दिल्ली

delhi

आरआर स्वाईं ने जम्मू-कश्मीर के 17वें DGP के रूप में पदभार संभाला

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Oct 31, 2023, 9:35 PM IST

Updated : Nov 1, 2023, 9:00 AM IST

आरआर स्वाईं (R.R Swain) ने जम्मू-कश्मीर के 17वें पुलिस महानिदेशक के रूप में पदभार संभाला लिया. इससे पहले स्वाईं विभिन्न पदों पर रह चुके हैं. उन्होंने डीजीपी दिलबाग सिंह के रिटायर होने के बाद आज पदभार संभाल लिया. R R Swain takes over as Jammu Kashmir DGP, R R Swain 1991 batch IPS officer, took over as 17th Director General of Police, Jammu and Kashmir

Swain takes over as 17th DGP of Jammu and Kashmir
आरआर स्वैन ने जम्मू-कश्मीर के 17वें DGP के रूप में पदभार संभाला

श्रीनगर: दिलबाग सिंह की सेवानिवृत्ति के बाद आरआर स्वाईं (R.R Swain) ने जम्मू-कश्मीर के 17वें पुलिस महानिदेशक के रूप में पदभार संभाला लिया. 1991 बैच के आईपीएस अधिकारी स्वाईं जम्मू-कश्मीर के डीजीपी का पदभार संभालने से पहले जम्मू और पुलिस के विभिन्न महत्वपूर्ण और प्रमुख पदों पर तैनात रहे. इसमें एसडीपीओ कोठी बाग, एसपी रामबन, एसपी कारगिल, एसपी पुंछ, एसएसपी कठुआ, एसएसपी जम्मू, एसएसपी श्रीनगर, एआईजी (पी/डब्ल्यू) पीएचक्यू और डीआइजी विजिलेंस शामिल थे.

बता दें कि नवंबर 2006 में, स्वाईं भारत सरकार में प्रतिनियुक्ति पर चले गए जहां उन्होंने बहुत से प्रतिष्ठित पदों पर कार्य किया. इससे पहले स्वाईं 2020 में अपने मूल कैडर में लौट आए, जहां उन्हें इस साल जून में वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी बी श्रीनिवास की जगह खुफिया विभाग के प्रमुख के रूप में पदोन्नत किया गया था. बी श्रीनिवास को अब पुडुचेरी का पुलिस महानिदेशक नियुक्त किया गया है. स्वाईं 2004 से 2006 के बीच जम्मू-कश्मीर सतर्कता संगठन में सहायक महानिरीक्षक (एआईजी) और पुलिस उप महानिरीक्षक (डीआईजी) के रूप में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं.

वहीं, स्वाईं के डीजीपी का पद संभालने के लिए पुलिस मुख्यालय पहुंचने पर वरिष्ठ अधिकारियों ने स्वागत किया और पीएचक्यू लॉन में उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. उन्होंने गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया. एक पुलिस प्रवक्ता ने कहा कि डीजीपी का पदभार संभालने के बाद, स्वाईं ने पीएचक्यू में एक बैठक की अध्यक्षता की, जिसमें पीएचक्यू और अन्य विंग के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया. इस दौरान विभिन्न विंग के एचओडी और पीएचक्यू के वरिष्ठ अधिकारियों ने जानकारी दी. डीजीपी ने अपने विंगों और कार्यालयों के कामकाज/कार्यप्रणाली आदि के बारे में जानकारी दी. गौरतलब है कि दिलबाग सिंह 37 साल की पुलिस सेवा के बाद मंगलवार को डीजीपी के पद से सेवानिवृत्त हुए. जून 2018 में कार्यभार संभालने के बाद उन्होंने पांच साल तक जम्मू-कश्मीर पुलिस का नेतृत्व किया.

ये भी पढ़ें - Jammu-Kashmir DGP: जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद का खतरा अभी खत्म नहीं, पुलिस को सतर्क रहना होगा- निवर्तमान डीजीपी दिलबाग सिंह

Last Updated : Nov 1, 2023, 9:00 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details