर ट्वीट किया और कहा कि अब मुझे भी गिरफ्तार करो. बस फिर क्या था इसके बाद कई विपक्षी नेताओं ने इसी तरह के ट्वीट किए.

राहुल गांधी का ट्वीट

'मुझे भी गिरफ्तार करो'

पोस्टर चिपकाने के आरोप में लोगों की गिरफ्तारी के बाद ट्विटर पर 'मुझे भी गिरफ्तार करो' ट्रेंड करने लगा. कई विपक्षी नेताओं के अलावा वकील, सामाजिक कार्यकर्ताओं और पत्रकार भी इसमें शामिल हो गए. ज्यादातर लोग पोस्टर लगाने पर गिरफ्तारी के खिलाफ थे और निशाने पर थी केंद्र की मोदी सरकार. इसके बाद ही राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने इस पोस्टर को अपनी ट्विटर प्रोफाइल पर चस्पा कर दिया.

आम आदमी पार्टी ने भी किया ट्वीट

'आप' नेताओं ने भी कहा- हमें गिरफ्तार करो

सोशल मीडिया पर शुरू हुए हमें गिरफ्तार करो अभियान में आम आदमी भी कूद पड़ी. वैसे दिल्ली पुलिस के मुताबिक ये पोस्टर आम आदमी पार्टी के नेताओं ने ही लगवाए हैं. पोस्टर पर सियासत गर्म हुई तो आम आदमी पार्टी के नेताओं ने बकायदा इन पोस्टरों को हाथ में लेकर कहा कि ये पोस्टर उन्होंने लगवाए हैं इसलिये उन्हें भी गिरफ्तार किया जाए. दिल्ली की कोंडली विधानसभा सीट से आम आदमी पार्टी विधायक कुलदीप कुमार ने कहा कि हम आगे भी ऐसे पोस्टर लगाते रहेंगे. आप नेताओं के निशाने पर दिल्ली पुलिस भी है जो कुलदीप कुमार के मुताबिक पुलिस गरीब और कमजोर लोगों को गिरफ्तार कर रही है और पुलिस कहती है कि उन्हें ऊपर से इसके आदेश हैं. पुलिस सिर्फ लोगों को गिरफ्तार नहीं कर रही बल्कि पोस्टर भी फाड़ रही है जो कि नगर निगम का काम था.

आप नेताओं का भी केंद्र पर वार

वैक्सीन मिली सिर्फ सियासत को

इस पूरे मामले पर बीजेपी के प्रवक्ताओं से लेकर सरकार के नुमाइंदे तक किसी का भी जवाब नहीं आया है लेकिन ये तो तय है कि ये पूरा विवाद आगामी दिनों में भी जारी रहेगा. कोरोना काल में वैक्सीन की कमी को लेकर घिरी केंद्र की सरकार विपक्षी दलों के निशाने पर है. सोशल मीडिया पर लोगों का उबाल भी सरकार के खिलाफ है. ऐसे में जनता को वैक्सीन मिले या ना मिले लेकिन सियासतदानों को मुद्दे की वैक्सीन तो मिल ही गई है.

ये भी पढ़ें: यशवंत सिन्हा का मोदी पर हमला- 'विदेशों को दी ज्यादा वैक्सीन, भारत को नरक में जाने के लिए छोड़ा'

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details