दिल्ली

delhi

Agra में शिव-पार्वती के रूप में उर्स का विरोध करना पड़ा महंगा, FIR दर्ज कर पुलिस ने भेजा जेल

By

Published : Feb 17, 2023, 10:04 AM IST

Agra में ताजमहल में मनाए जा रहे उर्स के विरोध में भगवान शिव और पार्वती रूप में भूख हड़ताल करने और भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) कार्यालय पर धरना देने के मामले में पुलिस ने गुरुवार को FIR दर्ज की. साथ ही अखिल भारत हिंदू महासभा के राष्ट्रीय प्रवक्ता संजय जाट को गिरफ्तार करके जेले भेज दिया.

Etv Bharat
agra police up police up crime news भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण शिव पार्वती के रूप में उर्स का विरोध protest against urs in agra आगरा ताजमहल में उर्स का विरोध

आगरा: आगरा कमिश्नरेट पुलिस ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) कार्यालय पर धरना और भूख हड़ताल करने के मामले में गुरुवार को एफआईआर दर्ज कर ली. पुलिस ने शिव-पार्वती के स्वरूप के साथ साथ ही अखिल भारत हिंदू महासभा की मीना दिवाकर समेत अन्य के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया. इसके साथ ही अखिल भारत हिंदू महासभा के राष्ट्रीय प्रवक्ता संजय जाट को लोहामंडी थाना में दर्ज चौथ वसूली के मामले में गुरुवार शाम गिरफ्तार करके जेल भेज दिया.

इस मुकदमे में गैर जमानती वारंट जारी होने के साथ ही कुर्की पूर्व नोटिस की कार्रवाई हो चुकी थी. एनबीडब्ल्यू जारी होने के बाद भी संजय जाट लगातार प्रदर्शन करके पुलिस की किरकिरी कर रहा था. बता दें कि अखिल भारत हिंदू महासभा की ओर से गुरुवार को माल रोड स्थित एएसआई कार्यालय पर धरना प्रदर्शन और भूख हड़ताल पर बैठ गए थे. मांग थी कि, ताजमहल नहीं, यह तेजोमहालय है. यहां पर उर्स नहीं होना चाहिए. इसका कोई रिकॉर्ड भी एएसआई के पास नहीं है. सुप्रीम कोर्ट का आदेश भी हमारे पास है. इसलिए, तेजोमहालय में शिव भक्तों को महाशिवरात्रि पर पूजा अर्चना और गंगाजल चढ़ाने की अनुमति दी जाए.

ऐसा नहीं हुआ तो हम भूख हड़ताल करते रहेंगे. भूख हड़ताल पर भगवान शिव और पार्वती के स्वरूप के साथ अखिल भारत हिंदू महासभा की महिला विंग की मीना दिवाकर और संस्था के राष्ट्रीय प्रवक्ता संजय जाट समेत अन्य कार्यकर्ता व पदाधिकारी मौजूद थे. इस पर एएसआई और पुलिस अधिकारियों के हाथ पांव फूल गए. क्योंकि, शाहजहां के 368 वें उर्स को लेकर विवाद खड़ा हो गया.

पुलिस की भूख हड़ताल पर बैठे हिंदुवादियों से बहस और झड़प भी हुई थी. रकाबगंज थाना प्रभारी निरीक्षक प्रदीप कुमार ने बताया कि, भूख हड़ताल पर बैठी मीना दिवाकर, जितेंद्र कुशवाह, ऊषा वर्मा समेत अन्य के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है. इसके साथ ही संस्था के राष्ट्रीय प्रवक्ता संजय जाट को लोहामंडी थाना में दर्ज चौथ वसूली में गिरफ्तार किया गया है.

डीसीपी सिटी विकास कुमार ने बताया कि जून 2022 में चौकी इंचार्ज आलमगंज कपिल कुमार ने लोहामंडी थाना में तत्कालीन एसएसपी सुधीर कुमार सिंह के निर्देश पर चौथ वसूली का एक मुकदमा दर्ज कराया था. जिसमें व्हाट्सएप पर वायरल अखिल भारत हिंदू महासभा के पूर्व जिलाध्यक्ष रौनक ठाकुर और अंकित की आपसी बातचीत के ऑडियो का जिक्र था. मुकदमे की जांच में मीट व्यापारियों को डराया धमकाने और चौथ वसूली का खुलासा हुआ था.

ऑडियो के मुताबिक, कुबेरपुर कट स्थित स्लाटर हाउस से मीट लेकर रहे व्यापारी रास्ते में रोक कर गौमास लेकर आने का आरोप लगाकर प्रदर्शन किया जाता है. फर्जी मुकदमा लिखाया जाता है. इसलिए, मीट व्यापारी रुपये देते हैं. इस बारे में आलमगंज निवासी झल्लू ने 15 हजार रुपए बर्थडे पार्टी मनाने के लिए रुपये दिए थे. पहले मुकदमे में एक अज्ञात साथी का जिक्र किया था. पुलिस की जांच में अज्ञात साथी का नाम संजय जाट आया था. इस मामले में संजय जाट के गैर जमानती वारंट जारी थे. जबकि, संगठन का पूर्व जिलाध्यक्ष रौनक ठाकुर मुकदमे में वांछित है. उसका नाम अप्रैल 2022 के रुनकता बवाल में भी है.

किसी भी बात पर करते थे प्रदर्शन: पुलिस अधिकारियों का कहना है कि अखिल भारत हिंदू महासभा के कार्यकर्ता और पदाधिकारी बेवजह हंगामा करते हैं. इससे कानून व्यवस्था खराब होती है. कभी ताजमहल में कांवड़ चढ़ाने की जिद तो अब ताजमहल में उर्स की अनुमति पर प्रदर्शन करते हैं. पिछले साल वेलेंटाइन डे पर कार्यकर्ताओं ने पार्क में जाकर युवक-युवतियों के साथ मारपीट की थी.ट

ये भी पढ़ें- Taj Mahal Free Entry: ताजमहल में आज से तीन दिनों तक मिलेगी फ्री एंट्री

ABOUT THE AUTHOR

...view details