दिल्ली

delhi

Modi Visit to France : पीएम मोदी की फ्रांस यात्रा राजनीतिक और रणनीतिक दोनों रूप से है महत्वपूर्ण

By

Published : Jul 11, 2023, 9:18 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 से 16 जुलाई तक फ्रांस को दौरे पर रहेंगे (Modi Visit to France ). पीएम का दौरा राजनीतिक और रणनीतिक दोनों रूप से महत्वपूर्ण है. ईटीवी भारत की वरिष्ठ संवाददाता चंद्रकला चौधरी की रिपोर्ट.

PM Modi President Macron
पीएम मोदी राष्ट्रपति मैक्रों

नई दिल्ली:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फ्रांस यात्रा काफी अहम है. वह बैस्टिल दिवस समारोह में सम्मानित अतिथि के रूप में फ्रांस का दौरा कर रहे हैं. सूत्रों ने मंगलवार को बताया कि कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण बैस्टिल डे पर भारतीय वायुसेना के विमानों सहित भारत से त्रि-सेवा दल की भागीदारी होगी.

फ्रांसीसी राष्ट्रीय दिवस या बैस्टिल दिवस, फ्रांसीसी चेतना में एक विशेष स्थान रखता है. यह दिन 1789 में फ्रांसीसी क्रांति के दौरान बैस्टिल जेल पर हुए हमले की याद दिलाता है.

बैस्टिल दिवस परेड, बैस्टिल दिवस समारोह का मुख्य आकर्षण है. भारत के गणतंत्र दिवस परेड की तरह. हालांकि, बैस्टिल दिवस के लिए विदेशी नेताओं को सम्मानित अतिथि के रूप में आमंत्रित किया जाना आम बात नहीं है. आखिरी बार 2017 में अमेरिकी राष्ट्रपति को आमंत्रित किया गया था. विदेशी मार्चिंग टुकड़ियों और विदेशी विमानों का इसमें भाग लेना और भी दुर्लभ है.

पीएम मोदी की यात्रा भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ पर है. फ्रांस भारत के लिए प्रमुख रणनीतिक साझेदार है. हालांकि, यह उल्लेखनीय है कि राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और पीएम मोदी के बीच बहुत अच्छी व्यक्तिगत केमिस्ट्री है. दोनों के बीच कई बैठकें हो चुकी हैं. इसमें विशेष रूप से एक निजी रात्रिभोज व सीईओ के साथ संयुक्त बैठक शामिल है. इसके अलावा, बैस्टिल दिवस पर प्रतिष्ठित लौवर संग्रहालय में राजकीय भोज की मेजबानी भी की जाएगी.

यात्रा के दौरान, पीएम मोदी राष्ट्रपति मैक्रों, प्रधानमंत्री बोर्न और सीनेट (उच्च सदन) और नेशनल असेंबली (निचले सदन) के अध्यक्षों सहित फ्रांस के पूरे राजनीतिक नेतृत्व के साथ बातचीत करेंगे.

चर्चा में व्यापार और अर्थव्यवस्था पर जोर दिया जाएगा, जिसमें सीईओ फोरम में भारतीय और फ्रांसीसी पक्षों के बड़े नाम शामिल होंगे. न केवल द्विपक्षीय मुद्दों पर बल्कि वैश्विक मुद्दों पर दोनों देश क्या कर सकते हैं, इस पर भी नजर होगी.

इसके अलावा, सूत्रों के मुताबिक, पीएम मोदी भारतीय समुदाय के साथ प्रतिष्ठित ला सीन म्यूजिकल सहित प्रमुख फ्रांसीसी हस्तियों के साथ बातचीत करेंगे. पीएम की यात्रा से पहले फ्रांसीसी दूतावास द्वारा इस सप्ताह की शुरुआत में 'नमस्ते फ्रांस' सहित कई गतिविधियां आयोजित की गई हैं. हालांकि, रक्षा, अंतरिक्ष, भू-रणनीति, बुनियादी ढांचे, ऊर्जा, जलवायु कार्रवाई, संग्रहालय विज्ञान, खेल, संस्कृति आदि पर महत्वाकांक्षी परिणाम अपेक्षित हैं.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details