दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

पंजाब में ठप पड़ी रेल सेवाएं जल्द होगीं शुरू, हटाए जा रहे अवरोध

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी विनोद कुमार यादव ने बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान 31 अवरोधों मे से नौ अवरोध हटाए जा चुके हैं. उन्होंने कहा कि जहां से अवरोध हटे हैं, वहां पर रेलवे ने मेंटनेंस कार्य भी शुरू कर दिया है. पढ़ें पूरी खबर...

By

Published : Nov 7, 2020, 7:46 AM IST

punjab train services likely to start by friday
जल्द शुरू होगा ट्रेनों का परिचालन

नई दिल्ली : भारतीय रेलवे ने पंजाब में रेल परिचालन को बहाल करने के लिए राज्य सरकार से सभी अवरोधों को हटाने को कहा है. रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी विनोद कुमार यादव ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए संवाददातओं को जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि रेलवे लगातार राज्य सरकार से संपर्क में है.

मालगाड़ियों के संचालन न होने से हुआ काफी नुकसान
उन्होंने कहा कि पिछले 24 घंटे के दौरान 31 अवरोधों मे से नौ अवरोध हटाए जा चुके हैं. विनोद यादव ने कहा कि जहां से अवरोध हटे हैं वहां पर रेलवे ने मेंटनेंस कार्य भी शुरू कर दिया है. विनोद कुमार यादव ने कहा कि पिछले एक महीने से रेल संचालन पूरी तरह से ठप था. जिससे काफी नुकसान हुआ है. उन्होंने कहा कि कुछ दिनों बाद त्योहार आ रहे है, जिससे मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा.

रेल मंत्री से की मुलाकात
उन्होंने कहा कि जब तक पूरी तरह से अवरोध नहीं हट जाते तब तक ट्रेनों का परिचालन करना थोड़ा कठिन होगा. उन्होंने कहा कि राज्य के मुख्य सचिव से बातचीत जारी है. इसी सिलसिले में शुक्रवार को राज्य बीजेपी और कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल ने रेल मंत्री पीयूष गोयल और रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष से मुलाकात की. मंत्री को आश्वासन दिया गया था कि रेलवे की संपत्ति को मंजूरी दे दी जाएगी, ताकि रेलवे जल्द से जल्द यात्री और माल ढुलाई सेवाओं को फिर से शुरू कर सके.

यह भी पढ़ें-करतारपुर गुरुद्वारा प्रबंधन : भारत ने पाक के राजनयिक को तलब किया

रेलवे सुरक्षा बल के महानिदेशक अरुण कुमार ने कहा कि रेल रोको आंदोलन के कारण न केवल पंजाब में, बल्कि जम्मू और कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में भी आवश्यक वस्तुओं सहित सभी आने वाले और जाने वाले माल परिवहन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा था. उन्होंने यह भी बताया कि रेलवे ने राज्य सरकार से राज्य के कुछ हिस्सों के लिए अतिरिक्त बल प्रदान करने के लिए कहा है, जहां नाकेबंदी को मंजूरी नहीं दी गई है.

सेवाएं शुरू करने को तैयार
केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने पंजाब सरकार से रेलकर्मियों को पूर्ण सुरक्षा का आश्वासन देने का भी आग्रह किया, ताकि राज्य में ट्रेन सेवाओं को फिर से शुरू किया जा सके. उन्होंने ट्वीट किया कि रेलवे पंजाब में इसकी पूरी सेवाएं शुरू करने के लिए तैयार है. राज्य सरकार से अनुरोध है कि वह रेलवे की सुरक्षा सुनिश्चित करे और सभी रेलवे ट्रैक और स्टेशन खाली करे. अगर राज्य सरकार सहयोग करती है, तो हम अपनी ट्रेनें चला पाएंगे, जो यात्रियों और सशस्त्र बलों को होने वाली असुविधा को समाप्त करेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details