दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

भारत सबसे बड़े वैक्सीन उत्पादक देशों में शुमार, फिर टीके की कमी का कौन है जिम्मेदार : प्रियंका गांधी

केंद्र सरकार की वैक्सीन नीति की आलोचना करते हुए प्रियंका गांधी सवालों की एक श्रृंखला 'जिम्मेदार कौन' चला रही हैं. इस बार प्रियंका ने केंद्र सरकार से वैक्सीन की रफ्तार को लेकर जिम्मेदारी लेने की बात कही है.

By

Published : Jun 2, 2021, 12:54 PM IST

प्रियंका गांधी
प्रियंका गांधी

हैदराबाद : देश में वैक्सीन की कमी को लेकर विपक्षी नेता लगातार केंद्र सरकार पर हमलावर हैं. खासकर कांग्रेस ने टीकाकरण को लेकर सरकार के लिए फैसलों के खिलाफ मोर्चा खोला हुआ है. इसी कड़ी में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने एक बार फिर केंद्र सरकार से सवाल पूछे हैं. प्रियंका गांधी ने ट्विटर पर एक वीडियो जारी करते हुए केंद्र सरकार से कुछ सवाल पूछे हैं.

केंद्र सरकार की वैक्सीन नीति की आलोचना करते हुए प्रियंका गांधी सवालों की एक श्रृंखला 'जिम्मेदार कौन' चला रही हैं. इस बार प्रियंका ने केंद्र सरकार से वैक्सीन की रफ्तार को लेकर जिम्मेदारी लेने की बात कही है.

प्रियंका ने वीडियो में पूछा कि 15 अगस्त 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि हम अगले साल तक सभी देशवासियों को वैक्सीन लगा देंगे. हम 2021 के मध्य में आ गए हैं. हम प्रतिदिन 19 लाख लोगों को वैक्सीन दे रहे हैं, जबकि हमें लक्ष्य हासिल करने के लिए 70 से 80 लाख लोगों को प्रतिदिन टीका लगाना चाहिए.

प्रियंका ने आगे कहा कि केंद्र ने पहले तो कहा था कि टीकाकरण की सारी जिम्मेदारी वह स्वयं लेता है, लेकिन जैसे ही कोरोना की दूसरी लहर आई केंद्र अपनी जिम्मेदारी राज्यों पर थोपने लगा. अन्य संघीय देश जैसे जर्मनी और अमेरिका बिल्कुल भिन्न नीति अपना रहे हैं, जहां केंद्र स्वयं वैक्सीन खरीद कर राज्यों को दे रहे हैं. मोदी सरकार ऐसा क्यों नहीं कर रही है.

पहले भी करती रही हैं सवाल

इसके पहले भी प्रियंका गांधी ने ट्विटर पर एक वीडियो जारी करते हुए केंद्र सरकार से तीन सवाल पूछा था.

1.दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीन उत्पादक देशों में शुमार भारत में आज टीकों की कमी क्यों हैं?

2.भारत सरकार ने वैक्सीन का पहला ऑर्डर जनवरी 2021 में क्यों दिया? जबकि दूसरे देशों ने ये काम 2020 की गर्मियों में ही कर दिया था.

3. भारत सरकार ने जनवरी से मार्च (2021) के बीच 6 करोड़ वैक्सीन का निर्यात क्यों किया. जबकि भारत में इस दौरान सिर्फ 3.5 करोड़ लोगों का ही टीकाकरण हो पाया.

पीएम मोदी से प्रियंका के सवाल

प्रियंका गांधी ने वैक्सीन की कमी को लेकर पीएम मोदी से सवाल पूछते हुए एक और ट्वीट किया था कि मोदी जी के बयान के मुताबिक उनकी सरकार पिछले साल ही वैक्सीनेशन के पूरे प्लान के साथ तैयार थी, तब जनवरी 2021 में मात्र 1 करोड़ 60 लाख वैक्सीनों का ऑर्डर क्यों दिया गया. प्रियंका ने पूछा कि मोदी जी की सरकार ने भारत के लोगों को कम वैक्सीन लगाकर ज्यादा वैक्सीन विदेश क्यों भेज दी.

ये भी पढ़ें :प. बंगाल चुनाव परिणाम के बाद 37 भाजपा कार्यकर्ताओं की हत्‍या हुई : दिलीप घोष

ABOUT THE AUTHOR

...view details