दिल्ली

delhi

जम्मू की अम्फाला जेल में बंद कैदी दिवाली के लिए बना रहे रंग-बिरंगी मोमबत्तियां

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Nov 7, 2023, 7:39 PM IST

जम्मू की अम्फाला जेल में कैदियों द्वारा दिवाली के त्योहार के लिए रंग-बिरंगी मोमबत्तियां बनाई जा रही हैं. जेल अधीक्षक हरीश कोतवाल ने कहा कि यह कदम कैदियों को सम्मान के साथ अपनी आजीविका कमाने में मदद करने के लिए प्रशासन के सुधार उपायों का हिस्सा है. Jammu latest news, Amphala jail of Jammu.

prisoners making candles
कैदी बना रहे मोमबत्तियां

जम्मू की अम्फाला जेल में कैदी बना रहे मोमबत्तियां

जम्मू: आगामी रोशनी के त्योहार दिवाली से पहले, जम्मू-कश्मीर के जम्मू जिले की अम्फाला जेल में कैदी इस शुभ अवसर पर रोशनी फैलाने के लिए रंगीन मोमबत्तियां बनाने का काम कर रहे हैं. जम्मू की अम्फाला जेल में कैदी दिवाली से पहले कई हफ्तों से कुशल प्रशिक्षकों के मार्गदर्शन में मोमबत्ती बनाने की कला सीख रहे हैं.

आगामी दिवाली त्योहार के लिए मोमबत्तियों का निर्माण 'रोशनी' ब्रांड नाम से किया जा रहा है. कौशल विकास और लाभकारी रोजगार के अवसर प्रदान करके, अम्फाला जेल अधिकारी कैदियों के सुधार और समाज में अंततः पुन: एकीकरण की दिशा में सक्रिय रूप से काम कर रहे हैं, जिससे बेहतर कल के लिए दूसरा मौका सुनिश्चित हो सके.

फिर इन रंगीन मोमबत्तियों को जेल के बाहर 'सुधार' रिटेल आउटलेट पर बेचा जाता है. कुशल प्रशिक्षकों के मार्गदर्शन में, कैदी त्योहार में उत्साह का स्पर्श जोड़ने के लिए जीवंत रंगों और सुंदर डिजाइनों को शामिल करते हुए विभिन्न प्रकार की मोमबत्तियां तैयार कर रहे हैं. विकास के बारे में अधिक जानकारी देते हुए, जम्मू में अम्फाला जेल के जेल अधीक्षक हरीश कोतवाल ने कहा कि यह कदम जेल प्रशासन द्वारा जेल में कैदियों के लिए कल्याणकारी उपायों का हिस्सा है.

कोतवाल ने कहा कि 'हालांकि हमें जेल में आगामी दिवाली त्योहार के लिए मोमबत्तियां बनानी चाहिए और इन्हें कैदियों द्वारा बनाया जाना चाहिए.' जेल अधीक्षक ने कहा कि कैदियों को इस तरह की व्यावसायिक गतिविधियों में शामिल करने से समाज में कैदियों की छवि बेहतर होगी. जेल अधीक्षक ने कहा कि 'इससे कैदियों की छवि सुधारने में मदद मिलेगी और लोग यह नहीं सोचेंगे कि कैदी जेल के अंदर अपना समय बर्बाद कर रहे हैं.'

ABOUT THE AUTHOR

...view details