दिल्ली

delhi

दिल्ली में 15 अगस्त तक 100 फुट की ऊंचाई पर तीन तिरंगे लगाएगा PWD

By

Published : Aug 10, 2021, 4:57 PM IST

दिल्ली सरकार की ओर से तीन स्थानों पर 100 फुट की हाइट वाले तिरंगा झंडा लगाने को मंजूरी दी गई है. इनकी स्थापना 15 अगस्त तक की जानी है.

Delhi News, tricolor flag
तिरंगा झंडा

नई दिल्ली:लोक निर्माण विभाग 15 अगस्त यानी देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस तक ईस्ट किदवई नगर, रानी बाग और ईस्ट विनोद नगर में 100 फुट की ऊंचाई पर तीन तिरंगे लगाएगा. अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी.

परियोजना दिल्ली सरकार के 'देशभक्ति बजट' के तहत पूरी की जा रही है. लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के अधिकारियों के अनुसार पहले उन्हें 15 अगस्त तक पांच स्थानों पर ध्वज स्थापित करने थे, लेकिन फिलहाल तीन तिरंगे ही लगाए जाएंगे.

ईस्ट किदवई नगर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के निर्वाचन क्षेत्र नई दिल्ली, जबकि ईस्ट विनोद नगर उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के विधानसभा क्षेत्र पटपड़गंज में आता है. रानी बाग पीडब्ल्यूडी मंत्री सत्येंद्र जैन के निवार्चन क्षेत्र शकूरबस्ती में है. पीडब्ल्यूडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि हम इसे बहुत कम समय में पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं. हमें यकीन है कि 15 अगस्त तक ईस्ट किदवई नगर, रानी बाग और ईस्ट विनोद नगर में 100 फुट की ऊंचाई पर तिरंगे लगा दिये जाएंगे. इन स्थानों पर काम भी शुरू हो चुका है.

पढ़ें: 15 अगस्त से पहले आतंकी साजिश नाकाम, पुंछ में हथियारों का जखीरा बरामद

उन्होंने कहा कि द्वारका और कालकाजी में दो और स्थानों की पहचान की गई है, लेकिन 15 अगस्त तक वहां 100 फुट की ऊंचाई पर तिरंगे झंडे स्थापित किये जाने की संभावना नहीं है. इस साल मार्च में, दिल्ली सरकार ने देशभक्ति पर आधारित अपने वार्षिक बजट की घोषणा की थी और इसे 'देशभक्ति बजट' नाम दिया था, जिसके तहत राष्ट्रीय राजधानी में 500 स्थानों पर ये तिरंगे स्थापित करने के लिए 45 करोड़ रुपये निर्धारित किए गए हैं. कनॉट प्लेस की तर्ज पर ऊंचे ध्वज स्तंभ पर ये तिरंगे इस तरह से लगाए जाएंगे कि वे कम से कम दो-तीन किलोमीटर की दूरी से दिखाई दें. इसके लिये निविदा भी आमंत्रित की जा चुकी हैं.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details