दिल्ली

delhi

Punjab Election 2022: आम आदमी पार्टी बताएगी सीएम का चेहरा, केजरीवाल करेंगे एलान

By

Published : Jan 17, 2022, 12:45 PM IST

Updated : Jan 18, 2022, 8:10 AM IST

दिल्ली के मुख्यमंत्री एवं आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा कि पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार की घोषणा मंगलवार को की जाएगी.

केजरीवाल करेंगे एलान
केजरीवाल करेंगे एलान

नई दिल्ली: पंजाब विधान सभा चुनाव 2022 से ठीक पहले आम आदमी पार्टी अपने सीएम उम्मीदवार का एलान करने जा रही है. जानकारी के मुताबिक आज दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल खुद चंडीगढ़ में इसका एलान करेंगे. जानकारी के मुताबिक देर शाम तक सीएम चेहरे का एलान हो जाएगा.

भगवंत मान का नाम सबसे आगे

बता दें, आम आदमी पार्टी ने पहले ही ये साफ कर दिया था कि चुनाव में उतरने से पहले जनता के सामने मुख्यमंत्री का चेहरा लाया जाएगा. बात अगर मुख्यमंत्री उम्मीदवार की करें तो पार्टी पंजाब के लिए भगवंत मान को सीएम फेस बना सकती है. पार्टी में सीएम चेहरे की रेस में भगवंत मान ही सबसे आगे चल रहे हैं.

हालांकि पार्टी में मुख्यमंत्री उम्मीदवारी को लेकर अंदरूनी लड़ाई चल रही थी. बताया जा रहा था कि कुछ नेता ऐसे हैं, जो नहीं चाहते हैं कि भगवंत मान के नाम का एलान किया जाए. पिछले दिनों जिन विधायकों ने पार्टी छोड़ी थी, उसकी वजह भी इसी को माना गया था. हालांकि अब सीएम चेहरे का एलान हो रहा है, इसका मतलब जो कुछ भी हलचल चल रही थी उसे शांत करा दिया गया है.

आप’ के एक नेता ने बताया कि पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए मुख्यमंत्री पद का चेहरा चुनने से जुड़े पार्टी के अभियान के तहत 22 लाख से अधिक प्रतिक्रियाएं मिली हैं.

केजरीवाल ने 13 जनवरी को पंजाब की जनता से मुख्यमंत्री पद के लिए अपने पसंदीदा उम्मीदवारों के नाम बताने की अपील की थी. इस बाबत उन्होंने एक मोबाइल नंबर भी जारी किया था.

केजरीवाल ने तब कहा था कि वह ‘आप’ सांसद भगवंत मान को मुख्यमंत्री पद का चेहरा घोषित करना चाहते थे, लेकिन मान ने यह फैसला पंजाब की जनता पर छोड़ने पर जोर दिया. ‘आप’ संयोजक ने इसी के साथ खुद को मुख्यमंत्री पद की दौड़ से बाहर बताया था.

केजरीवाल ने यहां एक कार्यक्रम से इतर संवाददाताओं से कहा, पंजाब में आप के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार का नाम मंगलवार दोपहर 12 बजे घोषित किया जाएगा.

बाद में आप नेता और पंजाब विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता हरपाल सिंह चीमा ने कहा, ‘‘17 जनवरी अपराह्न पांच बजे तक करीब 22 लाख लोगों ने पार्टी के नंबर पर अपनी राय प्रकट की और मुख्यमंत्री पद के लिए पसंदीदा उम्मीदवार बताया.

इस बीच, ‘आप’ नेता राघव चड्ढा ने चंडीगढ़ में कहा कि पार्टी को मुख्यमंत्री पद के चेहरे के लिए एसएमएस, वॉइस कॉल और व्हाट्सऐप मैसेज के जरिये प्रतिक्रियाएं मिली हैं और पार्टी की आईटी टीम हर कॉल और मैसेज का विश्लेषण कर रही है. उन्होंने कहा कि केजरीवाल मंलवार को मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार का नाम घोषित करेंगे.

चड्ढा ने दावा कि पंजाब में सिर्फ ‘आप’ मुख्यमंत्री पद के चेहरे के साथ चुनाव मैदान में उतरेगी. उन्होंने कहा कि राज्य में सत्तारूढ़ कांग्रेस सहित किसी भी अन्य पार्टी ने मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित नहीं किया है.

पढ़ें:भगवंत मान नहीं होंगे पंजाब में 'सीएम का चेहरा' केजरीवाल बोले, जनता तय करेगी

एक सवाल के जवाब में चड्ढा ने कहा कि उम्मीदवारों की अगली सूची जल्द जारी की जाएगी. अब तक पार्टी 112 प्रत्याशियों के नाम घोषित कर चुकी है.

पंजाब की 117 विधानसभा सीटों पर 20 फरवरी को मतदान होगा. वोटों की गिनती दस मार्च को की जाएगी. चुनाव आयोग ने गुरु रविदास जयंती के मद्देनजर राजनीतिक दलों का पंजाब में 14 फरवरी के बजाय 20 फरवरी को मतदान कराने का आग्रह सोमवार को स्वीकार कर लिया.

Last Updated : Jan 18, 2022, 8:10 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details