दिल्ली

delhi

Punjab gas leak : लुधियाना में गैस लीक होने से दो बच्चों समेत 11 की मौत, रेस्क्यू टीम मौजूद

By

Published : Apr 30, 2023, 10:47 AM IST

Updated : Apr 30, 2023, 9:24 PM IST

पंजाब के लुधियाना में गैस लीक होने से 11 लोगों की मौत हो गई है. मरने वालों में दो बच्चे और पांच महिलाएं शामिल हैं. एनडीआरएफ की टीम के अलावा पुलिस और सिविल प्रशासनिक अधिकारी मौके पर मौजूद हैं. समाजसेवी संस्थाओं के एंबुलेंस भी मौके पर पहुंची हैं. बेहोश हुए लोगों को वहां से हटाने का प्रयास किया जा रहा है. हादसे पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने हादसे पर दुख जताते हुए कहा कि वहां पर एनडीआरएफ की एक टीम राहत कार्य में लगी हुई है.

Etv Bharat
Etv Bharat

घटना स्थल पर पहुंची ईटीवी भारत की टीम

लुधियाना : पंजाब में लुधियाना जिले के गियासपुरा इलाके में गैस रिसाव की घटना सामने आई है. पुलिस ने पुष्टि की है कि कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई है. मरने वालों में चार वयस्क पुरुषों के अलावा दो बच्चे और पांच महिलाएं भी शामिल हैं. 11 से 12 लोग बेहोश बताए जा रहे हैं. उन्हें एक चिकित्सा केंद्र में ले जाया गया है. क्षेत्र में एक बचाव दल तैनात किया गया है और एंबुलेंस के साथ चिकित्सा पेशेवरों की एक टीम को घटना स्थल पर बुलाया गया है. लुधियाना वेस्ट की सब-डिविजनल मजिस्ट्रेट स्वाति ने पुष्टि की है कि यह घटना वास्तव में गैस रिसाव का मामला है.बताया जा रहा है कि हवा में उच्च स्तर के हाइड्रोजन सल्फाइड का पता चला है और अधिकारियों को संदेह है कि यह एक सीवर से निकल रहा है.वहींपंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने घटना को बेहद दर्दनाक बताते हुए कहा कि हर संभव मदद उपलब्ध कराई जा रही है.उन्होंने ट्वीट किया, 'लुधियाना के ग्यासपुरा इलाके में गैस रिसाव की घटना बेहद दर्दनाक है. पुलिस, जिला प्रशासन और एनडीआरएफ की टीम मौके पर मौजूद हैं. हर संभव मदद उपलब्ध कराई जा रही है.'

पंजाब सरकार ने घटना में मरने वालों के परिजनों के लिए दो लाख रुपये के मुआवजे की घोषणा की है, घायलों के परिजनों के लिए 50,000 रुपये की भी घोषणा की गई है. लुधियाना की उपायुक्त सुरभि मल्लिक ने मीडियाकर्मियों को जानकारी देते हुए कहा कि घायलों के इलाज का खर्च भी सरकार वहन करेगी. उन्होंने कहा कि यह जांचने के लिए नमूने लिए गए थे कि कौन सी गैस या रसायन लीक हुआ है और यह किस हद तक फैला है, उन्होंने कहा कि क्षेत्र के लोगों को सलाह दी गई है कि वे सावधानी बरतें, मास्क पहनें. वहीं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की एक टीम पंजाब के लुधियाना में गैस रिसाव स्थल पर राहत कार्य में लगी हुई है. शाह ने इस हादसे को बेहद दुखद बताया. शाह ने ट्वीट किया, 'पंजाब के लुधियाना में हुई गैस रिसाव की दुर्घटना दुःखद है. एनडीआरएफ की टीम मौके पर राहत-बचाव कार्य में जुटी हुई है. हादसे में जान गंवाने वाले लोगों के परिवार के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं. ईश्वर उन्हें यह दुःख सहने की शक्ति दें. घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं.'

घटना के बाद सबसे पहले जिस अस्पताल में पीड़ितों को भर्ती कराया गया था वहां से ईटीवी भारत के संवाददाता की रिपोर्ट.

जहां पर यह घटना हुई है, वहां एक मिल्क बूथ है. अधिकारियों के अनुसार जो व्यक्ति भी सुबह-सुबह दूध लाने गया होगा, उसके बेहोश होने की आशंका है. जिला प्रशासन ने घटनास्थल के आसपास एक किलोमीटर के इलाके को सील कर दिया है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मरने वालों में पांच व्यक्ति एक ही परिवार के हैं.

मौका-ए-वारदात पर पहुंचे अधिकारी

एसडीएम के अनुसार, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की टीम प्रभावित लोगों को निकालने और आवश्यक बचाव अभियान चलाने में मदद करने के लिए वर्तमान में घटना स्थल पर मौजूद है. उन्होंने आगे कहा कि इस घटना में 11 लोगों की दुर्भाग्यपूर्ण मौत हुई है, जबकि ग्यारह अन्य बीमार पड़ गए हैं.

घटना स्थल से लोगों को निकालती पुलिस

अभी तक यह जानकारी नहीं मिल पाई है, आखिर किस गैस की वजह से इतना बड़ा हादसा हो गया. सूत्रों का कहना है कि बहुत संभव है कि पास के सीवर में तेजाब होने की वजह से किसी जहरीली गैस का रिसाव हुआ हो. पर आधिकारिक रूप से अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है.

पुलिस टीम ने घटना स्थल पर बनाया अस्थायी कैंप.

सूत्रों के अनुसार गैस रिसाव के 300 मीटर के एरिया में जो भी व्यक्ति जा रहा है, उसे सांस लेने में दिक्कत हो रही है. इस गैस रिसाव के चलते लोग इलाके से पलायन कर रहे हैं. पुलिस और सिविल प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंच गये हैं. समाजसेवी संस्थाओं के एंबुलेंस भी मौके पर पहुंची हैं. बेहोश हुए लोगों को वहां से हटाने का प्रयास किया जा रहा है. लोगों को अस्पताल पहुंचाया जा रहा है. आशंका जताई जा रही है कि घटना में और भी लोग हताहत हो सकते हैं. घटना के बाद आसपास के इलाकों में भी दहशत का माहौल है.

पढ़ें: FRAUD CASE : निधन के बाद बादल को सुप्रीम कोर्ट से क्लीनचिट, सुखबीर और चीमा को भी राहत

पढ़ें : Pak Drone in Gurdaspur : BSF ने गुरदासपुर सेक्टर में पाक ड्रोन पर की फायरिंग, वापस भागने पर हुआ मजबूर

Last Updated : Apr 30, 2023, 9:24 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details