दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

Separate Ward For Transgender : पुणे के इस अस्पताल में ट्रांसजेंडर के लिए बना अलग वार्ड

ट्रांसजेंडर की स्वास्थ्य समस्याएं अलग-अलग हैं. उन्हें उपचार के लिए कई समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है. अक्सर उन्हें उचित उपचार नहीं मिल पाता है. इसे देखते हुए, ससून अस्पताल में ट्रांसजेंडर के उपचार के लिए ग्यारह मंजिला इमारत में एक अलग मेडिकल रूम स्थापित किया गया है. पढ़ें पूरी खबर...

By

Published : Aug 19, 2023, 4:18 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

पुणे: पुणे के ससून जनरल अस्पताल ने ट्रांसजेंडर के लिए एक समर्पित वार्ड शुरू किया है. वार्ड में 24 सामान्य बेड और दो आईसीयू बेड होंगे. इससे ट्रांसजेंडर के लिए सरकारी अस्पताल में उपचार प्राप्त करना सहज हो जायेगा. एक अधिकारी ने कहा कि ट्रांसजेंडर समुदाय के सदस्य अक्सर अन्य रोगियों से भेदभाव का सामना करते हैं और यह वार्ड उनके लिए चिकित्सा प्राप्त करने को आसान बना देगा.

ट्रांसजेंडर वार्ड को नए 11-मंजिला इमारत में शुरू किया गया है. प्रारंभ में, 8 बेड के लिए व्यवस्था की गई है, जो बाद में बढ़ाई जायेगी. वार्ड का उद्घाटन बुधवार को चिकित्सा शिक्षा मंत्री हसन मुशीफ द्वारा किया गया था. बता दें कि 15 जनवरी, 2022 को ट्रांसजेंडर के लिए काम करने वाले संगठनों ने ससून अस्पताल के डीन डॉ. विनायक काले से इसकी मांग रखी थी. उन्होंने उस समय जल्द ही इस तरह की सुविधा का वादा किया था.

इससे पहले ट्रांसजेंडर के लिए अलग वार्ड की व्यवस्था मुंबई के जेजे अस्पताल में की गई थी. अब, ट्रांसजेंडर्स को ससून जनरल अस्पताल में भी समर्पित उपचार प्राप्त होगा. वार्ड में ट्रांसजेंडर समुदाय के सदस्यों के लिए एक अलग शौचालय है. परीक्षा और उपचार के लिए भी एक अलग कमरा बनाने की योजना है.

ये भी पढ़ें

बीजे मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ संजीव ठाकुर ने कहा कि कर्मचारियों को ट्रांसजेंडर के रोगियों के साथ सम्मान जनक व्यवहार करने के लिए कहा गया है. उन्होंने कहा कि अस्पताल में ट्रांसजेंडर मरीजों को वो सभी सुविधाएं मिलेंगी जिसको सामान्य मरीजों को मिलती हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details