दिल्ली

delhi

By

Published : Mar 13, 2023, 8:38 PM IST

ETV Bharat / bharat

LPG subsidy of Rs 300 : पुडुचेरी बजट में रसोई गैस सिलेंडर पर 300 रुपये सब्सिडी का एलान, कोई नया कर नहीं

पुडुचेरी में मुख्यमंत्री रंगासामी (Chief Minister Rangasamy) ने बजट में घोषणा की है कि सभी परिवार कार्ड धारकों को रसोई गैस सिलेंडर पर मासिक सब्सिडी के रूप में 300 रुपये दिए जाएंगे (LPG subsidy of Rs 300). सरकारी स्कूलों में छठी से 11वीं कक्षा तक सीबीएसई पाठ्यक्रम शुरू किया जाएगा. जानिए इस बार के बजट के बारे में खास बातें.

Chief Minister Rangasamy
मुख्यमंत्री रंगासामी

पुडुचेरी:पुडुचेरी में रसोई गैस सिलेंडर पर 300 रुपये सब्सिडी का एलान किया गया है (LPG subsidy of Rs 300). विधानसभा में बजट सत्र की शुरुआत नौ तारीख को उपराज्यपाल तमिलिसाई के अभिभाषण से हुई थी. इसके बाद राज्यपाल के अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा हुई. वित्त विभाग के प्रभारी मुख्यमंत्री रंगासामी ने सोमवार को विधान सभा में वर्ष 2023-24 का संपूर्ण बजट पेश किया. 11,600 करोड़ रुपये के बजट में कई विशेषताएं शामिल हैं.

गैस सिलेंडर सब्सिडी: बजट पेश करते हुए मुख्यमंत्री रंगासामी ने कहा, पुडुचेरी में सभी घरेलू कार्ड धारकों को रसोई गैस सिलेंडर पर 300 रुपये की सब्सिडी मिलेगी. अनुदान साल में 12 माह के लिए दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि इससे सरकार को प्रति वर्ष 126 करोड़ रुपये अतिरिक्त खर्च करने होंगे.

मुफ्त लैपटॉप: रंगासामी ने कहा, 'पुडुचेरी में 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों को जल्द ही मुफ्त लैपटॉप दिया जाएगा. सरकारी स्कूलों में कक्षा 6 से कक्षा 11 तक सीबीएसई पाठ्यक्रम शुरू किया जाएगा. फिलहाल तमिल का पाठ्यक्रम पुडुचेरी के सरकारी स्कूलों में नाडु स्कूल शिक्षा विभाग का पालन किया जा रहा है.

आवास योजना : प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत इस वर्ष 2000 आवासों का निर्माण किया जाएगा. कामराज गृह निर्माण परियोजना फिर से शुरू की जाएगी. जिन लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिला है, वे इसका लाभ उठा सकते हैं. उन्होंने घोषणा की कि अनुसूचित समुदाय को 5 लाख रुपये और पिछड़े वर्ग को 3.5 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी.

बालिकाओं के लिए वित्त पोषण:अगले 5 वर्षों में 5,000 युवाओं के लिए रोजगार सृजित करने के लिए पर्यटन योजना है. स्कूलों में छात्रों के लिए पर्यटन क्लब की स्थापना की जाएगी. पुडुचेरी में चलने वाली पुरानी बसों को बदलने के लिए नई बसें खरीदी जाएंगी.

इसमें 50 इलेक्ट्रिक बसें और 50 डीजल बसें खरीदी जाएंगी. 10 और बसें बनकर तैयार हैं. मुख्यमंत्री बालिका संरक्षण योजना के तहत बालिकाओं के भविष्य को ध्यान में रखते हुए पुडुचेरी में बच्चे के जन्म के बाद 18 साल तक राष्ट्रीयकृत बैंक में स्थायी जमा राशि के रूप में 50,000 रुपये का भुगतान किया जाएगा. उल्लेखनीय है कि पुडुचेरी ने 12 साल बाद पूर्ण बजट पेश किया है, लेकिन कोई नया कर नहीं लगाया गया है.

पढ़ें- Domestic LPG Prices Increased : घरेलू रसोई गैस की कीमतों में 50 रुपये की बढ़ोतरी, दिल्ली में 1103 रुपये में मिलेगा एक सिलेंडर

ABOUT THE AUTHOR

...view details